Saturday, April 27, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के शेड्यूल में होगा बड़ा बदलाव! IPL के बाद वनडे वर्ल्ड कप तक इन टीमों से होगी भिड़ंत

Indian Cricket Team Full Schedule, IPL to ODI World Cup: भारतीय टीम को आईपीएल के बाद WTC फाइनल खेलना है और फिर वेस्टइंडीज के दौरे पर जाना है। इसके कार्यक्रम में अब बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 26, 2023 7:53 IST
भारतीय क्रिकेट टीम- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI भारतीय क्रिकेट टीम

Team India Schedule: भारतीय टीम को आईपीएल के बाद कई बड़े और अहम मुकाबले खेलने हैं। जिसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, एशिया कप और फिर वनडे वर्ल्ड कप शामिल हैं। आईपीएल के तुरंत बाद टीम 7 जून से लंदन के ओवल में होने वाले WTC फाइनल के लिए इंग्लैंड रवाना हो जाएगी। इसके बाद टीम इंडिया को जुलाई के पहले हफ्ते में वेस्टइंडीज का दौरा करना है। इस दौरे पर टीम इंडिया को शुरुआती जानकारी के अनुसार दो टेस्ट और तीन-तीन वनडे व टी20 मैचों की सीरीज खेलनी थी। लेकिन अब इस दौरे के कार्यक्रम में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। इतना ही नहीं भारतीय टीम के शेड्यूल में एक और सीरीज जोड़ने का मन भी बोर्ड बना रहा है।

शनिवार रात सामने आई क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक टीम इंडिया को अब वेस्टइंडीज के दौरे पर कुल आठ नहीं बल्कि 10 मुकाबले खेलने पड़ सकते हैं। जहां पहले इस सीरीज में तीन वनडे और तीन टी20 मैच होने थे, तो अब कार्यक्रम में बदलाव करने की जानकारी सामने आई है। इसके अनुसार इस सीरीज में दो टी20 मुकाबले बढ़ाए जा सकते हैं। यानी अब टीम इंडिया वेस्टइंडीज के दौरे पर दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मुकाबले खेलेगी। हालांकि, इस मामले पर क्रिकेट वेस्टइंडीज के अध्यक्ष ने ना ही हामी भरी और ना ही मना किया। रिकी स्केरिट ने इसे लेकर कहा कि, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्ते अच्छे हैं और दोनों देशों के बोर्ड एक-दूसरे की जरूरत और वर्ल्ड क्रिकेट में अहमियत को भी समझते हैं।

कब से शुरू होगी भारत-वेस्टइंडीज सीरीज?

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 10 या 12 जुलाई से सीरीज शुरू हो सकती है। इसमें 10 मुकाबले होने की संभावना है जिसमें दो टी20 बढ़ाए जा सकते हैं। इस पर फैसला संभवत: हाल ही में दुबई में हुई आईसीसी की मीटिंग के बाद ही लिया गया है। अब इस पर मुहर क्रिकेट वेस्टइंडीज की सालाना जनरल मीटिंग के बाद लग सकती है। इसको लेकर CWI चीफ ने कहा भी है कि, जल्द ही इस दौरे का शेड्यूल रिलीज कर दिया जाएगा। भारतीय क्रिकेट टीम को आईपीएल के बाद लगातार इंटरनेशनल क्रिकेट वर्ल्ड कप तक खेलना है। इस दौरान एशिया कप भी होगा जिसके वेन्यू पर फैसला आना अभी बाकी है।

टीम इंडिया

Image Source : PTI
टीम इंडिया

IPL से वर्ल्ड तक टीम इंडिया का टाइट शेड्यूल

भारतीय टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंबी सीरीज खत्म की है। अब 31 मार्च से 28 मई तक आईपीएल खेला जाएगा। इसके बाद 7 जून से 11 जून (12 जून रिजर्व डे) तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा। फिर थोड़ा ब्रेक है तो उसमें भी बीसीसीआई श्रीलंका और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ तीन मैचों की एक छोटी वनडे सीरीज के लिए संपर्क में है। फिर जुलाई के पहले हफ्ते में संभवत: टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के लिए रवाना होना है जहां 10 या 12 तारीख से सीरीज शुरू हो सकती है। इसके बाद अगस्त के तीसरे हफ्ते में भारत को आयरलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 शीरीज खेलनी है। फिर तब तक वनडे एशिया कप का वक्त हो जाएगा। इसके खत्म होते-होते वर्ल्ड कप नजदीक होगा जिससे ठीक पहले टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की होम वनडे सीरीज भी खेलेगी। यानी पूरी तरह टीम का शेड्यूल टाइट है।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: RCB को लगा तगड़ा झटका, पिछले सीजन का हीरो चोटिल होकर टीम से बाहर!

 साल 2022 में फिक्स थे इतने क्रिकेट मैच? IPL से पहले सामने आया खेल की दुनिया का बड़ा सच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement