IPL 2023: पंजाब किंग्स से अनिल कुंबले की छुट्टी, प्रीति जिंटा की टीम में विश्व चैंपियन कोच की एंट्री

IPL 2023: तीन साल के कार्यकाल के बाद पंजाब किंग्स के हेड कोच अनिल कुंबले की छुट्टी हो गई है। अब टीम को अगले सीजन के लिए नया और विश्व चैंपियन हेड कोच भी मिल गया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 16, 2022 13:45 IST
प्रीति जिंटा (पंजाब...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER प्रीति जिंटा (पंजाब किंग्स की सह मालकिन)

Highlights

  • अनिल कुंबले का बतौर पंजाब किंग्स के हेड कोच 3 साल का कार्यकाल खत्म
  • अब इंग्लैंड के पूर्व विश्व चैंपियन कोच को मिली यह जिम्मेदारी
  • IPL 2023 में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व फर्स्ट क्लास क्रिकेटर होंगे पंजाब के हेड कोच

IPL 2023: बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा की आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने 16 सितंबर शुक्रवार को अपने नए हेड कोच का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का तीन साल का कार्यकाल खत्म होने के बाद उनकी छुट्टी हो गई है और विश्व चैंपियन कोच ऑस्ट्रेलियाई ट्रेवर बेलिस (Trevor Bayliss) को नया हेड कोच बनाया गया है। बेलिस के नाम वैसे तो कई उपलब्धियां हैं लेकिन सबसे प्रमुख है 2019 वर्ल्ड कप में उनके नेतृत्व में इंग्लैंड का पहली बार वनडे विश्व चैंपियन बनना।

बेलिस इससे पहले आईपीएल फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के कोच और कोलकाता नाइटराइडर्स के स्टाफ मेंबर की भूमिका में आईपीएल में काम कर चुके हैं। फ्रेंचाइजी क्रिकेट में उनका अनुभव आईपीएल ही नहीं ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश में भी मशहूर है। उनके पास अपनी टीमों को खिताब जिताने का खासा अनुभव है। फ्रेंचाइजी स्तर से इंटरनेशनल स्टेज तक उन्होंने कई टीमों को चैंपियन बनाने में भूमिका निभाई है।

फर्स्ट क्लास क्रिकेटर से विश्व चैंपियन कोच तक, बेलिस का सफर

ट्रेवर बेलिस ऑस्ट्रेलिया के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर रहे हैं। बतौर खिलाड़ी उनके पास इंटरनेशनल अनुभव नहीं रहा लेकिन बतौर कोच उन्होंने काफी उपलब्धियां अपने नाम की हैं। वह 2019 में वनडे विश्व चैंपियन बनी इंग्लैंड की टीम के कोच थे। तभी से वह विश्व चैंपियन कोच के रूप में मशहूर हो गए। इसके अलावा आईपीएल में वह 2012 और 2014 में चैंपियन बनी कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के स्टाफ मेंबर थे। साथ ही बिग बैश लीग (BBL) में वह 2011-12 में सिडनी सिक्सर को बीबीएल चैंपियन के साथ चैंपियंस लीग टी20 का खिताब भी अपनी कोचिंग में दिला चुके हैं। 2007 से 2011 तक वह श्रीलंका के भी कोच रहे जब टीम ने लगातार दो वनडे विश्व कप के फाइनल खेले।

न्यू साउथ वेल्स के 59 वर्षीय बेलिस आईपीएल से नियमित रूप से जुड़े रहे हैं। हाल ही में उन्होंने काव्या मारन (Kaviya Maran) की फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद को भी कोचिंग दी थी। पंजाब की उम्मीदें इस दिग्गज कोच से खिताब दिलाने पर लगी होंगी। बेलिस ने अपनी नियुक्ति पर कहा,'मैं एक टैलेंटेड खिलाड़ियों वाली टीम के साथ काम करने को पूरी तरह से तैयार हूं।' गौरतलब है कि अनिल कुंबले के कार्यकाल में टीम लगातार प्लेऑफ की रेस से बाहर रही। ऐसे में अब देखना होगा कि चमत्कारी बेलिस क्या टीम को पहली बार चैंपियन बना पाते हैं या नहीं।

 

इंडिया टीवी स्पोर्ट्स की यह खबरें भी पढ़ें

IPL 2023: पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को मिला नया हेड कोच

T20 World Cup 2022 : शाहिद अफरीदी का बहुत बड़ा खुलासा, जानकर आप भी कहेंगे OMG

T20 World Cup 2022 से पहले न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, बोल्ट के बाद इस स्टार खिलाड़ी ने भी ठुकराया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट

CPL 2022: T20 विश्व कप से पहले मिलर और डी कॉक ने डराया, IPL चैंपियन खिलाड़ी की टीम को मिली पहली हार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड