Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IPL 2024 KKR Best Playing XII : एक खिलाड़ी पर 24.75 करोड़ खर्च कर कैसा है केकेआर का स्क्वाड

KKR Best Playing XII IPL 2024 : केकेआर ने मिचेल स्टार्क को अपने पाले में करके बड़ी बाजी तो मार ली, लेकिन टीम की प्लेइंग XII को लेकर मामला फंस सकता है, वहीं टीम के पास दूसरा कोई भी अनुभवी तेज गेंदबाज नहीं है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 20, 2023 16:55 IST
Kolkata Knight Riders Best Playing XII- India TV Hindi
Image Source : PTI Kolkata Knight Riders Best Playing XII

KKR Best Playing XII : आईपीएल में जिन टीमों ने अब तक खिताब जीता है, उसमें केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स का भी नाम आता है। टीम ने दो बार ट्रॉफी अपने नाम की है, हालांकि पिछले कुछ साल से टीम का प्रदर्शन आशा के अनुरूप नहीं हो रहा है। टीम मैनेजमेंट इस बार जब ऑक्शन में पहुंचा तो उसने पहले ही तय कर लिया होगा कि मिचेल स्टार्क को किसी भी कीमत पर आने साथ करना ही करना है। यही वजह रही कि उनकी कीमत 24.75 करोड़ तक जा पहुंची, लेकिन केकेआर ने उनका पीछा नहीं छोड़ा। हालांकि इसके बाद टीम के पास इतने पैसे ही नहीं बचे थे कि वे किसी और बड़े दाम वाले खिलाड़ी को खरीद पाते। चलिए अब जरा समझने की कोशिश करते हैं कि अगले साल जब टीम आईपीएल खेलने के लिए मैदान में उतरेगी तो उसकी संभावित प्लेइंग XII क्या हो सकती है। 

केकेआर ने इस अगले साल के आईपीएल के इन खिलाड़ियों को खरीदा 

केकेआर 19 दिसंबर यानी आईपीएल ऑक्शन के दिन शाम को खूब चर्चा में रही। इसका कारण मिचेल स्टार्क ही थे, जिन पर टीम ने दिल खोलकर पैसा खर्च किया। किसी का कहना था कि मिचेल की ये सही कीमत है, लेकिन कुछ का कहना ये भी था कि उन्हें कुछ ज्यादा ही रकम दे दी गई है। मिचेल स्टार्क पर 24.75 करोड़ लगाने के अलावा टीम ने जिस और खिलाड़ियों को अपने पाले में किया है, उसमें दो करोड़ के ​मुजीब उर रहमान, डेढ़ करोड़ के शेरफेन रदरफोर्ड, एक करोड़ के गस एटकिंसन, 50 लाख के केएस भरत, 20 लाख के अंगकृष रघुवंशी, 20 लाख के रमनदीप सिंह, 50 लाख के मनीष पांडे और 20 लाख के साकिब हुसैन शामिल हैं। यानी मिचेल स्टार्क को छोड़कर टीम ने बाकी किसी भी खिलाड़ी पर ज्यादा पैसे खर्च नहीं किए। 

मिचेल स्टार्क के साथ गेंदबाजी के लिए नहीं है केकेआर के पास अनुभवी खिलाड़ी 

कोलकाता नाइटराइडर्स ने मिचेल स्टार्क को खरीद तो लिया है, लेकिन उनके साथ दूसरे छोर पर गेंदबाजी करने वाला कोई भी बड़ा देसी और विदेशी खिलाड़ी नहीं है। टीम के पास गस एटकिंसन, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, चेतन सकारिया और साकिब हुसैन हैं। लेकिन टीम मिचेल स्टार्क के साथ किसी विदेशी खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में नहीं खेला पाएगी, क्योंकि प्लेइंग इलेवन में केवल चार ही विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं और टीम का रंग रूप कुछ ऐसा है कि कई विदेशी​ खिलाड़ी और भी हैं। ऐसे में मिचेल स्टार्क के साथ ​हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा और चेतन सकारिया जैसे युवा और नए गेंदबाज नजर आएंगे। मिचेल केवल चार ओवर फेकेंगे, ऐसे में विरोधी टीम कोशिश यही करेगी कि ये चार ओवर निकल जाएं और दूसरे छोर से गेंदबाजों पर हमला बोलेगी। ये टीम के लिए एक टेंशन का सबब बन सकता है। 

रहमानुल्लाह गुरबाज और जेसन रॉय में से एक को ही मिलेगा मौका 

टीम के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी एक छोर से वेंकटेश अय्यर संभाल सकते हैं, वहीं दूसरे छोर पर विदेशी बल्लेबाज चाहिए होगा। इसके लिए टीम के पास दो आप्शन हैं। जेसन रॉय और रहमानुल्लाह गुरबाज। यानी पहले विदेशी खिलाड़ी की जगह यहीं पर खत्म हो जाएगी। जेसन और गुरबाज में से एक ही खिलाड़ी को टीम प्लेइंग इलेवन में मौका दे पाएगी। नंबर तीन पर श्रेयस अय्यर, चार पर नितीश राणा और इसके बाद पांच पर रिंकू सिंह आएंगे। नंबर छह पर आंद्रे रसेल आएंगे। यानी टीम में कहीं न कहीं बैटिंग डेप्थ की भी कमी नजर आ रही है। हालांकि रमनदीप के आने से कुछ राहत की सांस जरूर टीम ले रही होगी। उन्हें भी प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जा सकता है। हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में रमनदीप ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया था। टीम ने कम दाम पर मनीष पांडे को भी खरीद लिया है। वे भी प्लेइंग इलेवन में खेलते हुए नजर आ सकते हैं, लेकिन पिछले कुछ सीजन से मनीष पांडे का बल्ला कुछ खास नहीं चला है, इसलिए उनसे ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती। रमनदीप और मनीष पांडे में से एक ही खिलाड़ी खेलता हुआ दिखाई दे सकता है। इसका फैसला कप्तान श्रेयस अय्यर को करना होगा। 

सलामी बल्लेबाज: जेसन रॉय, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी

मिडल आर्डर : श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, रिंकू सिंह, केएस भरत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, शेरफेन रदरफोर्ड
ऑलराउंडर: आंद्रे रसेल, अनुकूल रॉय, रमनदीप सिंह
तेज गेंदबाज: मिशेल स्टार्क, गस एटकिंसन, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, चेतन सकारिया, साकिब हुसैन
स्पिनर: सुनील नरेन, वरुण चक्रवर्ती, सुयश शर्मा, मुजीब उर रहमान

पहले मैच में केकेआर की संभावित प्लेइंग XII : रहमानुल्लाह गुरबाज, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर, नितीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, सुनील नारायण, मिचेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती, सुयश शर्मा 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 CSK Best Playing XII : चेन्नई सुपरकिंग्स फिर से आईपीएल जीत की दावेदार

इस खिलाड़ी ने 11 बॉल पर 54 रन ठोक मचाई तबाही, आईपीएल ऑक्शन में नहीं मिला भाव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement