Sunday, May 12, 2024
Advertisement

IPL 2022 Mega Auction : इन टॉप 5 विकेटकीपर्स के लिए होगी जंग

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में सबसे ज्यादा डिमांड में विकेट कीपर रहने वाले हैं। हालांकि इस बार जो 10 टीमें आईपीएल में हिस्सा ले रही हैं, उसमें से कुछ के पास विकेटकीपर्स हैं, लेकिन उन्हें भी एक और विकेकीपर चाहिए ही होगा। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 07, 2022 12:31 IST
Ishan Kishan- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Ishan Kishan

IPL 2022 Mega Auction Update : आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन अब ज्यादा दूर नहीं है। 12 और 13 फरवरी को मेगा ऑक्शन का आयोजन बेंगलोर में किया जाएगा। इस बीच सभी टीमें अपनी अपनी तैयारी में लगी हें कि वे किस खिलाड़ी को टारगेट करेंगी और किसे हर हाल में अपनी टीम में लेकर आएंगी। अब टीमों की रणनीति लगभग अंतिम चरण में है। इस बीच आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में सबसे ज्यादा डिमांड में विकेट कीपर रहने वाले हैं। हालांकि इस बार जो 10 टीमें आईपीएल में हिस्सा ले रही हैं, उसमें से कुछ के पास विकेटकीपर्स हैं, लेकिन उन्हें भी एक और विकेकीपर चाहिए ही होगा। खास तौर पर सभी टीमें चाहेंगी कि उन्हें भारतीय विकेटकीपर मिल जाए। आज हम आपको बताएंगे कि वे कौन कौन से विकेट कीपर हैं, जो इन डिमांड रहने वाले हैं और उनकी कीमत कई करोड़ तक जा सकती है। 

Ishan Kishan

Image Source : IPLT20.CPM
Ishan Kishan

ईशान किशन

ईशान किशन इससे पहले मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे थे, लेकिन इस बार टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया है और वे लखनऊ सुपरजाएंट्स या फिर अहमदाबाद की टीम के साथ भी नहीं गए। यानी अब वे मेगा ऑक्शन में आएंगे। भारतीय विकेटकीपर्स में ईशान किशन सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाले हैं। वे मिडिल आर्डर में तो खेल ही सकते हैं, साथ ही ओपनिंग भी कर सकते हैं। ईशान ने आईपीएल में अब तक 45 मैच खेले हैं और 8 अर्धशतकों सहित 1133 रन बनाए हैं। मुंबई इंडियंस ही उन्हें दोबारा से अपनी टीम में लाने की कोशिश करेगी।

Quinton de Kock

Image Source : IPLT20.COM
Quinton de Kock 

क्विंटन डीकॉक
ईशान किशन के अलावा दक्षिण अफ्रीका के विकेट कीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भी मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे थे, लेकिन टीम ने उन्हें भी रिलीज कर दिया। क्विंटन डी कॉक ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ऐलान कर दिया है, यानी अब वे लिमिटेड ओवर के मैचों पर ही सारा फोकस करना चाहते हैं। डी कॉक आईपीएल नीलामी 2022 में उन टीमों के सबसे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक होंगे, जिन्हें विकेट कीपर के साथ साथ सलामी बल्लेबाज की भी जरूरत है। वे दोनों काम कर सकते हैं। क्विवंटन डिकॉक ने अभी तक आईपीएल में 77 मैच खेले हैं और इसमें 2256 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 108 रन है। वे 31 से भी ज्यादा के औसत से रन बनाते हैं। वे अब तक एक शतक और 16 अर्धशतक लगा चुके हैं। 

Wriddhiman Saha

Image Source : IPLT20.COM
Wriddhiman Saha 

रिद्धिमान साहा
रिद्धिमान साहा एक ओर ऐसे खिलाड़ी होंगे, जिन पर टीमों की नजर होगी। इससे पहले  रिद्धिमान सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे थे, लेकिन टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था। रिद्धिमान भी ऐसे खिलाड़ी हैं जो विकेट कीपर होने के साथ साथ सलामी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। वैेसे भी टीमों के राडार पर भारतीय विकेट कीपर ज्यादा होंगे, क्योंकि अभी तक के नियम के अनुसार टीम अपनी प्लेइंग इलेवन में चार ही विदेशी खिलाड़ी रख सकती हैं। ऐसे में भारतीय विकेट कीपर चार और खिलाड़ी चुनने की आजादी भी देता है। रिद्धिमान साहा अब तक 133  आईपीएल मैच खेल चुके हैं और इसमें 2110 रन बनाए हैं। उनके नाम एक शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं। 

Jonny Bairstow

Image Source : PTI
Jonny Bairstow

जॉनी बेयरस्टो
इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो भी आईपीएल टीमों के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। वे सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इससे पहले ओपनिंग और विकेट कीपिंग की जिम्मेदारी बाखूबी निभाते आए हैं। आईपीएल में जॉनी बेयरस्टो का रिकॉर्ड भी अच्छा है और अगर वे टीम में होते हैं तो फिर प्लेइंग इलेवन में न हों, ऐसा बहुत कम होता है। बेयरस्टो ने अभी तक 28 मैच ही खेले हैं, लेकिन अपनी उपयोगिता सा​बित की है। उन्होंने 1038 रन बनाए हैं, इसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं। उनके लिए कई टीमें बोली लगाती हुई नजर आएंगी। 

KS Bharat

Image Source : IPLT20.COM
KS Bharat

केएस भरत
केएस भरत इससे पहले आरसीबी यानी रॉयल चैलेजर्स बेंगलोर के लिए खेल रहे थे, लेकिन टीम ने उन्हें रिटेन करना ठीक नहीं समझा। पिछले आईपीएल में उन्होंने मिडिल आर्डर में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था, इसलिए कई टीमें उन्हें अपने पाले में करने की तैयारी कर रही होंगी। केएल भरत की बोली इसलिए भी ज्यादा लग सकती है, क्योंकि वे भी भारतीय विकेट कीपर हैं। कोई बड़ी बात नहीं अगर उनकी बोली के लिए टीमों आपस में टकराती हुई नजर आएं ओर जो टीम सबसे ज्यादा बोली लगाएगी, केएस भरत उसकी टीम के साथ हो जाएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement