Friday, March 01, 2024
Advertisement

IPL टीमें इस तरह से कर सकती हैं खिलाड़ियों की अदला-बदली, जानें कब होता है ट्रेड?

IPL ट्रेड के तहत ही हार्दिक पांड्या गुजरात टाइटंस से मुंबई इंडियंस में चले गए। आइए जानते हैं, ट्रेड के जरिए आईपीएल टीमें किस तरह से खिलाड़ियों की अदला-बदली कर सकती हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 28, 2023 14:15 IST
हार्दिक पांड्या और कैमरून ग्रीन- India TV Hindi
Image Source : IPL हार्दिक पांड्या और कैमरून ग्रीन

IPL Trade: आईपीएल दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली क्रिकेट लीग है। यहां खेलकर कई स्टार प्लेयर्स ने अपना करियर बनाया है। आईपीएल में खेलने पर प्लेयर्स को पैसा और शोहरत दोनों चीजें मिलती हैं। इसी वजह से इस बड़ी लीग में खेलने की चाहत सभी प्लेयर्स की होती है। आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन दुबई में आयोजित किया जाएगा। ये पहली बार होगा कि ऑक्शन विदेश में होगा। लेकिन इससे पहले ही सभी आईपीएल टीमों ने रिटेंशन और रिलीज प्लेयर्स की लिस्ट आईपीएल गवर्निंग काउंसिल को भेज दी है। फिर भी रिटेंशन के बाद सबसे ज्यादा ध्यान जिस चीज ने खींचा वह था हार्दिक पांड्या का ट्रेड होकर गुजरात टाइटंस से मुंबई इंडियंस में जाना। इसके अलावा रिटेंशन के बाद भी कैमरून ग्रीन मुंबई इंडियंस से आरसीबी की टीम में चले गए। आइए जानते हैं, आईपीएल में किस तरह से ट्रेड होता है। 

इन तरीकों से हो सकता है ट्रेड 

IPL में ट्रेड दो तरीके से हो सकता है। इसमें अगर एक आईपीएल टीम किसी दूसरे आईपीएल टीम के खिलाड़ी को लेना चाहती तो वह नगद भुगतान करेगी या फिर खिलाड़ी बदलने से भी ट्रेड होता है। IPL के नियमों के मुताबिक आईपीएल ट्रेड सीजन खत्म होने के एक हफ्ते बाद और इसके बाद अगले सीजन के लिए होने वाले ऑक्शन से एक हफ्ते पहले कभी हो सकता है। वहीं ऑक्शन के बाद भी ट्रेड हो सकता है और सीजन शुरू होने से एक महीने पहले तक हो सकता है। इस बार आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन 19 दिसंबर को होना है। ऑक्शन के बाद आईपीएल 2024 सीजन शुरू होने से एक महीने पहले तक ट्रेड हो सकता है। 

गुजरात से मुंबई में गए हार्दिक पांड्या 

26 नवंबर को रिटेंशन वाले दिन गुजरात टाइटंस ने हार्दिक पांड्या को रिटेन किया था, लेकिन इसके अगले ही दिन मुंबई इंडियंस ने हार्दिक को गुजरात की टीम से ट्रेड कर लिया। यह पूरी तरह से नकद ट्रेड हुआ। हार्दिक के बदले में मुंबई की टीम ने गुजरात की टीम को 15 करोड़ रुपये दिए। वहीं आईपीएल रिटेंशन के बाद से कैमरून ग्रीन मुंबई इंडियंस से आरसीबी की टीम में चले गए। इसके लिए आरसीबी ने मुंबई इंडियंस की टीम को 17.50 करोड़ रुपये चुकाए। 

IPL टीम लेती है अंतिम फैसला 

वहीं आरसीबी की टीम ने शाहबाज अहमद को सनराइजर्स हैदराबाद से मयंक डागर के बदले ट्रेड किया है। कुछ इसी तरह से ही लखनऊ सुपर जायंट्स ने आवेश खान को राजस्थान रॉयल्स के देवदत्त पड्डीकल से ट्रेड कर लिया। ये ट्रेड खिलाड़ी बदलने से होता है। ट्रेड का अंतिम फैसला आईपीएल टीम के पास ही होता है। वहीं खिलाड़ी के लिए इसकी सहमति चाहिए होती है। IPL में सबसे पहले साल 2009 में ट्रेड हुआ था। यह ट्रेड मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच हुआ था। तब मुंबई इंडियंस ने तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को दिल्ली के शिखर धवन से ट्रेड किया था। 

यह भी पढ़ें: 

तीसरे मैच की प्लेइंग इलेवन में होगा बदलाव, किसे मिलेगा मौका

IND vs AUS के बीच सीरीज में हुआ बड़ा बदलाव, ये 6 खिलाड़ी हो गए बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement