Friday, May 10, 2024
Advertisement

IPL 2023: KKR ने आरसीबी को चौंकाया; स्पिनर्स ने बनाया रिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

IPL 2023, KKR vs RCB: केकेआर ने जबरदस्त वापसी करते हुए आरसीबी को अपने दूसरे मैच में 81 रनों से धूल चटाते हुआ दुनिया को बता दिया कि हम किसी से कम नहीं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: April 07, 2023 6:54 IST
सुयश शर्मा, वरुण...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER सुयश शर्मा, वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 16वां संस्करण अपने रोमांच तक पहुंचने लगा है। गुरुवार को कोलकाता नाइटराइडर्स ने दमदार वापसी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 81 रनों से करारी शिकस्त दी। केकेआर की इस जीत में शार्दुल ठाकुर के ऑलराउंडर प्रदर्शन के बाद उनकी स्पिन तिकड़ी का कमाल भी देखने को मिला। इस मैच में कोलकाता के स्पिनर्स ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला जो इससे पहले आईपीएल के 15 साल के इतिहास में कभी नहीं हुआ था। इतना ही नहीं यह मैच भी काफी शानदार रहा इस मैच में भी ऐसा रिकॉर्ड बना जो आईपीएल इतिहास में पहली बार हुआ है। 

कोलकाता नाइटराइडर्स ने चार साल बाद अपने घरेलू मैदान ईडेन गार्डेन्स में क्या दमदार वापसी की और पिछले मुकाबले में मुंबई को बुरी तरह पीटने वाली आरसीबी को चारों खाने चित कर दिया। केकेआर को पहले मुकाबले में पंजाब के खिलाफ हार मिली थी जिसके बाद यह टीम काफी कमजोर मानी जा रही थी। पर आरसीबी के खिलाफ मैच में इस टीम ने दिखा दिया है कि हम किसी से कम नहीं। खासतौर से इस टीम के स्पिनर्स ने जो कारनामा किया वो देखना काफी दिलचस्प था। सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती तो पहले से ही इस टीम की जान थे लेकिन एक और युवा मिस्ट्री स्पिनर ने आते ही तहलका मचा दिया।

केकेआर की फिरकी में फंसे आरसीबी के बल्लेबाज

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आरसीबी को जीत के लिए 205 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन पॉवरप्ले से ही बैंगलोर की शुरुआत खराब रही। सुनील नरेन ने पांचवें ओवर में पिछले मैच के हीरो विराट कोहली को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद अगले ही ओवर में फाफ डु प्लेसिस को वरुण चक्रवर्ती ने क्लीन बोल्ड करके पवेलियन भेजा। उसके बाद मैक्सवेल भी नहीं टिक पाए और उन्हें भी चक्रवर्ती ने चलता किया। यहां से ही टीम लड़खड़ा गई थी। इसके बाद गेंदबाजी करने आए युवा स्पिनर सुयश शर्मा ने सबको चौंका। उनका पहला ओवर थोड़ा महंगा जरूर रहा। लेकिन उसके बाद दूसरे स्पेल में उन्होंने तीन विकेट झटक लिए। नरेन ने 2, वरुण ने 4 और सुयश ने 3 विकेट अपने नाम किए। इस तरह कुल 9 विकेट केकेआर के स्पिनर्स ने झटके।

सुयश शर्मा ने 4 ओवर में 30 रन देकर झटके तीन विकेट

Image Source : AP
सुयश शर्मा ने 4 ओवर में 30 रन देकर झटके तीन विकेट

बन गया रिकॉर्ड...

यही रिकॉर्ड था, इससे पहले आईपीएल के 15 साल के इतिहास में एक पारी में स्पिनर्स द्वारा सबसे ज्यादा 8 विकेट का रिकॉर्ड था। 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स के स्पिनर्स ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 8 विकेट झटके थे। वहीं केकेआर की स्पिन तिगड़ी ने 11 साल पुराने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। साथ ही इस मैच में स्पिनर्स ने कुल 12 विकेट झटके। आरसीबी के लिए भी कर्ण शर्मा ने 2 और माइकल ब्रेसवेल ने एक विकेट लिया था। इस तरह यह एक आईपीएल मैच में स्पिनर्स द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं। यह रिकॉर्ड भी 2012 में बना था लेकिन टीम यही थी केकेआर। तब इस टीम के स्पिनर्स और पंजाब के फिरकी गेंदबाजों ने मिलकर कुल 11 विकेट लिए थे।

एक IPL पारी में स्पिनर्स के सबसे ज्यादा विकेट

  • 9 - KKR vs RCB, कोलकाता, 2023
  • 8 - CSK vs DC, विशाखापट्टनम, 2012
  • 8 - CSK vs RCB, चेन्नई, 2019
  • 8 - CSK vs DC, चेन्नई, 2019

एक IPL मैच में स्पिनर्स के सबसे ज्यादा विकेट

  • 12 - KKR vs RCB, कोलकाता, 2023
  • 11 - KKR vs KXIP, कोलकाता, 2012
  • 11 - KKR vs DC, कोलकाता, 2018
  • 11 - CSK vs DC, चेन्नई, 2019

सुयश शर्मा ने किया सभी को प्रभावित

Image Source : PTI
सुयश शर्मा ने किया सभी को प्रभावित

इस तरह से ईडेन गार्डेन्स के विकेट पर एक बार फिर से स्पिन का जलवा देखने को मिला। इंडिया टीवी स्पोर्ट्स ने अपने ड्रीम 11 प्रेडिक्शन के फैंटेसी टिप्स में भी बताया था कि यहां स्पिनर्स जलवा दिखा सकते हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिला है। आप आंकड़े देख सकते हैं, इससे पहले भी यहां स्पिनर्स ने ऐसा किया है। 2012 और 2018 में 11-11 विकेट स्पिनर्स ने झटके हैं। इतिहास गवाह है कि ऐतिहासिक ईडेन गार्डेन्स में फिरकी का कमाल देखने को मिलता रहा है। ऐसा ही कुछ इस बार हुआ। फिलहाल केकेआर ने खाता खोल लिया है और आरसीबी की टीम एक बार फिर से चोक करती नजर आई। 

यह भी पढ़ें:-

KKR ने खोज निकाला 19 साल का मिस्ट्री स्पिनर, जानिए कौन हैं RCB की बैंड बजाने वाले सुयश शर्मा?

RCB की टीम में लौटेगा यह घातक खिलाड़ी, कोच माइक हेसन ने बताई वापसी की तारीख

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement