Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario : CSK और GT के बीच छिड़ी नई जंग, जो जीता वही सिकंदर

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario : आईपीएल 2023 की दस टीमों में से अभी कोई टीम प्‍लेऑफ में नहीं पहुंची है, वहीं दिल्ली कैपिटल्‍स और एसआरएच बाहर नहीं हुई हैं। अब जीटी और सीएसके के बीच नई जंग छिड़ने जा रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 11, 2023 9:08 IST
MS Dhoni Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : AP MS Dhoni Hardik Pandya

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario GT vs CSK : आईपीएल 2023 में टीमों की अब प्‍लेऑफ में एंट्री शुरू होने जा रही है। अभी तक करीब 80 फीसदी लीग मैच खेले जा चुके हैं। इस बार दस टीमें आईपीएल खेल रही हैं और हर टीम अपने कम से कम 14 मैच खेलेगी। लीग चरण में 70 मैच खेले जाएंगे। जिसमें से 55 मैच अब तक खेले जा चुके हैं। लेकिन न तो किसी टीम ने अभी तक प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया है और न ही कोई टीम रेस से बाहर हुई है। मजे की बात ये है कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम अपना एक और मैच हार गई है। अब डीसी 11 में से सात मैच हार चुकी है, लेकिन फिर भी समीकरणों के हिसाब से दिल्‍ली की टीम प्‍लेऑफ में जा सकती है। लेकिन खास बात ये है कि डीसी की किस्‍मत अब उसके हाथ में नहीं है। सारे मैच जीतकर भी दिल्‍ली की टीम को दूसरी टीमों के रिजल्‍ट पर नजर रखनी होगी, लेकिन गुणा गणित के हिसाब से भले दिल्‍ली बाहर न हुई हो, लेकिन वैसे माना जाना चाहिए कि टीम बाहर हो ही चुकी है। वहीं अब प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर कब्‍जा जमाए बैठी हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस और एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके बीच एक नई जंग छिड़ गई है, जो आने वाले दिनों में और भी रोचक हो जाएगी। 

MS Dhoni

Image Source : PTI
MS Dhoni

आईपीएल 2023 प्‍वाइंट्स टेबल में गुजरात टाइटंस नंबर 1, सीएसके नंबर दो पर  

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि गुजरात टाइटंस यानी जीटी अपने 11 में से आठ मैच जीतकर 16 अंक हासिल कर चुकी है। हार्दिक पांड्या की टीम अब तक केवल तीन ही मैच हारी है। वहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स 12 में से सात मैच जीती है और चार में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं एक मैच बारिश के कारण धुल गया था, इसलिए टीम को एक अंक से ही संतोष करना पड़ा। यानी टीम इस वक्‍त 15 अंक पर बैठी है, जो गुजरात टाइटंस से महज एक ही कम है। सीएसके को अभी दो और मैच खेलने हैं, वहीं जीटी के तीन मैच बाकी हैं। अब इन टीमों के बीच नंबर एक की जंग शुरू हो चुकी है। नंबर एक और दो पर जाने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि टॉप 2 की टीमों को फाइनल में जाने के दो मौके मिलते हैं। इसीलिए टीमें प्‍लेऑफ में एंट्री के बाद भी किसी भी मैच को हल्‍के में नहीं लेती हैं। 

प्‍लेऑफ में जाने वाली टीमों के बीच खेले जाएंगे क्‍वालीफायर और एलिमिनेटर 
बीसीसीआई ने आईपीएल का फॉर्मेट इस तरह का बनाया है कि दस में से चार टीमें प्‍लेऑफ में पहुंचती हैं। प्‍लेऑफ में फाइनल से पहले तीन मैच होते हैं। दो क्‍वालीफायर और एक एलिमिनेटर। अंक तालिका में नंबर एक और दो पर रहने वाली टीमों के बीच पहले क्‍वालीफायर होता है, जो टीम इस मैच को जीतती है, वो सीधे फाइनल में एंट्री कर जाती है। वहीं जो टीम हारती है, वो बाहर नहीं होती, बल्कि उसे एक और मौका मिलता है। इसके बाद आता है एलिमिनेटर। यहां पर नंबर तीन और चार की टीमों के बीच भिड़ंत होती है। इसमें जो टीम हारती है, उसका पत्‍ता साफ हो जाता है। वहीं जो टीम जीतती है, वो फाइनल में नहीं जाती, बल्कि पहले क्‍वालीफायर में हारने वाली टीम से मैच होता है। अब दूसरे क्‍वालीफायर में पहले क्‍वालीफायर की हारने वाली टीम और एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम के बीच मैच होता है, इस मैच की विजेता टीम फाइनल में जाती है। यानी साफ है कि पहले और दूसरे नंबर की टीम को फाइनल में जाने के लिए दो मैचों का मौका मिलता है, वहीं तीसरे और चौथे नंबर वाली टीम को फाइनल में जाने के लिए लगातार दो मैच खेलने होते हैं, यानी एक भी मैच टीम हारी तो खेल खत्‍म। 

Hardik Pandya

Image Source : AP
Hardik Pandya

जीटी और सीएसके के बीच छिड़ी हुई है नंबर एक पर जाने की जंग 
अभी जो समीकरण बन रहे हैं, उससे तो यही लगता है कि जीटी और सीएसके में से दोनों या फिर कम से कम एक टीम नंबर एक या दो पर रहेगी। जीटी के तीन मैच बाकी हैं, यानी अगर यहां से गुजरात टाइटंस अपने सारे मैच जीत जाती है तो उसके कुल अंक हो जाएंगे जाएंगे 22। वहीं सीएसके के दो मैच बाकी है, यानी ये टीम ज्‍यादा से ज्‍यादा 19 अंक हासिल कर सकती है। इसका मतलब ये हुआ कि अगर सीएसके के लिए जीटी को पीछे छोड़ पाना आसान नहीं होगा, ऐसा तभी हो सकता है, जब जीटी यहां से कम से कम दो मैच हारे और सीएसके सारे मैच जीते। इसके बाद सीएसके के 19 अंक हो जाएंगे, वहीं जीटी के 18 ही रह जाएंगे। इन दो टीमों का प्‍लेऑफ में जाने का पूरा चांस है, यानी अब बचे हुए दो स्‍पॉट के लिए अब बाकी टीमों के बीच जंग चल रही है। मुंबई इंडियंस, लखनऊ सुपरजायंट्स, राजस्‍थान रॉयल्‍स, कोलकाता नाइटराइडर्स, आरसीबी और पंजाब किंग्‍स में से कोई दो टीमें आगे जाएंगी। इन सभी टीमों के अंक करीब करीब बराबर हैं और सभी को अभी तीन तीन मैच और खेलने हैं। जो टीम यहां से तीन के तीन या फिर कम से कम दो मैच जीतेगी, उसके लिए आगे के रास्‍ते खुलेंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings : बाबर आजम और फखर जमां को नुकसान, नई रैंकिंग में उलटफेर

ODI WC 2023 Schedule : इस दिन खेला जाएगा भारत बनाम पाकिस्‍तान महामुकाबला! इस टीम से पहला मैच

RCB vs MI : जानते हो आरसीबी कहां मैच हारी, कप का सपना रहेगा जारी!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement