Thursday, March 28, 2024
Advertisement

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से पहले विश्व विजेता खिलाड़ी ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज नौ फरवरी से शुरू होगी, इस बीच टीम इंडिया को साल 2007 का विश्व कप जिताने में ​बड़ी भूमिका निभाने वाले खिलाड़ी ने सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान अचानक कर दिय है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 03, 2023 13:19 IST
joginder sharma retirement- India TV Hindi
Image Source : GETTY joginder sharma retirement

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नौ फरवरी से टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। सीरीज में चार टेस्ट खेले जाएंगे। भारत ही नहीं इस वक्त दुनियाभर ​की क्रिकेट टीमों की नजर इसी पर बनी हुई है। लेकिन इसी बीच अचानक से खिलाड़ी ने बड़ा ऐलान कर दिया है। किसी को भनक तक नहीं लगी और साल 2007 में टीम इंडिया को विश्व कप दिलाने वाले खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर ऐलान कर दिया कि वो अब सभी फॉर्मेट के क्रिकेट से रिटायरमेंट ले रहे हैं। उन्होंने बीसीसीआई को इस बारे में एक खत लिखा है, जिसमें साफ तौर पर पूरी बातें विस्तार से लिखी गई हैं। एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने जब साल 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीता था, तब ये खिलाड़ी काफी अहम था और उस वक्त वो भारत का सबसे बड़ा खिलाड़ी और पाकिस्तान का सबसे बड़ा दुश्मन भी बन गया था। हम बात कर रहे हैं जोगिंदर शर्मा की। 

जोगिंदर शर्मा ने सोशल मीडिया पर शेयर किया खत, जानिए क्या क्या लिखा 

जोगिंदर शर्मा ने सोशल मीडिया पर जो खत ​शेयर किया है, उसमें बीसीसीआई के सचिव को सम्बोधित किया गया है। जोगिंदर ने कहा है कि आज आभार और विनम्रता के साथ मैं अपने रिटायरमेंट की घोषणा करता हूं। अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के सभी फॉर्मेट 2002-2017 की मेरी यात्रा मेरे जीवन के सबसे शानदार वर्ष रहे हैं, क्योंकि यह खेल के उच्चतम स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान था। मैं बीसीसीआई, हरियाणा क्रिकेट संघ, चेन्नई सुपर किंग्स और हरियाणा सरकार द्वारा मुझे दिए गए अवसरों के लिए आभारी हूं। मेरी टीम के सभी साथियों, कोचों, मेंटर्स और सपोर्ट स्टाफ के लिए आप सभी के साथ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है, और मैं आप सभी को मेरे सपने को हकीकत में बदलने में मदद करने के लिए धन्यवाद देता हूं। उन सभी क्रिकेट प्रशंसकों के लिए जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय खेल के उतार-चढ़ाव के माध्यम से मेरा समर्थन किया है, मैं हमेशा उन पलों को संजो कर रखूंगा जो मैंने आप सभी के साथ बिताए हैं और आपका समर्थन हमेशा मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है।

परिवार और दोस्तों के लिए लिखी खास बात 

अंत में, मैं अपने परिवार और दोस्तों को मेरे करियर के दौरान बिना शर्त प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। वे मेरी रीढ़ की हड्डी रहे हैं और उनके बिना मैं वह हासिल नहीं कर पाता जो आज मेरे पास है। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मैं क्रिकेट की दुनिया और इसके व्यावसायिक पक्ष में नए अवसरों की तलाश करूंगा, जहां मैं उस खेल में भी भाग लेना जारी रखूंगा जिसे मैं प्यार करता हूं और नए और अलग वातावरण में खुद को चुनौती देता हूं। मेरा मानना है कि एक क्रिकेटर के रूप में यह मेरी यात्रा का अगला कदम है और मैं अपने जीवन में इस नए अध्याय का इंतजार कर रहा हूं। उनका कहन है कि मैं अपने सभी पूर्व साथियों और भारतीय क्रिकेट टीम को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं। सभी यादों के लिए धन्यवाद। 

जोगिंदर शर्मा का करियर

जोगिंदर शर्मा ने हालांकि टीम इंडिया के लिए सालों से क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन वे बाकी क्रिकेट कहीं न कहीं खेलते रहे हैं। अब जो​गिंद शर्मा करीब 39 साल के हो गए हैं। टीम इंडिया के लिए उनके रिकॉर्ड की बात की जाए तो जोगिंदर ने साल 2004 से लेकर 2007 तक खेला। उनके नाम चार वनडे चार टी20 मैच हैं। हाल ही में वे लीजेंड्स लीग में खेलते हुए नजर आए थे, जिसमें दुनियाभर के चुनिंदा खिलाड़ी खेलते हैं। तब वे बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अच्छे हाथ दिखाने में कामयाब रहे थे। लेकिन अब उनका जादू क्रिकेट के मैदान नहीं दिखेगा। हालां​कि इस वक्त वे हरियाणा पुलिस में एक बड़े पद पर कार्यरत हैं और अक्सर सोशल मीडिया पर कुछ न कुछ शेयर करते रहते हैं। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement