Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IPL 2023: आधा आईपीएल खत्म, Points Table में सीएसके का जलवा; जानें प्लेऑफ के समीकरण

IPL 2023 Points Table, Playoff Scenario: आईपीएल 2023 का आधा लीग स्टेज यानी फर्स्ट हाफ खत्म हो चुका है। अभी तक पॉइंट्स टेबल में चेन्नई सुपर किंग्स का जलवा देखने को मिला है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: April 26, 2023 8:10 IST
Chennai Super Kings, MS Dhoni, IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल 2023 में कुल 70 लीग मैच खेले जाने हैं जिसमें से आधे यानी 35 मुकाबले खत्म हो चुके हैं। सभी टीमों को लीग स्टेज में 14-14 मैच खेलने हैं। मंगलवार को गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के मुकाबले के बाद सभी टीमें 7-7 मैच खेल चुकी हैं। अभी तक यह टूर्नामेंट काफी रोमांचक रहा है। टॉप 6 या 7 टीमों की बात करें तो कोई ऐसा नहीं लगा है जिसके लिए कहा जाए कि प्लेऑफ में जाना मुश्किल है। यानी इस बार हमें आखिरी लीग मैच तक भी प्लेऑफ की चार टीमों के नाम के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। फिलहाल पॉइंट्स टेबल की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स अभी टॉप पर काबिज है।

एमएस धोनी की अगुआई वाली सीएसके और डिफेंडिंग चैंपियंस गुजरात टाइटंस अभी तक की सबसे शानदार टीमें बनकर उभरी हैं। दोनों ने 7-7 मैच खेलकर पांच जीते हैं और 10-10 अंक हासिल किए हैं। हालांकि, चेन्नई का नेट रनरेट (0.662) गुजरात के नेट रनरेट (0.580) से बेहतर है। इसी कारण धोनी की टीम अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर मौजूद है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का अभी तक बुरा हाल देखने को मिला है। यह दोनों टीमें अभी तक तालिका की बॉटम टू (Bottom Two) बनी हुई हैं। दिल्ली को हालांकि, शुरुआती पांच मैचों में हार के बाद लगातार दो जीत मिली हैं, लेकिन हैदराबाद की टीम जिसे मजबूत माना जा रहा था वो उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी है।

Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL 2023

Image Source : PTI
गुजरात टाइटंस

क्या है पॉइंट्स टेबल का पूरा हाल?

अगर पॉइंट्स टेबल के पूरे हाल की बात करें तो सीएसके टॉप पर है और गुजरात टाइटंस दूसरे स्थान पर है। वहीं राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, आरसीबी और पंजाब किंग्स के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। इन चारों टीमों ने 7-7 मैच खेलकर चार जीत दर्ज की हैं। चारों टीमों के 8-8 अंक हैं लेकिन नेट रनरेट के कारण राजस्थान तीसरे, लखनऊ चौथे, आरसीबी पांचवें और पंजाब छठे स्थान पर है। उधर पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को अपनी चौथी हार झेलनी पड़ी और वो सात में से 3 जीत के बाद 6 अंक लेकर 7वें स्थान पर है। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स का हाल भी दिल्ली और सनराइजर्स जैसा ही है। टीम 4 अंक लेकर 8वें स्थान पर है। वहीं हैदराबाद इतने ही अंकों के साथ 9वें और दिल्ली आखिरी यानी 10वें स्थान पर है।

प्लेऑफ की राह किसके लिए मुश्किल?

वैसे तो अभी यह टूर्नामेंट काफी बचा हुआ है। हर टीम को अभी 7-7 मैच और खेलने हैं। खास बात यह है कि इस बार कोई ऐसी टीम नहीं है जो लगातार हारी हो या जो लगातार जीती है। यानी मुकाबले कांटे का है और यह कहना मुश्किल है कि कोई कमजोर है। लेकिन मौजूदा हालात के हिसाब से केकेआर, हैदराबाद और दिल्ली की हालत पतली लग रही है। अक्सर आईपीएल में प्लेऑफ में वही टीमें जाती हैं जो कम से कम आधे मुकाबले यानी इस बार के हिसाब से 7 मैच तो जीतें ही। पर यह तीनों टीमें पहले सात मैचों में से ही 5-5 हार झेल चुकी हैं। यानी इस समीकरण को पूरा करने के लिए इन तीनों टीमों को बचे हुए सात में से 5-5 मैच कम से कम जीतने होंगे। इन टीमों का हाल देखकर ऐसा सोचना मुश्किल लग रहा है। 

IPL 2023 Points Table

Image Source : IPL
IPL 2023 के 35 लीग मैचों के बाद का अपडेटेड Points Table

अगर तय टीमों की बात करें तो बाकी 7 में से 3-3 जीत दर्ज करके सीएसके और गुजरात अपनी जगह पक्की कर सकती हैं। इसके अलावा तीसरे व चौथे स्पॉट के लिए पांच टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। मुंबई इंडियंस के लिए भी चीजें अभी मुश्किल नहीं हैं। यह नहीं भूलना चाहिए पहली दो हार के बाद उसने लगातार तीन मुकाबले जीते थे। तो राजस्थान रॉयल्स, आरसीबी और पंजाब किंग्स किसी से कम नहीं हैं। लखनऊ सुपर जायंट्स की गुजरात के खिलाफ पिछली हार से कई उम्मीदें जरूर टूटी हैं लेकिन यह टीम मजबूत है और वापसी करने में सक्षम भी। ऐसे में इस बार प्लेऑफ की जंग आईपीएल 2023 के दूसरे हाफ में रोचक हो सकती है।

यह भी पढ़ें:-

WTC फाइनल से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, वनडे वर्ल्ड कप से बाहर होगा यह स्टार खिलाड़ी!

MI के खिलाड़ी ने अर्जुन तेंदुलकर के साथ की यह हरकत, सचिन के बेटे ने बल्ले से दिया मुंहतोड़ जवाब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement