Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL Playoffs scenario : एक मैच और अंक ने बदल दी पूरी तालिका, क्‍या है पूरी कहानी

IPL Playoffs scenario : आईपीएल 2023 की अंक तालिका ने सभी टीमोंं का गुणा गणित गड़बड़ा दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 17, 2023 16:03 IST
MS Dhoni Sanju Samson - India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni Sanju Samson

IPL Playoffs scenario : आईपीएल 2023 में इस वक्‍त गजब की जंग चल रही है, एक एक अंक के लिए मारा मारी है। अब हाल ये हो गया है कि एक अंक ज्‍यादा होने पर प्‍लेऑफ में एंट्री हो रही है और एक प्‍वाइंट कम होने से प्‍लेऑफ के रास्‍ते बंद हो जाएंगे। अब आने वाले कुछ समय में तो हाल ऐसा होने वाला है कि अंक की बात तो दूर की है, बराबर अंक होने के बाद भी कुछ टीमें प्‍लेऑफ से बाहर हो जाएंगी तो कुछ टीमें उतने ही अंक लेकर प्‍लेऑफ में एंट्री कर जाएंगी, ऐसा होगा नेट रन रेट के आधार पर। इस बीच आईपीएल में इस साल एक मैच ऐसा हुआ है, जिसने पूरी प्‍वाइंट्स टेबल का हाल बदलकर रख दिया है। वही एक मैच है, जिससे आईपीएल की कई सारी टीमें प्रभावित हुई हैं। हम बात कर रहे हैं एलएसजी और सीएसके बीच हुए मैच की। 

लखनऊ में एलएसजी और सीएसके बीच मैच बारिश के कारण हो गया था रद, दोनों टीमों को मिला एक एक अंक 

तारीख 3 मई 2023 और आईपीएल का 45वां मैच। एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके और क्रुणाल पांड्या की कप्‍तानी वाली लखनऊ सुपरजायंट्स की टीमें आमने सामने थीं। लखनऊ के इकाना स्‍टेडियम में मैच पर बारिश का संकट मंडरा रहा था। हालां‍कि किसी तरह देर से ही सही, लेकिन मैच शुरू हुआ। अभी एलएसजी की पारी के 19.2 ओवर ही हो पाए थे कि बारिश ने फिर से धावा बोल दिया। उम्‍मीद की जा रही थी कि बारिश अब रुकेगी कि तब रुकेगी। उस वक्‍त तक एलएसजी ने सात विकेट के नुकसान पर 125 रन बना लिए थे। कुछ ही देर बार ये अंदाजा हो गया कि अब बारिश रुकी और मैच शुरू हुआ तो बची हुई चार गेंद का खेल नहीं होगा और सीएसके को बदला हुआ टारगेट दिया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। जब लगा कि बारिश नहीं थमेगी तो अंपायर ने इस रद करने का फैसला किया और दोनों टीमों यानी एलएसजी और सीएसके को एक एक अंक दे दिया गया। यही वो एक अंक है, जो अब बाकी टीमों के रास्‍ते का कांटा बना हुआ है।  चलिए समझते हैं कि कैसे। 

एक एक अंक के कारण आईपीएल की कई टीमें प्रभावित 
आईपीएल 2023 के प्‍वाइंट्स टेबल को जरा ध्‍यान से देखिए। जीटी की बात छोड़ दीजिए। दूसरे नंबर पर इस वक्‍त सीएसके है, जिसके पास 13 मैचों में 15 अंक हैं, वहीं एलएसजी के पास भी 13 मैचों में 15 अंक हैं। ये 15 अंक इसलिए हैं, क्‍योंकि बारिश वाले मैच से दोनों टीमों का एक एक अंक मिला था, नहीं तो एक टीम के पास 16 अंक होते और दूसरी टीम के पास 14 प्‍वाइंट्स ही होते। यानी मुंबई इंडियंस के बराबर। ये बात और है कि अगर मुंबई और दूसरी किसी टीम के अंक बराबर हाते तो भी मुंबई आगे होती कि पीछे, लेकिन इस एक अंक के कारण बाकी टीमें सफर कर रही हैं। अब अगर दो से तीन टीमें बराबर के अंकों पर आकर खड़ी हो गई, जिसकी संभावना काफी ज्‍यादा नजर आती है तो जिस टीम का नेट रन रेट ज्‍यादा होगा, वो आगे चली जाएगी और कम रन रेट वाली टीम पीछे रह जाएगी। अब आप समझ गए होंगे कि एक मैच और एक अंक ने किस तरह से पूरी अंक तालिका की तस्‍वीर बदल दी है, ये बात उस वक्‍त महसूस नहीं हो रही थी, लेकिन अब जब प्‍लेऑफ की जंग इतने करीब पहुंच गई है, जब जाकर पता चला कि उस एक अंक ने कैसे सब कुछ बदलकर रख दिया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement