Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2024 के ऑक्शन से पहले बड़ा फैसला, फैंस को पहली बार देखने को मिलेगा ये बदलाव

IPL Auction 2024: आईपीएल 2024 की नीलामी को अब कुछ ही घंटे बाकी हैं। 19 दिसंबर को दुबई के कोका-कोला एरिया में प्लेयर्स पर बोली लगने वाली है। इससे पहले एक बड़ा फैसला लिया गया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 18, 2023 6:36 IST
IPL 2024- India TV Hindi
Image Source : IPL आईपीएल 2024 ऑक्शन

IPL 2024 Auction: आईपीएल ऑक्शन 2024 का आयोजन 19 दिसंबर को दुबई में होना है। आईपीएल ने इस बार ऑक्शन के लिए 333 खिलाड़ियों को सेलेक्ट किया है। इनमें से 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। इस बार ऑक्शन में फैंस को ऐसा कुछ देखने को मिला था जो पिछले 16 सीजन में एक बार भी नहीं हुआ है। 

IPL 2024 के ऑक्शन से पहले बड़ा फैसला

अभी तक विदेशी ऑक्शनीयर आईपीएल में खिलाड़ियों की बोली लगवाते थे, लेकिन इस बार एक भारतीय ऐसा करने जा रहा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने इस ऑक्शनीयर ने नाम की पुष्टि भी कर दी है। खास बात ये है कि इस बार ऑक्शनीयर एक महिला है। आईपीएल के इतिहास में ये पहला मौका होगा जब कोई महिला ऑक्शनीयर खिलाड़ियों को ऑक्शन करेगी। 

इस ऑक्शनीयर का नाम आया सामने 

रिपोर्ट्स के हवाले से खबर सामने आई है कि इस बार ऑक्शन में मल्लिका सागर बोली लगाएंगी। मल्लिका सागर मुंबई में रहने वाली हैं और वह पहले भी ये काम कर चुकी हैं। मल्लिका ने वुमेंस प्रीमियर लीग 2023 में लगातार 2 बार सफलतापूर्वक सभी खिलाड़ियों की नीलामी करवाई है। क्रिकबज की रिपोर्ट की मानें तो बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजियों को सूचित किया है कि एक स्वतंत्र पेशेवर नीलामीकर्ता मल्लिका सागर नीलामी का संचालन करेंगी और वह नीलामी के सभी पहलुओं के लिए एकमात्र मध्यस्थ होंगी।

आईपीएल में अभी तक इन ऑक्शनीयर्स को मिला मौका 

IPL की शुरुआत 2008 में हुई थी और अब तक कुल 16 सीजन खेले जा चुके हैं। इस लीग में अभी तक 2 ऑक्शनीयर्स को ही ऑक्शन करवाने का मौका मिला है। पहले थे रिचर्ड मैडली और दूसरे फिलिप एडमीड्स। आईपीएल के पहले 10 सालों में रिचर्ड मैडली नीलामी आयोजित करते थे। इसके बाद फिलिप एडमीड्स ने ये भूमिका निभाई थी। वहीं, आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान एडमीड्स की तबियत खराब हो गई थी, जिसके बाद चारू शर्मा ने उस दिन नीलामी को आगे बढ़ाया था। 

ये भी पढ़ें

दूसरे और तीसरे ODI में नहीं खेलेंगे श्रेयस अय्यर, Playing 11 में जगह लेने के लिए ये 2 बड़े दावेदार

पाकिस्तान की शर्मनाक हार पर माइकल वॉन ने कह दी बड़ी बात, कहा - सिर्फ भारत ही ऑस्ट्रेलिया में...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement