Saturday, May 25, 2024
Advertisement

धुकधुकी बढ़ा देने वाले IPL फाइनल का आखिरी ओवर, रवींद्र जडेजा और 6 गेंद की पूरी कहानी

आईपीएल 2023 के आखिरी ओवर में रवींद्र जडेजा कैसे हीरो बने उसकी पूरी स्टोरी यहां जानिए।

Written By: Deepesh Sharma
Updated on: May 30, 2023 7:14 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : IPL Ravindra Jadeja

IPL 2023: आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात जायंट्स को 5 विकेट से हराकर अपना 5वां आईपीएल खिताब जीता। सीएसके अब मुंबई इंडियंस के बाद 5वीं आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाली दूसरी टीम बन चुकी है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात की टीम ने बोर्ड पर 214 रन लगाए थे। लेकिन बारिश के चलते सीएसके को जीत के लिए 15 ओवर में 171 रन का टारगेट मिला। सीएसके ने इस मैच को आखिरी गेंद पर जीता। इस रिपोर्ट में हम आपको आखिरी ओवर में घटी पूरी स्टोरी बताने जा रहे हैं।

क्या रही आखिरी ओवर की स्टोरी?

बता दें कि मैच के आखिरी ओवर में सीएसके को जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी। इस ओवर को गुजरात के लिए मोहित शर्मा फेंक रहे थे। सीएसके के लिए स्ट्राइक पर शिवम दुबे थे। वहीं नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर रवींद्र जडेजा। इस ओवर की पहली गेंद मोहित ने एकदम जड़ में यॉर्कर फेंकी, जिसपर दुबे कोई भी रन लेने में कामयाब नहीं हो पाए। अगली गेंद भी मोहित ने ऐसी ही फेंकी लेकिन इस बार दुबे सिंगल लेने में कामयाब रहे। अगली गेंद पर जडेजा स्ट्राइक पर आए और उन्होंने भी एक सिंगल ही लिया। अब सीएसके को तीन गेंदों पर 11 रनों की जरूरत थी।

अगली गेंद भी मोहित ने एकदम जड़ में ही फेंकी और दुबे सिर्फ सिंगल ही ले पाए। यहां से सीएसके को 2 गेंदों पर 10 रनों की जरूरत थी। स्ट्राइक पर रवींद्र जडेजा थे। जडेजा को मोहित ने एक लेंथ गेंद फेंकी। इसपर जडेजा ने मौका ना चूकते हुए एक सीधा लंबा छक्का लगाया। अब सीएसके को आखिरी गेंद पर जीत के लिए चार रन चाहिए थे। तभी मोहित ने जडेजा को पैरों पर एक गेंद फेंकी। जड्डू इस गेंद पर चूके नहीं और उन्होंने फाइन लेग की ओर गेंद को टहला कर चौका बटोर लिया। 

मोहित शर्मा का आखिरी ओवर:

पहली गेंद- डॉट

दूसरी गेंद- एक रन (शिवम दुबे)

तीसरी गेंद- एक रन (रवींद्र जडेजा)

चौथी गेंद- एक रन (शिवम दुबे)

पांचवीं गेंद- छक्का (रवींद्र जडेजा)

छठी गेंद- चौका (रवींद्र जडेजा)

आईपीएल की सबसे सफल टीम बनी CSK

चेन्नई सुपर किंग्स इस मैच के बाद आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम बन गई है। सीएसके के नाम अब आईपीएल के पांच खिताब हो गए हैं। इससे पहले मुंबई इंडियंस की टीम ने पांच खिताब जीते थे। लेकिन अब सीएसके के नाम भी उतने ही खिताब हैं। सीएसके ने आईपीएल के 14 सीजन में 10 फाइनल खेले हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement