Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2023 से दिल्ली कैपिटल्स समेत यह टीमें बाहर, दो टीमों का अंतिम-4 में जाना तय!

IPL 2023 में प्लेऑफ की रेस काफी रोचक बनी हुई है। लगभग 60 लीग मैच खत्म होने वाले हैं लेकिन फिर भी अभी एक भी टीम अंतिम-4 के लिए फाइनल नहीं हुई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 14, 2023 19:15 IST
IPL 2023 Playoffs Scenario- India TV Hindi
Image Source : IPL IPL 2023 Playoffs Scenario

आईपीएल 2023 के 59 मुकाबले पूरे हो चुके हैं और 11 लीग स्टेज के मैच अभी बाकी हैं। कुल 70 मुकाबले लीग राउंड में खेले जाने हैं। पंजाब किंग्स के खिलाफ 31 रनों से हारकर दिल्ली कैपिटल्स की टीम टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है। हालांकि, अभी उसके दो लीग मैच बाकी हैं लेकिन आंकड़ों के आधार पर वो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है। लेकिन क्या आपको पता है कि दिल्ली कैपिटल्स के अलावा भी दो टीमें ऐसी हैं जो प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर हो चुकी हैं। वहीं दो टीमें ऐसी भी हैं जिनका हर हाल में प्लेऑफ में जाना हम तय मान सकते हैं।

अगर पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो गुजरात टाइटंस की टीम 12 में से 8 मैच जीतकर 16 अंकों के साथ टॉप पर है। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने 12 में 7 मैच जीते हैं और उसका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ा था। धोनी की टीम 15 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इसके बाद तीसरे स्थान पर मौजूद है 12 में से सात मैच जीतने वाली मुंबई इंडियंस और चौथे पर है 12 मैचों में 13 अंक लेकर लखनऊ सुपर जायंट्स। अगर समीकरणों की बात करें तो दिल्ली कैपिटल्स अब अंतिम-4 की रेस से बाहर है। वहीं केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद अगर अपने बचे हुए दोनों मुकाबले जीतती भी हैं तो वह अधिकतम 14 अंकों तक ही पहुंच पाएंगी। 

16 का आंकड़ा बना मैजिकल फिगर

प्लेऑफ के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच कांटे की टक्कर है। क्योंकि सारा खेल है 16 के मैजिकल आंकड़े का। पहली टीम हालांकि, 18 अंक लेकर ही क्वालीफाई करेगी। लेकिन अगर गुजरात अपने बाकी के दोनों मैच हारती है तो यह आंकड़ा 17 या 19 तक जा सकता है। क्योंकि सीएसके के 15 अंक हैं और टीम अगर दोनों मुकाबले जीतती है तो 19 अंक हासिल करेगी, एक मैच जीतती है तो 17 अंक उसके हो जाएंगे। गुजरात ने पहले स्थान पर फिलहाल कब्जा किया हुआ है। वहीं मुंबई के पास भी 18 अंक पाने का मौका है। ऐसे में आखिरी के दो या एक स्थान के लिए प्लेऑफ की रेस में 16 का आंकड़ा मैजिकल फिगर बनकर उभरेगा।

क्या कहते हैं समीकरण?

आरसीबी, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच प्लेऑफ में जाने के लिए कांटे की टक्कर होगी। यह सभी टीमें 16 अंक के फिगर तक पहुंच सकती हैं। लेकिन आगामी मुकाबलों में इन सभी का सामना एक दूसरे से होगा यानी एक टीम आगे जाएगी और एक बाहर जाएगी, ऐसे समीकरण बनते नजर आ रहे हैं। लखनऊ से हारने के बाद सनराइजर्स की प्लेऑफ की उम्मीदें लगभग ढुंढली पड़ गई हैं, क्योंकि यहां से वो 16 का आंकड़ा नहीं छू पाएगी। इसके अलावा पंजाब ने दिल्ली को हराकर अपनी दावेदारी को बरकरार रखा है। अब रविवार को राजस्थान और आरसीबी में से एक टीम हारकर 16 के आंकड़े से वंचित रहे जाएगी। तो केकेआर अपनी अंतिम बची हुई कुछ प्रतिशत की उम्मीद लेकर उतरेगी। वरना सीएसके जीत के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के इरादे से उतरेगी। अगर कल का मैच केकेआर हारती है तो बाहर होने पर उसके मुहर लग जाएगी और चेन्नई 17 अंक लेकर टॉप पर आ जाएगी। वरना सीएसके हारने के बाद भी प्लेऑफ की रेस में बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें:-

RCB के लिए प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार, अंतिम-4 में ऐसे जा सकती है विराट कोहली की टीम

DC vs PBKS: पंजाब किंग्स ने 31 रनों से जीता मैच, दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ की रेस से हुई बाहर

IPL 2023: LSG की जीत का सबसे बड़ा हीरो बना यह खिलाड़ी, SRH के सपने को किया चकनाचूर

SRH के इस खिलाड़ी को अंपायर का विरोध करना पड़ा भारी, BCCI ने दी बड़ी सजा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement