1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Kohli vs Anderson: अंतिम मुकाम पर पहुंची ग्रेट राइवलरी, शुरू एंडरसन ने की; खत्म करेंगे विराट!

Kohli vs Anderson: अंतिम मुकाम पर पहुंची ग्रेट राइवलरी, शुरू एंडरसन ने की; खत्म करेंगे विराट!

बर्मिंघम टेस्ट मैच में कोहली और एंडरसन की राइवलरी अपने अंतिम मुकाम पर पहुंच चुकी है। शुरुआत एंडरसन ने की थी, हो सकता है इसका अंत कोहली करें।        

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 01, 2022 18:30 IST
James Anderson and Virat Kohli- India TV Hindi News
Image Source : ICC James Anderson and Virat Kohli

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच
  • बर्मिंघम में खेला जा रहा है सीरीज का अंतिम टेस्ट
  • एक मैदान पर अंतिम बार दिख रहे हैं विराट - एंडरसन

टेस्ट मैच में एक साथ एक मैदान पर विराट कोहली और जेम्स एंडरसन शायद दोबारा नजर नहीं आएंगे। शायद ऊपर लगी तस्वीर जैसा मंजर भी दोबारा नहीं दिखेगा जो बर्मिंघम में खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के पांचवें रिशेड्यूल टेस्ट मैच में नजर आया है।

शायद आखिरी बार कोहली और एंडरसन आमने - सामने

इस मुकाबले में एकबार फिर से महान भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और लीजेंड्री इंग्लिश फास्ट बॉलर जिमी एंडरसन एक दूसरे के आमने – सामने खड़े हैं। दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज 29 दिनों में 40 साल के हो जाएंगे। वह उम्र के जिस मुकाम पर खड़े हैं, कभी भी संन्यास ले सकते हैं। आमतौर पर किसी बल्लेबाज के लिए भी उम्र के इस पड़ाव पर इंटरनेशनल क्रिकेट में टिके रहना बेहद मुश्किल होता है, एंडरसन तो तेज गेंदबाज हैं, जिस विधा में सबसे ज्यादा ऊर्जा झोंकने की जरुरत होती है। ऐसे में, इस मुकाबले के बाद एंडरसन फिर से कभी किसी टेस्ट में कोहली को गेंद डाल पाएंगे इसकी संभावना न के बराबर है।

आखिरी टेस्ट में कोहली के पास पुराना हिसाब चुकता करने का मौका

भारत और इंग्लैंड के बीच 2022 में दूसरा कोई और टेस्ट मैच नहीं खेला जाएगा। सर्वाधिक 651 टेस्ट विकेट ले चुके एंडरसन अगले साल आने वाले शेड्यूल का इंतजार करने की स्थिति में भी नहीं हैं। हालात का इशारा यही है कि विराट को एंडरसन के खिलाफ जो करना है, वो एजबेस्टन में जारी इसी मैच में करना होगा। इंग्लिश फास्ट बॉलर ने अब तक इंग्लैंड की पिच पर 13 टेस्ट मैच में कोहली के खिलाफ गेंदबाजी की है और छह बार उन्हें पवेलियन भी भेजा है। विराट इन 13 मुकाबलों में 20 बार तेज गेंदबाज का शिकार बने हैं, जिसमें एक तिहाई मौके पर उनका शिकार एंडरसन ने किया है।

मौजूदा सीरीज में कोहली दो बार हुए एंडरसन के शिकार

बर्मिंघम में खेला जा रहा मुकाबला पिछले साल शुरू हुई पांच टेस्ट की सीरीज का अंतिम मैच है। इस सीरीज में अब तक हुए चार मैच में एंडरसन दो बार विराट को पवेलियन भेज चुके हैं। कोहली इस सिलसिले को रोकना चाहेंगे। 2014 में पांच टेस्ट की सीरीज में चार बार आउट होने के साथ कोहली और एंडरसन की राइवलरी शुरू हुई थी। जो इस मैच में अपने चरम या कहें तो अपने अंतिम मुकाम पर पहुंच चुकी है। शुरुआत एंडरसन ने की थी, हो सकता है इसका अंत कोहली करें।        

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड