Wednesday, June 19, 2024
Advertisement

कौन हैं रिंकू से 5 छक्के खाने वाले यश दयाल? जो एक मैच बाद ही गुजरात के फैंस के लिए बन बैठे विलेन

केकेआर के स्टार बल्लेबाज रिंकू सिंह ने गुजरात के जिस गेंदबाज के ओवर में 5 छक्के मारे वो यश दयाल हैं कौन?

Written By: Deepesh Sharma
Published on: April 10, 2023 7:34 IST
Yash Dyal- India TV Hindi
Image Source : IPL Yash Dayal

आईपीएल 2023 के 13वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस की टीम के सामने कोलकाता नाइट राइडर्स थी। इस मैच में केकेआर के स्टार बल्लेबाज रिंकू सिंह ने क्या किया ये अब पूरी दुनिया जानती है। इस मैच में 20वें ओवर से पहले क्या हुआ उससे शायद किसी को कोई मतलब नहीं, लेकिन रिंकू ने मैच की आखिरी 5 गेंदों पर जो किया वो क्रिकेट में रुची नहीं रखने वाले लोग भी जान गए हैं। फिर भी बता देते हैं कि इस ओवर की आखिरी 5 गेंद पर केकेआर को 28 रनों की जरूरत थी और रिंकू ने लगातार 5 छक्के उड़ाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। 

इन 5 गेंदों के बाद पूरी दुनिया जान गई कि रिंकू सिंह कौन हैं। कहां के रहने वाले हैं, परिवार का बैकग्राउंड क्या है और तमाम वो चीजें जो उनसे जुड़ी हुई हैं। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं उस खिलाड़ी के बारे में जिसे इस मैच के बाद हाइप तो रिंकू के बराबर ही मिली, लेकिन पांच छक्के मारने के लिए नहीं, खाने के लिए। जी हां, हम बात कर रहे हैं आईपीएल इतिहास की सबसे मशहूर 5 गेंद फेंकने वाले यश दयाल के बारे में। कल के मैच के बाद क्रिकेट फैंस के मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि यश हैं कौन? हम इसी सवाल का जवाब अपनी इस रिपोर्ट में लेकर आए हैं।

कौन हैं 5 छक्के खाने वाले यश दयाल?

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल को गुजरात टाइटंस की टीम ने आईपीएल 2022 से पहले हुए मेगा ऑक्शन में 3 करोड़ 20 लाख की बड़ी रकम में अपनी टीम में शामिल किया। बड़ी रकम इसलिए भी क्योंकि अभी तक यश एक अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। उम्मीद के मुताबिक ही यश ने प्रदर्शन भी कर दिखाया और पिछले सीजन सिर्फ 9 मैचों में 11 विकेट लेकर उन्होंने गुजरात को चैंपियन बनाने में एक अहम योगदान निभाया। यश उत्तरप्रदेश के प्रयागराज के रहने वाले हैं। यश के पिता चंद्रपाल भी अपने समय के एक अच्छे तेज गेंदबाज थे। इतना ही नहीं, ये गेंदबाज आईपीएल 2022 में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय टीम में चुना गया। हालांकि यश को डेब्यू का मौका नहीं मिल पाया।

रिंकू सिंह के साथ भी अच्छी दोस्ती

यश और रिंकू आईपीएल में अलग-अलग टीमों के लिए जरूर खेलते हैं, लेकिन वो घरेलू क्रिकेट में एक साथ यूपी की टीम के लिए ही खेलते हैं। बता दें कि रिंकू भी यूपी के अलीगढ़ जिले के रहने वाले हैं। यश और रिंकू काफी अच्छे दोस्त हैं और लंबे समय से साथ खेलते हुए आ रहे हैं। अक्सर सोशल मीडिया पर ये दोनों एक दूसरे के साथ फोटोज शेयर करते हुए नजर आते हैं।

शानदार रहा है करियर

बता दें कि यश दयाल को घरेलू क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद ही आईपीएल में बड़ी रकम मिली थी। यूपी के लिए खेलते हुए इस खिलाड़ी ने 17 फर्स्ट क्लास मैचों में 58 विकेट लिए हैं। इनमें से लिस्ट ए क्रिकेट में यश ने 14 मैचों में 23 विकेट झटके हैं। वहीं टी20 क्रिकेट में इस गेंदबाज ने 8 से ऊपर की इकॉनमी रेट से 33 मैचों में 29 विकेट लिए हैं। लेकिन केकेआर के खिलाफ रविवार को यश ने शायद अपने करियर का सबसे खराब मुकाबला खेला। इस गेंदबाज ने अपने 4 ओवरों के स्पैल में बिना कोई विकेट लिए 69 रन लुटा दिए।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement