Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IPL Auction 2023 : दो टीमों को ऑक्शन में चाहिए कप्तान, जानिए किस पर लगेगी बाजी

IPL Auction 2023 : आईपीएल 2023 के ऑक्शन में खिलाड़ियों की तो खरीदारी करनी होगी, लेकिन साथ ही दो टीमें ऐसी हैं, जिन्हें कप्तान भी चाहिए होगा। इस बार खिलाड़ियों पर मोटी बोली लगाने से टीमें पीछे कतई नहीं हटेंगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 23, 2022 11:42 IST
MS Dhoni - India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni

IPL Auction 2023 : आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन अब से कुछ ही देर बाद शुरू होने जा रहा है। सभी क्रिकेट फैंस की नजरें इस पर टिकी हुई हैं। इस बार 405 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी, हालांकि ऑक्शन में अधिक से अधिक केवल 87 खिलाड़ी ही बिकेंगे। सभी दस टीमों के खाली स्पॉट को देखें तो ये इतने ही हैं। इस बीच टीमों को खिलाड़ी तो चाहिए ही हैं, साथ ही दो टीमें ऐसी भी हैं, जिन्हें शायद इस ऑक्शन में अपनी टीम को लीड करने वाला कप्तान भी चाहिए होगा। वैसे तो दस में से नौ टीमें ऐसी हैं, जिनके पास कप्तान हैं, लेकिन एक टीम ऐसी है, जिसके कप्तान का ये आखिरी आईपीएल हो सकता है, इस तरह से दो टीमों की कप्तान की दरकार होगी। 

Kane Williamson

Image Source : IPLT20.COM
Kane Williamson

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को चाहिए होगा नया कप्तान 

आईपीएल का एक बार खिताब जीतने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने कप्तान रहे केन विलियमसन को रिलीज कर दिया है। यानी इस टीम को नया कप्तान चाहिए होगा। हालांकि टीम के पास पहले से ही कुछ सीनियर खिलाड़ी मौजूद हैं, लेकिन टीम ने अभी तक ये साफ नहीं किया है कि जो खिलाड़ी अभी टीम में हैं, उन्हीं में से कोई कप्तान बनेगा या फिर ऑक्शन में उनकी टीम कप्तान की तलाश करेगी। एसआरएच की बात की जाए तो टीम के पास सबसे ज्यादा 42.25 करोड़ रुपये बाकी हैं। टीम के पास अभी भी 13 स्लॉट खाली हैं, जिसमें से चार स्थान विदेशी खिलाड़ियों के लिए भी हैं। टीम के पाास टॉप आर्डर में बल्लेबाजी करने के लिए खिलाड़ी हैं, मिडल आर्डर भी है और तेज गेंदबाज और स्पिनर्स की भी अच्छी खास फौज मौजूद है। लेकिन टीम को टॉप आर्डर में एक ऐसा बल्लेबाज चाहिए होगा, जो भरासेमंद हो और अनुभवी भी हो।  टीम के पास पर्याप्त मात्रा में पैसा है, इसलिए जो खिलाड़ी खास डिमांड में रहने वाले हैं, उन पर दिल खोलकर पैसा खर्च किया जा सकता है। टीम के निशाने पर निश्चित रूप से बेन स्टोक्स रह सकते हैं। इसके अलावा जोश फिलिप्स, फिल साल्ट, एन जगदीशन, सिकंदर रजा, ट्रेविस हेड, जो रूट, राइली रूसो, कैमरून ग्रीन, शाकिब अल हसन, आदिल रशीद, एडम जैम्पा रह सकते हैं। वैसे तो इनममें से कई खिलाड़ियों की डिमांड काफी ज्यादा होगी, लेकिन पैसों की इस टीम के पास कोई कमी नहीं है। हमने जो लिस्ट आपको बताई है, उसमें से कुछ खिलाड़ी जरूर अगले साल के आईपीएल में इस टीम के साथ खेलते हुए दिखाई देंगे।

Sam Curran

Image Source : IPLT20.COM
Sam Curran

सीएसके को भी अगले सीजन के लिए चाहिए होगा कप्तान 
सनराइजर्स हैदराबाद के बाद जिस टीम को कप्तान की जरूरत है, वो है एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके। सीएसके की कप्तानी वैसे तो अभी भी एमएस धोनी के पास रहने वाली है, लेकिन माना जा रहा है कि एमएस धोनी का बतौर कप्तान ये आखिरी आईपीएल हो सकता है। यानी टीम को इसी साल किसी ऐसे खिलाड़ी की जरूरत होगी, जो अभी से टीम के साथ जुड़े और धोनी के साथ रहकर टीम को अच्छी तरह से समझ ले। टीम के पास बहुत ज्यादा पैसा तो नहीं है, लेकिन ठीकठाक खरीदारी करने के लिए पैसा जरूर है। अभी टीम के पर्स में 20.45 करोड़ रुपये हैं। टीम के पास खाली स्लॉट केवल सात हैं और इसमें दो विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। टीम की कोशिश होगी कि अपने पुराने खिलाड़ी सैम करन को किसी भी सूरत में वापस टीम में लाया जाए, लेकिन सैम करन के लिए टीम को अच्छी खासी रकम अदा करनी होगी। इसके अलावा टीम के निशाने पर नारायण जगदीशन भी होंगे। जो पहले भी टीम के साथ रहे हैं, लेकिन उन्हें रिलीज कर दिया गया। रिलीज होने के बाद जगदीशन विस्फोटक बल्लेबाजी कर रहे हैं, यानी टीम उन्हें भी वापस लाने की कोशिश करेगी। इसके अलावा आदिल राशीद, फिल साल्ट, एडम जैम्पा, एडम मिल्ने, मनीश पांडे और सिकंद रजा इस टीम के भी निशाने पर होंगे। लेकिन कप्तान के तौर पर टीम केन विलियमसन या फिर मयंक अग्रवाल को अपने पाले में करने की कोशिश कर सकती है। देखना दिलचस्प होगा कि इस टीम का नया कप्तान कौन होता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement