Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

एक टीम, 14 सीजन, 10 फाइनल और एक ही कप्तान की कहानी, टीम को ऐसे साथ लेकर चल रहा माही

एमएस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने एक बार फिर से आईपीएल के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। पहले क्वालीफायर में उन्होंने गत चैंपियन गुजरात टाइटंस को हराया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 24, 2023 11:23 IST
CSK, Chennai Super Kings- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (@CHENNAIIPL) फाइनल में पहुंची मही की सेना

साल 2008 एक ऐसा समय जिसने भारतीय क्रिकेट के रुख को बदल के रख दिया। आईपीएल का पहला सीजन इसी साल खेला गया था। इस टूर्नामेंट ने अब तक न जाने टीम इंडिया को कितने स्टार खिलाड़ी दे दिए। कई टीमें अब तक आईपीएल का हिस्सा बनी और चली भी गई। उनमें से कुछ अभी भी आईपीएल खेल रही हैं, लेकिन इन टीमों में सिर्फ एक टीम ऐसी है जिसका नाम हमेशा से टॉप पर रहा है। वो है चेन्नई सुपर किंग्स, साल 2008 में एमएस धोनी की कप्तानी के साथ आईपीएल का हिस्सा बनी इस टीम का सफर बेहद खास रहा है। यही कारण है कि करोड़ों की तादाद में फैंस इस टीम को अपना प्यार देते हैं। आज माही की टीम 10वीं बार फाइनल में पहुंच गई है, लेकिन क्या ये सफर आसान रहा है। तो इसका जवाब है नहीं।

आसान नहीं रहा CSK का सफर

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल के पहले सीजन से ही शानदार प्रदर्शन कर रही है। पहले सीजन में फाइनल में पहुंचने के बाद सीएसके को राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। टीम ने अगले सीजन यानी की साल 2009 में भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई तो किया लेकिन फाइनल में जगह न बना सकी। फिर साल 2010 और 2011 में धोनी की ही कप्तानी में सीएसके ने आईपीएल ट्रॉफी लगातार जीत इतिहास रच दिया। 

साल 2012 में भी उनकी टीम फाइनल तक तो पहुंची लेकिन उन्हें वहां केकेआर के हाथों हार का सामना करना पड़ा। टीम ने उसके बाद साल 2015 तक अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा और हर साल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। यहां तक कि उन्होंने साल 2013 और 2015 का फाइनल भी खेला। यानी कि आठ सीजन में कुल 6 बार सीएसके ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। इसके बाद साल 2016 और 2017 सीएसके के लिए बेहद खराब दौर रहा। टीम को आईपीएल के इन दो सालों के लिए बैन कर दिया गया। टीम के सारे खिलाड़ी बिखर गए और अन्य टीमों के लिए खेले।

साल 2018 द कमबैक स्टोरी

आईपीएल इतिहास में सबसे बेहतरीन कमबैक की बात होगी तो साल 2018 को जरूर याद किया जाएगा। ये साल था चेन्नई सुपर किंग्स की वापसी का, ये साल था थाला और उनके शेरों के दहाड़ने का। साल 2018 में एक नए रूप, कुछ पुराने खिलाड़ियों और कप्तान के साथ टीम ने एक बार फिर से आईपीएल में कदम रखा। टीम ने आईपीएल में आते ही अपना रंग फिर से दिखा दिया। धोनी की कप्तानी में सीएसके ने फिर से आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई और चैंपियन बनी। सीएसके ने साल 2016 और 2017 की पुरानी यादों को भुलाया और अपने कमबैक की गाथा लिखी। 

इसके बाद सीएसके ने साल 2019 के फाइनल में भी जगह बनाई लेकिन उन्हें मुंबई के हाथों हार का सामना करना पड़ा। साल 2020 आईपीएल में पहली बार ऐसा रहा जब सीएसके ने प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सकी। लेकिन टीम ने एक बार फिर से कमबैक किया और साल 2021 में चौथी बार आईपीएल ट्रॉफी जीती। इसके बाद साल 2022 में फिर से उनकी टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई और आज एक बार फिर से यानी कि साल 2023 में सीएसके फाइनल में है और अपने पांचवें आईपीएल ट्रॉफी से सिर्फ एक मैच दूर है। सीएसके ने ये सारे मुकाम एक ही कप्तान के अंदर हासिल किया और वो हैं एमएस धोनी। यही कारण है कि धोनी को आईपीएल ही नहीं पूरी दुनिया का सबसे सफल कप्तान माना जाता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement