Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2023 Playoff Scenario : 6 टीमों का आईपीएल खत्‍म! जानिए कौन सी 4 टीमें जाएंगी प्‍लेऑफ

IPL 2023 Playoff Scenario : आईपीएल प्‍लेऑफ के लिए अभी तक केवल गुजरात टाइटंंस ने क्‍वालीफाई किया है, वहीं सीएसके और एलएसजी इससे बस एक कदम की दूरी पर हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 18, 2023 12:15 IST
Virat Kohli MS Dhoni - India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli MS Dhoni

IPL 2023 Playoff Scenario : गुजरात टाइटंस। आईपीएल 2022 की चैंपियन और आईपीएल 2023 में सबसे पहले प्‍लेऑफ में एंट्री करने वाली टीम। हार्दिक पांड्य की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस के अलावा बाकी किसी भी टीम ने अभी तक प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई नहीं किया है। एक टीम की जगह पक्‍की हो गई, वहीं दो टीमें अब इस रेस से बाहर हैं, जो दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद हैं। अब तीन स्‍पॉट के लिए सात टीमों के बीच जंग चल रही है। अभी ये कहना मुश्किल है कि आखिर में कौन सी वो चार टीमें होंगी, जो प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई करेंगी, लेकिन हम आपको बताते हैं कि जीटी के अलावा वो कौन सी चार टीमें हो सकती हैं। याद रखिएगा कि ये केवल संभावना है और आने वाले मैचों के बाद तस्‍वीर इसके बिल्‍कुल उलट भी हो सकती है। 

आईपीएल 2023 प्‍लेऑफ में जाने के लिए टीमों के बीच चल रही है जोरआजमाइश 

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो पाते हैं कि गुजरात टाइटंस को नंबर एक पर है ही और वो प्‍लेऑफ में एंट्री भी कर चुकी है। टीम के इस वक्‍त 18 अंक हैं और टीम का एक मैच बाकी है। यानी टीम के मौके है कि वो 18 से सीधे 20 अंक तक चली जाए। अगर गुजरात की टीम ये मैच हार भी जाती है तो भी वो नंबर एक पर ही रहेगी। अब उसके बराबर तक कोई नहीं जा सकता। इसके बाद दूसरे नंबर पर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स है, उसके 13 मैचों में 15 अंक हैं। टीम अगर अपना आखिरी मुकाबला जीत जाती है तो उसके अधिक से अधिक 17 अंक हो सकते हैं, ऐसी ही कुछ कहानी एलएसजी यानी लखनऊ सुपरजायंट्स की भी है। मुंबई इंडियंस अभी नंबर चार पर है और उसके 13 मैचों में 14 अंक हैं। अगर एमआई अपना आखिरी मुकाबला जीत जाती है तो उसके 16 अंक हो जाएंगे। यानी सीएसके और एलएसजी अपने अपने मैच हार जाएं और मुंबई जीत जाए तो उसके पास मौका होगा कि वो नंबर दो पर पहुंच जाए। लेकिन सीएसके और एलएसजी में से कोई भी अपना आखिरी मैच जीत गया तो एमआई को जीत के बाद भी नंबर तीन या चार पर ही संतोष करना पड़ेगा। 

आरसीबी के पास अभी भी टॉप 4 में जाने की अभी भी पूरी संभावना 
आरसीबी एक और ऐसी टीम है जो 16 अंक तक पहुंच सकती है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए अच्‍छी बात ये है कि उसके अभी तक 12 मैच हुए हैं और दो मैच बाकी हैं। अभी टीम 12 अंकों पर खड़ी है। दोनों मैच जीतकर टीम 16 प्‍वाइंट्स तक जा सकती है। अगर आरसीबी केवल एक ही मैच जीत पाई और उसके ऊपर की टीमें अपने अपने मैच जीतने में कामयाब रहीं तो जीत के बाद भी आरसीबी के लिए टॉप 4 में जाना मुश्किल हा जाएगा। हालांकि आरसीबी के लिए अच्‍छी बात ये है कि उसका नेट रन रेट पॉजिटिव में है, जो काफी फायदे का सौदा हो सकता है। लेकिन अभी तक जो संभावनाएं बन रही है, उसके हिसाब से कहा जा सकता है कि जीटी नंबर एक पर रहेगी, वहीं सीएसके नंबर दो पर रहते हुए लीग चरण समाप्‍त कर सकती है, इसे बाद एलएसजी की भी नंबर तीन पर रहने की संभावना है। वहीं नंबर चार पर अभी मुंबई इंडियंस है। मुंबई इंडियंस को पीछे करने के लिए आज आरसीबी को अपना मैच एसआरएच से हर हाल में जीतना होगा। टॉप की चार टीमों में से तीन की पार्टी केवल आरसीबी खराब कर सकती है। बाकी किसी भी टीम के लिए आगे जाना मुश्किल नजर आ रहा है।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement