Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL 2024 DC : क्या ऋषभ पंत खत्म कर पाएंगे खिताब का सूखा! ये रहा टीम का एनालिसिस

दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस बार आईपीएल में अपना पहला मैच 23 मार्च को मोहाली में पंजाब किंग्स से खेलगी। इसमें बतौर कप्तान ऋषभ पंत की वापसी की पूरी संभावनाएं हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 18, 2024 17:29 IST
delhi capitals - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2024 DC क्या ऋषभ पंत खत्म कर पाएंगे खिताब का सूखा! ये रहा टीम का एनालिसिस

IPL 2024 Delhi Capitals Rishabh Pant : भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी ​ऋषभ पंत एक बार फिर से मैदान में वापसी के लिए तैयार हैं। साल 2022 के दिसंबर में एक भयंकर सड़क हादसे में पंत बाल बाल बच गए थे। इसके बाद से वे टीम इंडिया के लिए तो नहीं ही खेल पाए हैं, पिछले साल का आईपीएल भी मिस करना पड़ा था। इस बार फिर से बतौर कप्तान पंत की वापसी हो रही है। अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स को पहली बार आईपीएल की ट्रॉफी जिता पाने में कामयाब हो पाएंगे, चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं। 

दिल्ली ने अब तक नहीं जीता एक भी आईपीएल खिताब 

आरसीबी, पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपरजायंट्स के अलावा दिल्ली कैपिटल्स की ऐसी टीम है, जो अब तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है। टीम ने फाइनल भी खेला, लेकिन ट्रॉफी से एक कदम दूर रह गई। पिछले ही साल की बात की जाए यानी आईपीएल 2023 में इस टीम का 10 टीमों में नौवां नंबर आया था। इससे आसानी से समझा जा सकता है कि टीम ने कैसा प्रदर्शन किया होगा। इस बार चुंकि ऋषभ पंत की वापसी हो रही है, इसलिए जीत की उम्मीद लगाई जा रही है। रिकी पोंटिंग पहले ही साफ कर चुके हैं कि रिषभ पंत बतौर कप्तान और विकेट कीपर खेलेंगे। 

ऋषभ पंत के आने से होगा टीम का फायदा 

ऋषभ पंत की वापसी से टीम को न केवल अपना परमानेंट कप्तान मिल जाएगा, बल्कि मिडल आर्डर और भी मजबूत हो जाएगा। अगर पंत के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब 98 मैच खेलकर 2838 रन बनाने का काम किया है। उनका औसत 34.61 का है और स्ट्राइक रेट 147.97 का है। वे आईपीएल में अब तक 15 अर्धशतक और एक शतक लगा चुके हैं। उन्होंने नाबाद 128 रनों की पारी खेली थी, जो कई सालों तक एक रिकॉर्ड रहा। पंत इस साल अपनी टीम को कहां तक ले जाते हैं, ये देखना​ दिलचस्प होगा। 

डेविड वार्नर से फिर से टीम को बड़ी उम्मीदें 

डेविड वार्नर के आने से टीम की ता​कत बढ़ी हैं, इसमें कोई शतक नहीं होना चाहिए। पिछले साल ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में उन्होंने टीम की कमान संभाली और खूब रन बनाए। लेकिन बाकी टीम उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाई, इसलिए टीम की बुरी हालत हुई। डेविड वार्नर उन खिलाड़ियों में शुमार होते हैं जो एक ही सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाते रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स से पहले उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अब तक कई बार ये काम किया है। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के तौर पर पिछले साल उन्होंने 14 मैचों में 516 रन बनाए थे। उनका औसत 36.86 का और स्ट्राइक रेट 131.63 करा रहा। उनके नाम कोई शतक तो नहीं था, लेकिन छह बार उन्होंने 50 रन से ज्यादा की पारी जरूर खेली। 

शे होप और ट्रिस्टन स्टब्स को खेलनी होगी बड़ी पारी 

हालांकि टीम को उस वक्त झटका लगा, जब हैरी ब्रूक ने इस साल के आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया। लेकिन उनकी कमी को पूरा करने के लिए टीम में शे होप और ट्रिस्टन ​स्टब्स हैं, जो बीच के ओवरों में भी रन गति को कम नहीं होने देते। अगर भारतीय खिलाड़ी चाहिए तो अभिषेक पोरल ये काम कर सकते हैं। लेकिन सवाल ये है कि क्या वे प्लेइंग इलेवन में जगह बना पाते हैं। 

पहले फेज में अपने घर पर नहीं खेल पाएगी दिल्ली की टीम 

इस साल आईपीएल के साथ साथ लोकसभा चुनाव भी होने हैं। इसलिए बीसीसीआई की ओर से जो पहले फेज का शेड्यूल जारी किया गया है, उसमें दिल्ली ​कैपिटल्स को अरुण जेटली स्टेडियम पर एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिलेगा। टीम का होम ग्राउंड विशाखापट्टम होगा। माना जा रहा है कि जब दूसरे फेज का शेड्यूल आएगा तो उसमें टीम दिल्ली में भी अपने फैंस के बीच खेलती हुई नजर आएगी। वैसे अगर देखा जाए तो अपने घर पर खेलते हुए भी टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। टीम ने अपने घर पर जो 77 मुकाबले खेले हैं, उसमें से 33 में जीत और 43 में हार का सामना करना पड़ा है। यानी दिल्ली में मैच होना टीम की जीत की गारंटी नहीं है। 

पृथ्वी शॉ को दिखाना होगा अपना ​आक्रामक अवतार 

टीम को अपने सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ से भी इस साल काफी उम्मीदें होंगी। डेविड वार्नर के साथ अगर पृथ्वी शॉ का भी बल्ला चला तो फिर विरोधी टीम के गेंदबाजों के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है। अपनी इंजरी के बाद शॉ ने मैदान पर वापसी की है। रणजी ट्रॉफी में वे कोई बहुत बड़ी पारी तो नहीं खेल पाए, लेकिन ​फिर भी छोटी छोटी पारियों से उन्होंने मुंबई को जीत दिलाने में महती भूमिका जरूर निभाई है। पिछला आईपीएल का सीजन उनके लिए अच्छा नहीं रहा था। कुल 8 मैच खेलते हुए शॉ ने 106 रन ही बनाए। उनका औसत 13.25 और स्ट्राइक रेट 124.71 का रहा है। वे केवल एक ही अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे। इसे शॉ को पीछे छोड़ना होगा। 

दिल्ली का पहला मैच 23 मार्च को पंजाब किंग्स के खिलाफ 

दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस बार अपना पहला मैच 23 मार्च को पंजाब किंग्स से खेलती हुई नजर आएगी। ये मैच मोहाली में खेला जाएगा और दिन का मुकाबला होगा। टीम में कुछ बदलाव नीलामी के बाद हुए हैं। लुंगी एंगिडी चोट के कारण आईपीएल का ये सीजन नहीं खेल पाएंगे, उनकी जगह जेक फ्रेजर-मैकगर्क को लाया गया है। वैसे तो हैरी ब्रूक भी नहीं खेलेंगे, लेकिन उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान होना अभी बाकी है। 

आईपीएल 2024 के लिए दिल्ली कैपिटल्स की पूरी टीम : ऋषभ पंत, ट्रिस्टन स्टब्स, अभिषेक पोरेल, कुमार कुशाग्र, रिकी भुई, शाई होप, पृथ्वी शॉ, यश ढुल, स्वास्तिक चिकारा, डेविड वार्नर, प्रवीण दुबे, अक्षर पटेल, मिचेल मार्श, ललित यादव, विक्की ओस्तवाल, सुमित कुमार, एनरिक नोर्खिया, मुकेश कुमार, खलील अहमद, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, झाय रिचर्डसन, रसिख सलेम, जेक फ्रेजर-मैकगर्क। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

 

राशिद खान ने रचा नया कीर्तिमान, आईपीएल से पहले मचाया गदर, गुजरात टाइटंस खुश

रोहित शर्मा को लेकर हार्दिक पांड्या का बड़ा बयान, बोले- उनका हाथ....

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement