Saturday, April 13, 2024
Advertisement

IPL 2024 से पहले बदल गया इस टीम का कप्तान, एक साल बाद संभालेगा कमान

IPL 2024 : आईपीएल 2024 के ऑक्शन से पहले ही टीमों ने अगले सीजन को लेकर बड़े बड़े ऐलान शुरू कर दिए हैं। अब एक और टीम के कप्तान में बदलाव की घोषणा की गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 14, 2023 15:31 IST
Shreyas Iyer - India TV Hindi
Image Source : GETTY श्रेयस अय्यर

IPL 2024 KKR Captain Shreyas Iyer : आईपीएल 2024 से पहले सभी टीमें इस वक्त 19 दिसंबर को दुबई में होने वाले ऑक्शन  की तैयारी में जुटी हैं। टीमों ने उन खिलाड़ियों की लिस्ट करीब करीब तैयार कर ली है, जिन पर उन्हें निशाना साधना है। ये बात तो तय सी नजर आ रही है कि 19 दिसंबर को टीमों के बीच एक एक खिलाड़ी के लिए जबरदस्त घमासान होगा, लेकिन इससे पहले ही आईपीएल की एक टीम ने अपने कप्तान के बदलाव का ऐलान कर दिया है। ये टीम कोई और नहीं, बल्कि केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स है। 

श्रेयस अय्यर फिर से बने केकेआर के कप्तान

आईपीएल टीम केकेआर ने साल 2021 के मेगा ऑक्शन में श्रेयस अय्यर को मोटी रकम देकर अपने पाले में किया था। उन्हें 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा गया था। टीम ने बड़ी शान के साथ उन्हें कप्तानी का दायित्व भी सौंपा। लेकिन वे एक ही सीजन अपनी टीम के लिए कप्तानी कर पाए। उनकी टीम प्वाइंट्स टे​बल में सातवें नंबर पर रही। उम्मीद की जा रही थी कि केकेआर अगले सीजन यानी 2023 में उन्हीं की कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन करेगी, लेकिन आईपीएल से पहले ही श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए। उनकी चोट इतनी गंभीर थी कि उन्हें पूरे सीजन से बाहर होना पड़ गया। इस दौरान नितीश राणा को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई, लेकिन टीम ने इस साल भी कुछ खास कमाल नहीं किया। अब इस बात को लेकर सस्पेंस था कि जब श्रेयस अय्यर की वापसी होगी तो कप्तानी किसे दी जाएगी। लेकिन अब साफ कर दिया गया है कि वापसी के साथ ही श्रेयस अय्यर फिर से कप्तानी करेंगे और नितीश राणा को उपकप्तान बनाया गया है। 

केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने किया ऐलान 

केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने गुरुवार को इस बात का ऐलान कर दिया। उन्होंने साफ बताया कि श्रेयस अय्यर केकेआर के कप्तान बने रहेंगे और नितीश राणा उपकप्तान होंगे।

उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि श्रेयस अय्यर चोट के कारण आईपीएल 2023 नहीं खेल पाए थे, लेकिन हमें खुशी है कि वह अब वापस आ गए हैं और वह भी कप्तान के रूप में। जिस तरह से उन्होंने अपनी चोट से उबरने के लिए कड़ी मेहनत की है और जो फॉर्म उनके पास है, वो काबिलेतारीफ है। वेंकी मैसूर ने कहा कि हम इस बात के लिए भी आभारी हैं कि नीतीश राणा ने पिछले सीजन श्रेयस कप्तान बनने पर सहमत हुए थे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि उप-कप्तान के रूप में मितीश टीम केकेआर के लिए हर संभव तरीके से श्रेयस का समर्थन करेंगे।

फिर से कप्तान बनने के बाद क्या बोले श्रेयस अय्यर 

एक बार फिर से केकेआर का कप्तान बनने पर श्रेयस अय्यर का भी बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि है कि पिछले सीजन ने हमारे सामने कई चुनौतियां पेश कीं, जिसमें चोट के कारण मेरी गैरहाजिरी भी शामिल थी। नीतीश ने न केवल मेरी जगह लेने के लिए बल्कि अपने नेतृत्व के साथ भी बहुत अच्छा काम किया। मुझे खुशी है कि केकेआर ने उन्हें उपकप्तान बनाया है। इस बीच कप्तान और उपकप्तान का नाम तय होने के बाद अब टीम खुले मन से नीलामी के दौरान अपने खिलाड़ियों को चुनने का काम करेगी। 

श्रेयस अय्यर का आईपीएल में ऐसा रहा है प्रदर्शन 

केकेआर के लिए अब तक श्रेयस अय्यर के प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने साल 2022 में 14 मुकाबले खेले थे, जिसमें उनके नाम 401 रन दर्ज हैं। उन्होंने तीन शतक लगाए थे। उनका औसत 30.85 का रहा और स्ट्राइक रेट 134 से ज्यादा का दर्ज किया गया। लेकिन अगर उनके पूरे आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 101 मैच खेलकर 2776 रन बनाने में कामयाबी हासिल की थी। उनके नाम 19 अर्धशतक हैं, लेकिन शतक नहीं है। आईपीएल करियर में उनका स्ट्राइक रेट 125 से ज्यादा का है, वहीं उन्होंने 31.55 के औसत से बल्लेबाजी की है। देखना होगा कि खुद श्रेयस अय्यर और उनकी टीम केकेआर आने वाले सीजन में कैसे खेल का प्रदर्शन करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

मुंबई इंडियंस से RCB में आए इस खिलाड़ी को हुई भयंकर बीमारी, खुद बताई पूरी कहानी

डेविड वार्नर ने शतक जड़कर रचा इतिहास, इस भारतीय दिग्गज को छोड़ा पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement