Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ISBA World Games 2023: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड, पुरुषों ने नाम किया सिल्वर

ISBA World Games 2023 में भारत की महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने गोल्ड वहीं पुरुषों की टीम ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 26, 2023 23:23 IST
ISBA World Games- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारत की पुरुष और महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम

ISBA World Games 2023: आईएसबीए वर्ल्ड गेम्स 2023 में भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण में, महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने शनिवार, 26 अगस्त को इंग्लैंड के एजबेस्टन में खेले गए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता। भारतीय महिला टीम ने टी20 में DLS नियम के आधार पर शक्तिशाली ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट से हराया। 

क्रिकेट को पहली बार आईबीएसए वर्ल्ड गेम्स में शामिल किया गया है और भारत की पुरुष और महिला दोनों ब्लाइंड टीमों ने फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया। अब महिलाओं ने प्रभावशाली हरफनमौला प्रदर्शन के साथ विश्व मंच पर स्वर्ण पदक जीतकर भारत को और अधिक गौरवान्वित किया है। वहीं पुरुष टीम को फाइनल में पाकिस्तान के हाथों का हार का सामना करना पड़ा। जिसके कारण उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया है।

कैसा रहा महिलाओं के मैच का हाल

ऑस्ट्रेलिया की ब्लाइंड महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 115 रन बनाए। मीडिल ऑर्डर के बल्लेबाज लुईस ने 28 गेंदों पर 29 रन बनाए और वेबेक ने 26 गेंदों पर नाबाद 30 रनों की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में मदद की। भारत की ओर से दीपिका, डेविस और टुडू ने एक-एक विकेट लिया जबकि बाकी पांच विकेट रन आउट से आए। इस बीच, जब भारत ने लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया तो बारिश ने खेल में खलल डाला। भारत ने सलामी बल्लेबाज नीलप्पा को सिर्फ आठ रन पर खो दिया, लेकिन दीपिका ने 11 गेंदों पर 18* रन बनाकर 3.3 ओवर में स्कोरबोर्ड पर 43 रन जोड़ दिए, इससे पहले कि बारिश ने खेल रोक दिया। भारत ने DLS नियमों के अनुसार गेम जीता और पहले स्वर्ण पदक के साथ इतिहास की किताब में अपना नाम दर्ज कर लिया।

भारत महिला प्लेइंग इलेवन: वर्षा यू (कप्तान), वी रवानी, एस दास, पी टुडू, जी नीलप्पा, बी हांसदा, एस डेविस, दीपिका टीसी, पी सारेन, एस पटेल, एम सत्यवती (विकेटकीपर)

ऑस्ट्रेलिया महिला प्लेइंग इलेवन: सीबी बुआखाओ, सी केसी, जे न्यूमैन (कप्तान और विकेटकीपर), सी लुईस, ए मेलोन, सी वेबेक, ए रो, आई मैककेना, टी व्हेलन, जे पैरी, डी फेरिस

यह भी पढ़ें

BWF World Championship: HS Prannoy इतिहास रचने से चूके, सेमीफाइनल में मिली हार

Asia Cup 2023 के स्क्वाड में हुआ बड़ा बदलाव, इस रिजर्व खिलाड़ी को मिली एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement