Saturday, April 27, 2024
Advertisement

12 साल और 2 दिन, आखिरकार टीम इंडिया के इस गेंदबाज को मिल ही गया अपना पहला टेस्ट विकेट

टीम इंडिया के गेंदबाज को अपना पहला टेस्ट विकेट लेने में 12 साल लग गए हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: December 22, 2022 10:32 IST
Jaydev Unadkat- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Jaydev Unadkat

IND vs BAN 2nd Test: भारतीय क्रिकेट टीम दो मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में आज बांग्लादेश का सामना कर रही है। पहले टेस्ट में 188 रन से जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम की नजरें दूसरा मुकाबला जीतकर सीरीज जीतने पर हैं। दूसरे टेस्ट की प्लेइंग 11 में मैनेजमेंट ने एक बड़ा बदलाव किया। पिछले मैच में 8 विकेट झटकने वाले कुलदीप यादव को ही टीम से ड्रॉप कर दिया गया। लेकिन कुलदीप की जगह टीम में एक ऐसे खिलाड़ी की एंट्री हुई जो पिछले 12 सालों से टीम से बाहर था।

12 साल बाद मिला टीम में मौका

हम बात कर रहे हैं स्टार तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट की। उनादकट ने पूरे 12 साल और 2 दिन के बाद टीम इंडिया की टेस्ट साइड में वापसी की है। इतना ही नहीं उन्होंने इतने लंबे समय के बाद वापसी करते हुए उन्होंने अपना पहला टेस्ट विकेट भी झटक लिया। उन्होंने दूसरे टेस्ट के पहले दिन बांग्लादेश के ओपनर जाकिर हसन को आउट कर अपना पहला टेस्ट विकेट झटका। लंबे समय से अपनी बारी का इंतजार कर रहे इस गेंदबाज की इंटरनेशनरल क्रिकेट में शानदार वापसी हुई है। 

2010 में किया था डेब्यू

उनादकट ने एक दशक से ज्यादा समय पहले भारतीय टीम के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। उनादकट ने अपने करियर का पहला और आखिरी टेस्ट 16 से 20 दिसंबर 2010 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। लेकिन उसके बाद वो टीम से ऐसे बाहर हुए कि अगले 12 साल तक वापसी नहीं कर पाए। हालांकि अब ये खिलाड़ी एक बार वापसी के लिए तैयार है। उनादकट को चोटिल मोहम्मद शमी की जगह पर बतौर रिप्लेसमेंट स्क्वॉड में जगह मिली थी और वो इस मैच में भारत के तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर खेल रहे हैं।

घरेलू क्रिकेट में मचाया है बवाल

जयदेव उनादकट का इंटरनेशनल क्रिकेट में करियर उतना खास नहीं रहा, लेकिन उन्होंने घरेलू क्रिकेट में लगातार बवाल काटा है। उनादकट ने भारत के लिए कुल 18 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जिसमें 1 टेस्ट, 10 टी20 और 7 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने टी20 में 14 और वनडे में 8 विकेट चटकाए हैं। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में अबतक उनका एक भी विकेट नहीं मिल पाया है। उन्होंने प्रथम श्रेणी के 96 मैचों में 353 विकेट लेने के अलावा 7 अर्धशतक की बदौलत 1732 रन भी बनाए हैं। 

दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग 11:

केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement