Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IND vs ENG के बीच टेस्ट सीरीज में ये बॉलर बना सकता है कीर्तिमान, कमाल करने से सिर्फ इतने कदम दूर

IND vs ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज में एक स्टार तेज गेंदबाज बड़ा रिकॉर्ड बना सकता है। ये खिलाड़ी 700 टेस्ट विकेट पूरे करने से सिर्फ 10 विकेट दूर हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 15, 2024 12:48 IST
IND vs ENG Test- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs ENG Test

India vs England Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसके लिए इंग्लैंड की टीम का ऐलान पहले ही हो चुका है। वहीं बीसीसीआई ने भारतीय टीम का पहले दो टेस्ट मैचों के लिए ऐलान कर दिया है। दोनों टीमों के पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मैच का रुख बदलने में माहिर हैं। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड का एक स्टार तेज गेंदबाज बड़ा रिकॉर्ड बना सकता है। 

जेम्स एंडरसन बना सकते हैं ये कीर्तिमान 

भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में जेम्स एंडरसन एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं। एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट के 183 मैचों में अभी तक 690 विकेट चटकाए हैं। अगर भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में वह 10 विकेट और ले लेते हैं तो वह टेस्ट में अपने 700 विकेट पूरे कर लेंगे। वह टेस्ट क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट लेने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी बनेंगे। उनसे पहले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न ऐसा कर चुके हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर: 

  1. मुथैया मुरलीधरन- 800 विकेट
  2. शेन वॉर्न- 708 विकेट
  3. जेम्स एंडरसन- 690 विकेट
  4. अनिल कुंबले- 619 विकेट 

भारत के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड 

जेम्स एंडरसन की गिनती इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने अपने दम पर इंग्लैंड की टीम को कई मैच जिताए हैं। उन्होंने पहले भी भारतीय धरती पर टेस्ट मैच खेले हैं और यहां की परिस्थितियों से भली भांति परिचित हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 35 टेस्ट मैचों में 139 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ कुल 277 रन भी बनाए हैं। 

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल 

  • पहला टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद
  • दूसरा टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम
  • तीसरा टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट
  • चौथा टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची
  • 5वां टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम : 

बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, हैरी ब्रूक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट, मार्क वुड। 

यह भी पढ़ें: 

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम का T20 में हुआ 'राज', घर पर जीतीं इतनी बाइलेटरल सीरीज

टीम पर मंडराए संकट के बादल, बीच सीरीज में कप्तान के बाहर होने का खतरा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement