Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने वाले दिग्गज ने लिया बड़ा फैसला, UAE की टीम का बना हेड कोच

UAE Cricket Team: यूएई क्रिकेट टीम ने अपने नए हेड कोच के नाम का ऐलान कर दिया है। यूएई ने भारत के दिग्गज को ये बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। ये दिग्गज इस सप्ताह आधिकारिक तौर पर टीम की कमान संभालेगा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: February 21, 2024 13:20 IST
Lalchand Rajput UAE Head Coach- India TV Hindi
Image Source : LALCHAND RAJPUT X UAE की टीम का हेड कोच बना वर्ल्ड कप जिताने वाला दिग्गज

UAE Cricket Team New Head Coach: यूएई क्रिकेट टीम में एक बड़ा बदलाव किया गया है। भारत के एक दिग्गज को यूएई पुरुष टीम का नया हेड कोच बनाया गया है। इस दिग्गज ने भारतीय क्रिकेट टीम को 2007 टी20 वर्ल्ड कप जिताने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई थी। ये दिग्गज इस सप्ताह आधिकारिक तौर पर टीम की कमान संभालेगा। उनका पहला कार्यभार आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 वनडे ट्राई सीरीज होगी जो संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित की जाएगी।  इसके बाद यूएई अगले महीने तीन टी20 मैचों के लिए स्कॉटलैंड की मेजबानी करेगा। 

ये भारतीय दिग्गज बना UAE की टीम का हेड कोच

पूर्व भारतीय बल्लेबाज लालचंद राजपूत को तीन साल के लिए यूएई पुरुष टीम का हेड कोच बनाया गया है। राजपूत ने 1985 में भारत के लिए 2 टेस्ट मैच खेले थे। वहीं, लालचंद राजपूत ने भारत के लिए 4 वनडे मैच भी खेले थे। इसके बाद उन्होंने कोचिंग शुरू की और भारत में सबसे कुशल घरेलू कोचों में से एक बन गए। इसके बाद, उन्होंने 2007 में भारत की आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप विजेता टीम को कोचिंग दी थी। 

इस टीमों के साथ भी लालचंद राजपूत ने किया काम 

लालचंद राजपूत 2016-17 में अफगानिस्तान टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं। उनके कार्यकाल के दौरान अफगानिस्तान को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा टेस्ट दर्जा दिया गया था। उनका अगला कार्यकाल जिम्बाब्वे की पुरुष टीम के साथ 2018 से 2022 तक था। राजपूत ने जिम्बाब्वे को आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप (ऑस्ट्रेलिया 2022) के लिए क्वालीफाई करने में मदद की थी। अब वह यूएई क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं। 

यूएई टीम का हेड कोच बनने पर कही ये बात

लालचंद राजपूत ने यूएई टीम का हेड कोच बनने के बाद कहा कि मैं इस रोमांचक भूमिका के लिए मुझे नियुक्त करने के लिए अमीरात क्रिकेट बोर्ड को धन्यवाद देना चाहता हूं। यूएई हाल के सालों में मजबूत एसोसिएट सदस्यों में से एक के रूप में उभरा है और खिलाड़ियों ने वनडे और टी20 दोनों में अच्छा प्रदर्शन किया है। वर्तमान बैच असाधारण रूप से प्रतिभाशाली है और मैं उनके साथ काम करने और उनके क्रिकेट कौशल को और निखारने के लिए उत्सुक हूं।

ये भी पढ़ें

IPL 2024 से पहले एमएस धोनी की कप्तानी वाली CSK के लिए गुड न्यूज, इस खिलाड़ी ने धमाकेदार पारी खेल मचाया तहलका

NZ vs AUS: टी20I क्रिकेट में ग्लेन मैक्सवेल ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के बने पहले खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement