Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap : इस खिलाड़ी का ऑरेंज कैप पर कब्‍जा, जानिए टॉप 5 में कौन हुआ अंदर बाहर

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap : आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले प्‍लेयर्स के बीच गजब की होड़ देखने के लिए मिल रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 10, 2023 9:42 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : AP Virat Kohli

IPL 2023 Orange Cap Purple Cap :  आईपीएल 2023 में जहां एक ओर टीमों में एक दूसरे से आगे निकलकर टॉप 4 में जगह बनाने और प्‍लेऑफ के क्‍वालीफाई करने की होड़ मची है, वहीं प्‍लेयर्स के भी बीच ऑरेंज और पर्पल कैप के लिए गजब की जंग जारी है। आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को ऑरेंज कैप मिलती है और जो गेंदबाज सबसे ज्‍यादा विकेट लेता है, वो पर्पल कैप का हकदार बनता है। इस बीच आईपीएल का लीग चरण अब समापन की ओर जा रहा है और कैप को लेकर एक दूसरे को पछाड़ने का सिलसिला जारी है। चलिए जरा जानते हैं कि अभी तक ऑरेंज कैप किसके सिर पर हैं और बराबर विकेट लेने के बाद भी एक गेंदबाज को पर्पल कैप कैसे मिल गई है। 

आईपीएल 2023 में फॉफ डुप्‍लेसी ने बनाए हैं सबसे ज्‍यादा रन, ऑरेंज कैप पर कब्‍जा 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज आरसीबी के कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसी हैं, वे अब तक 11 मैचों में 576 रन बना चुके हैं। फॉफ डुप्‍लेसी की लीड दूसरे नंबर के बल्‍लेबाज से अब कितनी ज्‍यादा हो चुकी है, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि डुप्‍लेसी के अलावा किसी भी दूसरे बल्‍लेबाज ने अभी तक 500 का आंकड़ा पार नहीं किया है। वहीं फॉफ डुप्‍लेसी का औसत और स्‍ट्राइक रेट भी शानदार है। वे अब तक 57.60 के औसत और 157.80 के औसत से रन बना रहे हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे नंबर के बल्‍लेबाज की बात की जाए तो वे राजस्‍थान रॉयल्‍स के यशस्‍वी जायसवाल हैं, जो अब तक 477 रन बना चुके हैं। गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल 467 रन बनाकर नंबर तीन पर बने हुए हैं। वहीं ड्वोन कॉन्‍वे ने 11 मैचों में 458 रन बनाए हैं। इसके बाद नंबर पांच पर आते हैं आरसीबी के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली, जो इस वक्‍त 420 रन अपने नाम का चुके हैं। अभी भले टॉप 4 की लिस्‍ट ये हो, लेकिन एक ही बल्‍लेबाज ने अगर बड़ी पारी खेल दी तो अचानक से खलबली मच जाएगी। क्‍योंकि 400 से लेकर 500 रन के बीच चार बल्‍लेबाज हैं। वहीं अगर किसी प्‍लेयर के बल्‍ले से बड़ी पारी आई और शतक लगा दिया तो टॉप पर बैठे फॉफ डुप्‍लेसी को भी खतरा हो जाएगा। हालांकि अभी पहले और दूसरे नंबर के बल्‍लेबाज के बीच करीब 100 रनों का फासला है। 

आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने गेंदबाज मोहम्‍मद शमी, दूसरे नंबर पर राशिद खान 
अब जरा सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों पर भी नजर डालनी चाहिए। अभी तक तीन गेंदबाज ऐसे हैं, जो बराबर 19 विकेट ले चुके हैं, लेकिन इस वक्‍त टॉप पर गुजरात टाइटंस के मोहम्‍मद शमी हैं। जो 11 मैचों में 19 विकेट चटका चुके हैं। उनकी इकॉनमी सबसे कम 7.23 है। इसके बाद 11 मैचों में ही 19 विकेट लेने वाले राशिद खान नंबर दो पर हैं, जिनकी इकॉनमी 8.09 है। तीसरे नंबर पर सीएसके के तुषार देशपांडे हैं, जो 11 मैचों में 19 विकेट ले चुके हैं, लेकिन उनकी इकॉनमी सबसे ज्‍यादा है। वे अब तक 10.33 से रन दे रहे हैं। इसके बाद नंबर चार पर पीयूष चावला आ गए हैं, जो 11 मैचों में 17 विकेट चटका चुके हैं। नंबर पांच पर वरुण चक्रवती हैं और छह पर युजवेंद्र चहल का कब्‍जा है। इन सभी के बराबर 17 विकेट हैं, लेकिन पीयूष चावला की इकॉनमी बेहतर है, इसलिए वे इन सब से ऊपर बने हुए हैं, लेकिन एक ही मैच के बाद इसमें बदलाव की संभावना बनी हुई है। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement