Monday, February 26, 2024
Advertisement

IPL 2024 Auction : पंजाब किंग्स को पहले खिताब की तलाश, शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम लगा सकती है इन खिलाड़ियों पर दांव

IPL 2024 Auction : शिखर धवन की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स ने इस साल ज्यादा खिलाड़ी रिलीज नहीं किए हैं, लेकिन ये ध्यान रखना होगा कि इस महीने की 19 तारीख को जब खिलाड़ियों की नीलामी होगी तो टीम किन प्लेयर्स पर फोकस करेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 07, 2023 17:48 IST
Punjab Kings- India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब किंग्स

IPL 2024 Auction Pbks Strategy : आईपीएल इतिहास की सबसे पुरानी टीमों में पंजाब किंग्स का भी नाम लिया जाता है। हालांकि पहले ये टीम किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से जानी जाती थी, लेकिन बाद में इसका बदलकर पंजाब किंग्स कर दिया गया। नाम बदलने के बाद भी खिताब अभी तक हाथ नहीं आया है। टीम के साथ कई दिग्गज खिलाड़ी जुड़े रहे कप्तान भी बदलते रहे, लेकिन ट्रॉफी है कि आने का नाम नहीं ले रही है। इस बार फिर से पंजाब किंग्स अपने खिताब के सूखे को खत्म करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। इससे पहले कि 19 दिसंबर को आईपीएल ऑक्शन हो, आपको ये जानना चाहिए कि शिखर धवन की कप्तानी वाली पीबीकेएस की टीम की मजबूती और कमजोरी क्या है। साथ ही टीम आने वाले ऑक्शन में किन खिलाड़ियों पर दांव लगा सकती है। 

शिखर धवन ही करेंगे पंजाब किंग्स की कप्तानी 

पंजाब किंग्स की टीम वैसे तो बहुत सारे बदलाव करने के लिए जानी जाती है। लेकिन इस बार टीम ने अपने बहुत ज्यादा खिलाड़ियों को रिलीज नहीं किया है। साथ ही माना जा रहा है कि इस बार भी टीम की कमान शिखर धवन के ही हाथ में रहेगी। टीम ने साल 2022 के आईपीएल में आठवें स्थान पर फिनिश किया था। इस दफा की बात की जाए तो पंजाब किंग्स के पास कुल मिलाकर आठ स्लॉट खाली हैं, यानी टीम अधिक से अधिक इतने ही खिलाड़ी खरीद पाएगी। वहीं अगर रकम की बात की जाए तो टीम के पास इस वक्त 29.1 करोड़ रुपये पर्स में बाकी हैं। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि टीम पिछले साल आठवें स्थान पर रही थी, उन बातों को भूलकर टीम मैनेजमेंट की कोशिश होगी कि इस बार टीम को नए सिरे से बनाया जाए। पंजाब ने इस बार अपने साथ खिलाड़ियों को रिलीज किया है, इसमें भानुका राजापक्षे, मैथ्यू शॉर्ट के अलावा सबसे बड़ा नाम शाहरुख खान हैं। जो तमिलनाडु के हैं और बड़े बड़े स्ट्रोक खेलने के लिए जाने और पहचाने जाते हैं। 

सैम करन को अच्छा प्रदर्शन न करने के बाद भी टीम ने ​रखा है रिटेन 

इस बीच खास बात ये है कि पंजाब किंग्स ने पिछले ही साल सबसे महंगी रकम देकर अपने पाले में शामिल हुए इंग्लैंड के सैम करन को फिर से रिटेन किया है। उन्हें पंजाब ने 18.5 करोड़ की मोटी बोली लगाकर अपने साथ किया था। लेकिन पिछले साल उनका कोई खास उल्लेखनीय प्रदर्शन नहीं रहा, इसके बाद इस तरह की संभावनाएं जताई जा रही थी कि उन्हें रिलीज किया जा सकता है, लेकिन पंजाब ने उन पर भरोसा जताया है। 

कप्तान शिखर धवन और कगिसो रबाडा है पंजाब किंग्स की सबसे बड़ी मजबूती 

पंजाब किंग्स के मजबूत पक्ष की बात की जाए तो वो हैं उनके कप्तान शिखर धवन। पंजाब किंग्स के पास एक लंबे अनुभव वाला खिलाड़ी है, जिसे कप्तानी का भी अच्छा खास अनुभव है। आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो​ विराट कोहली के बाद शिखर धवन दूसरे नंबर पर आते हैं। उनका औसत और स्ट्राइक रेट हमेशा उम्दा रहता है और वे कूल माइंड कप्तान हैं। वहीं टीम के पास कगिसो रबाडा जैसा दुनिया का सबसे खूंखार तेज गेंदबाज है। जो आते ही विकेट निकालने की क्षमता रखता है। वे अगर अपने रंग में हों तो अकेले ही विरोधी टीम पर भारी पड़ सकते हैं। 

वहीं अगर कमजोरी की बात की जाए तो टीम के पास शिखर धवन के अलावा कोई भी भारतीय अनुभवी खिलाड़ी नहीं है। जो मौके की नजाकत को समझते हुए उसी हिसाब से अपने खेल को ढाल सके। टीम में भारत के स्पिनर के तौर पर राहुल चाहर हैं, लेकिन पिछले सीजन में वे अपने नाम के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर सके थे। सैम करन और लियाम लिविंगस्टेन टीम के स्टार खिलाड़ी हैं, लेकिन वे उस तरह का प्रदर्शन कम से कम पिछले सीजन में तो करने में नाकाम रहे थे। 

रचिन रवींद्र पर बड़ा दांव खेल सकती है पंजाब की टीम 

अब बात करते हैं उन खिलाड़ियों की जिन पर पंजाब किंग्स की आने वाली नीलामी में नजर रहने हो सकती है। टीम को रचिन रवींद्र को जरूर रडार पर रखना चाहिए। वे बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी से भी मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। उनके आने से नंबर तीन की टेंशन भी कप्तान शिखर धवन की खत्म हो जाएगी। जहां अभी अथर्व तायडे के रूप में युवा बल्लेबाज बल्लेबाजी करता है। वे राहुल चाहर के साथ मिलकर स्पिन डिपार्टमेंट को भी मजबूत कर सकते हैं। वैसे तो वनडे की तुलना आईपीएल से नहीं करनी चाहिए, लेकिन एक नजर वनडे विश्व कप 2023 में उनके प्रदर्शन पर जरूर रखी जानी चाहिए। उन्होंने दस मैचों में 578 रन बनाए, जहां उनका औसत 64.22 का है, वहीं स्ट्राइक रेट 106.44 का था। उन्होंने इस दौरान दो शतक और तीन शतक लगाने में कामयाबी हासिल की थी। 
तेज गेंदबाज आलराउंडर के तौर पर टीम की नजर हो सकता है कि शार्दुल ठाकुर पर भी हो। वे गेंदबाजी के साथ साथ मौका पड़ने पर बल्लेबाजी में भी हाथ दिखा सकते हैं। शार्दुल ठाकुर के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 86 मुकाबलों में 89 विकेट झटके हैं, वहीं 286 रन भी बनाए हैं, यहां उनका औसत ठीकठाक कहा जा सकता है। टीम के पास गेंदबाजी का एक और आप्शन है, वो हैं हर्षल पटेल। पिछला सीजन भले ही उनका फीका गया हो, लेकिन एक बार के पर्पल कैप विजेता हर्षल फिर से रंग में आने से ज्यादा दूर नहीं हैं। हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह के साथ अगर कगिसो रबाडा नजर आएंगे तो ये एक डेडली कॉबिनेशन होगा, जिससे टीम और भी मजबूत नजर आना शुरू हो जाएगी। 

पंजाब किंग्स के रिलीज खिलाड़ी : शाहरुख खान, राज बावा, बलतेज ढांडा, मोहित राठी, भानुका राजपक्षे, गुरनूर बराड़, मैथ्यू शॉर्ट। 

पंजाब किंग्स के रिटेन खिलाड़ी : शिखर धवन, जितेश शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, मैथ्यू शॉर्ट, हरप्रीत भाटिया, अथर्व ताइडे, ऋषि धवन, सैम करन, सिकंदर रजा, शिवम सिंह, हरप्रीत बराड़, अर्शदीप सिंह, कैगिसो रबाडा, नाथन एलिस, राहुल चाहर, गुरनूर बराड़, विदवथ कावेरप्पा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

BBL : बिग बैश लीग में इस खिलाड़ी ने की चौके छक्कों की बरसात, IPL के लिए डेढ करोड़ बेस प्राइज

ICC Player of the Month : मोहम्मद शमी को मिल सकता है ​बड़ा अवार्ड, दो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement