Sunday, May 05, 2024
Advertisement

INDW vs SLW: भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ दर्ज की शानदार जीत, टी20 सीरीज में ली 1-0 की बढ़त

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच को 34 रन से जीता।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 23, 2022 20:56 IST
INDW vs SLW, indian women cricket team, deepti sharma, bcci women- India TV Hindi
Image Source : ICC INDW vs SLW

Highlights

  • जेमिमा रोड्रिग्ज ने वापसी मैच में खेली अहम पारी
  • दीप्ति शर्मा ने किया ऑलराउंड प्रदर्शन
  • तीन मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया को मिली 1-0 की बढ़त

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका दौरे की शुरुआत शानदार जीत के साथ की है। जेमिमा रोड्रिग्ज की नाबाद पारी और दीप्ति शर्मा के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच को 34 रनों से अपने नाम कर लिया। हरमनप्रीत कौर की अगुआई में मैच खेलने उतरी टीम इंडिया ने 138 रन के छोटे स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया। इस जीत के साथ ही भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली। 

राधा यादव और दीप्ति की शानदार गेंदबाजी

भारत के 139 रन का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत खराब रही। दीप्ति शर्मा ने भारत को अच्छी शुरूआत दिलाई और सलामी बल्लेबाज वी गुणरत्ने (शून्य) को दूसरे ही ओवर में आउट कर दिया। इस सीनियर ऑफ स्पिनर ने पावरप्ले में बेहतरीन गेंदबाजी की और तीन ओवर में एक मेडन के साथ नौ रन देकर एक विकेट झटका। चमारी अट्टापट्टू और हर्षिता मादावी ने मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन राधा यादव ने दोनों खिलाड़ियों को दो गेंदों में आउट कर के श्रीलंका को एक बार फिर से झटका दिया।

मेजबान टीम की तरफ से कविशा दिलहारी ने अकेले संघर्ष किया और 49 गेंदों में 47 रन बनाकर नाबाद रहीं। लेकिन उन्हें छोड़कर अन्य कोई खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों के आगे कुछ खास नहीं कर पाया और श्रीलंका की टीम 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 104 रन ही बना पाई। भारत की तरफ से राधा यादव ने सर्वाधिक दो विकेट लिए जबकि दीप्ति, पूजा और शेफाली को एक-एक विकेट मिले। 

जेमिमा और दीप्ति ने खेली अहम पारी

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने श्रीलंका की अनुशासित गेंदबाजी के सामने रोड्रिग्ज की 27 गेंद में 36 रन की पारी की मदद से छह विकेट पर 138 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत ने सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (01) का विकेट पारी के तीसरे ओवर में ही खो दिया। 25 साल की भारतीय खिलाड़ी अनुभवी ओाशादी का शिकार बनीं। सभिनेनी मेघना एक भी रन नहीं जोड़ सकीं और अनुभवी राणासिंघे ने उन्हें ड्रेसिंग रूम में भेज दिया।

गर्म और उमस भरे हालात में शुरू में ही दो विकेट गंवाने के बाद टीम पर दबाव साफ दिख रहा था। हरमनप्रीत और शेफाली वर्मा की जोड़ी ने इस नाजुक स्थिति को संभाला। शेफाली (31 रन) आउट होने वाली तीसरी खिलाड़ी रही जिन्हें अटापट्टू ने अपना शिकार बनाया। कप्तान हरमनप्रीत 11वें ओवर में 22 रन बनाकर इनोका राणावीरा की गेंद पर पगबाधा आउट हुई। राणावीरा ने दो और विकेट अपने नाम किये, उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष (11) और पूजा वस्त्राकर (14) के विकेट लेकर मेहमान टीम के 17 ओवर में छह विकेट झटक लिये थे जबकि उसका स्कोर महज 106 रन था। टीम में वापसी कर रही रोड्रिग्ज ने भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी बखूबी निभायी। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरी रोड्रिग्ज दबाव में नहीं आयी और उन्होंने टीम के लिये अहम रन जुटाये। उन्होंने तीन चौके और एक छक्का जमाया और दूसरे छोर पर दीप्ति शर्मा ने आठ गेंद में 17 रन जोड़े।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement