Sunday, March 03, 2024
Advertisement

बुमराह आज मना रहे अपना 30वां बर्थडे, जानें गेंद के साथ बल्ले से भी उनके शानदार रिकॉर्ड के बारे में

Jasprit Bumrah: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज अपना 30वां बर्थडे मना रहे हैं। बुमराह ने हाल में ही खत्म हुए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपनी गेंदबाजी से सभी का दिल जरूर जीता, जिसमें उन्होंने 11 मैचों में 20 विकेट अपने नाम किए थे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 06, 2023 7:58 IST
Jasprit Bumrah And Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY जसप्रीत बुमराह और शुभमन गिल

भारतीय क्रिकेट टीम के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह आज अपना 30वां बर्थडे मना रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग और उसके बाद टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने के बाद से बुमराह ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। वह कुछ ही समय में भारतीय टीम के लिए प्रमुख गेंदबाज के तौर पर पहचाने जाने लगे जिसमें बुमराह नई और पुरानी दोनों ही गेंद से प्रभावी साबित होते दिखे। अपनी खतरनाक यॉर्कर से बल्लेबाज को चारो खाने चित करने की उनकी काबिलियत ने उन्हें दूसरे तेज गेंदबाजों से पूरी तरह एक अलग स्तर पर दिखाया। बुमराह ने हाल में खत्म हुए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भी अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर 11 मैचों में 20 अपने नाम किए। बुमराह के 30वें बर्थडे के लिए आइए एक नजर डालते उनके कुछ शानदार रिकॉर्ड पर।

टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय, एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के तीसरे ऐसे गेंदबाज हैं जो हैट्रिक लेने में कामयाब हुए हैं। साल 2019 में वेस्टइंडीज के दौरे पर बुमराह ने जमैका के मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में ये कारनामा किया था, जिसमें उन्होंने डैरेन ब्रावो, शामराह ब्रुक्स और रोस्टन चेज को अपना शिकार बनाया लगाताक तीन गेंदों में बनाया था। एक तेज गेंदबाज होने के अलावा बुमराह ने बल्ले से भी टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो अब तक नहीं टूट सका है। साल 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बना दिए थे, जो अब तक टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में बनाए गए सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड है। साल 2019 में बुमराह ने वनडे फॉर्मेट में अपने 100 विकेट पूरे किए थे, जिसके बाद ऐसा करने वाले 21वें भारतीय गेंदबाज होने के अलावा इस मुकाम तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बॉलर भी बने थे।

साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक कैलेंडर ईयर में 5 विकेट हॉल लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज

साल 2018 अभी तक जसप्रीत बुमराह के करियर का सबसे शानदार साल कहा जा सकता है। इस साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के दौरे पर खेले गए टेस्ट मैच में पांच विकेट एक पारी में लेने का कारनामा किया था। इसी के साथ बुमराह पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज बन गए थे, जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में इन तीनों देशों में ये मुकाम हासिल किया। वहीं एशियाई गेंदबाज के तौर पर भी वह इस मामले में पहले गेंदबाज हैं। इसके अलावा भारतीय गेंदबाज के तौर अपने टेस्ट डेब्यू साल में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में भी बुमराह नंबर-1 की कुर्सी पर काबिज हैं। साल 2018 में बुमराह ने कुल 48 टेस्ट विकेट हासिल करते हुए पूर्व भारतीय खिलाड़ी दिलीप दोशी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था, जिन्होंने साल 1979 में अपने डेब्यू टेस्ट ईयर में कुल 40 विकेट हासिल किए थे।

ये भी पढ़ें

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच ऐसा है T20 का रिकॉर्ड, इस टीम का पलड़ा भारी

टी20 वर्ल्ड कप से पहले हो सकती है दिग्गज खिलाड़ी की वापसी, खुद किया खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement