Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings : जो रूट को भारी नुकसान, बिना खेले ये खिलाड़ी बन गया नंबर 1

ICC Rankings : इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान जो रूट एक सप्‍ताह बाद ही आईसीसी की टेस्‍ट रैंंकिंग में नंबर एक से हट गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 05, 2023 14:06 IST
Joe Root - India TV Hindi
Image Source : GETTY Joe Root

ICC Test Rankings : ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के दो मैच हो गए हैं और दोनों ही मुकाबलों में ऑस्‍ट्रेलिया की टीम इंग्‍लैंड पर भारी पड़ी। इस बीच आईसीसी रैंकिंग पर भी इसका असर देखने के लिए मिल रहा है। इससे पहले जो रैंकिंग जारी की गई थी, उसमें जो रूट नंबर एक बल्‍लेबाज बन गए थे, लेकिन इस बार उन्‍हें भारी नुकसान हुआ है। वे टॉप से दो या तीन पर नहीं, बल्कि सीधे नंबर पांच पर पहुंच गए हैं और टेस्‍ट का नंबर एक बल्‍लेबाज कोई दूसरा खिलाड़ी बन गया है। इस बार की रैंकिंग में काफी ज्‍यादा फेरबदल देखने के लिए मिल रहे हैं। 

केन विलियमसन बने टेस्‍ट के नंबर एक बल्‍लेबाज 

आईसीसी की ओर से जो नई रैंकिंग जारी की गई हैं, उसमें केन विलियमसन नंबर एक टेस्‍ट बल्‍लेबाज बन गए हैं। केन विलियमसन पिछले सप्‍ताह की रेटिंग में नंबर दो पर थे, लेकिन अब 883 की रेटिंग के साथ नंबर एक पर पहुंच गए हैं। ये हाल तब है, जब केन विलियमसन ने पिछले करीब चार महीने से कोई टेस्‍ट खेला ही नहीं है। वहीं तगड़ी छलांग लगाकर स्‍टीव स्मिथ नंबर दो पर पहुंच गए हैं। इंग्‍लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे एशेज टेस्‍ट में स्‍टीव स्मिथ ने शानदार शतक लगाया था, उनकी 882 की रेटिंग हासिल की है।  उन्‍हें चार स्‍थानों का उछाल मिला है। खास बात ये है कि स्‍टीव स्मिथ और केन व‍िलियमसन के बीच एक ही रेटिंग अंक का अंतर रह गया है। 

मार्नस लाबुशेन नंबर तीन और ट्रेविस हेड नंबर चार पर पहुंचे 
नंबर तीन पर मार्नस लाबुशेन हैं, जिनकी रेटिंग 873 की है। वे काफी लंबे समय तक नंबर एक की कुर्सी पर काबिज रहे, लेकिन अब नंबर तीन पर ही बने हुए हैं। ट्रेविस हेड 872 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर हैं। पिछले सप्‍ताह के नंबर एक बल्‍लेबाज जो रूट चार स्‍थान नीचे आ गए हैं, उनकी रेटिंग अब 866 की है और वे पांचवें स्‍थान पर हैं। बाबर आजम को भी एक स्‍थान का नुकसान हुआ है, वे 862 की रेटिंग के साथ नंबर छह पर हैं। 847 की रेटिंग के साथ उस्‍मान ख्‍वाजा नंबर सात और डेरिल मिचेल 792 की रेटिंग के साथ आठवें स्‍थान पर हैं। दमुथ करुणारत्‍ने की रेटिंग 780 है और वे नंबर नौ पर हैं। टीम इंडिया के रिषभ पंत अब 758 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर बने हुए हैं। 
 
आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में टॉप 10 में केवल रिषभ पंत, विराट कोहली और रोहित शर्मा हुए बाहर 
रैंकिंग में टॉप 10 प्‍लेयर्स की बात की जाए तो रिषभ पंत अकेले ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं, जो इसमें जगह बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। काफी लंबे अर्से से टॉप 10 में अपनी जगह सुरक्षित रखने वाले कप्‍तान रोहित शर्मा अब इससे बाहर आकर नंबर 12 पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग  729 है। वहीं विराट कोहली अब नंबर 14 पर पहुंच गए हैं, ताजा रैंकिंग में उनकी रेटिंग 700 की आई है। अब टीम इंडिया 12 जुलाई से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्‍ट मैच खेलने के लिए उतरेगी, उम्‍मीद की जानी चाहिए कि उसमें अच्‍छा प्रदर्शन करने के बाद भारतीय खिलाड़ी एक बार फिर से आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में कुछ ऊपर उठकर आएंगे और टॉप 10 में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो पाएंगे। 

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग

1. केन विलियमसन : 883
2. स्टीव स्मिथ : 882
3. मार्नस लाबुशेन : 873
4. ट्रैविस हेड : 872
5. जो रूट : 866
6. बाबर आजम : 862
7. उस्मान ख्वाजा : 847
8. डेरिल मिशेल : 792
9. दिमुथ करुणारत्ने : 780
10. ऋषभ पंत: 758

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

सूर्यकुमार यादव, सरफराज खान और पृथ्वी शॉ बुरी तरह फ्लॉप, चेतेश्‍वर पुजारा चमके

अजीत अगरकर होंगे मालामाल, चेतन शर्मा से मिलेंगे इतने करोड़ रुपये ज्‍यादा!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement