Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ODI वर्ल्ड कप में सिर्फ इस बॉलर ने झटके लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट, नाम से खौफ खाते थे बल्लेबाज!

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक सिर्फ एक बॉलर ही लगातार चार गेंदों में चार विकेट ले सका है। इस गेंदबाज ने वनडे वर्ल्ड कप 2007 में ये कमाल किया था।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: October 04, 2023 7:14 IST
IND vs SL- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs SL

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत भारत की धरती पर 5 अक्टूबर से हो रही है। पहला मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। वर्ल्ड कप के इतिहास में मुथैया मुरलीधरन और ग्लेन मैकग्रा ने अपनी गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों में खौफ पैदा किया। वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड मैकग्रा के नाम ही है। उन्होंने वर्ल्ड कप में 71 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा वसीम अकरम ने अपनी रिवर्स स्विंग से, जहीर खान ने यॉर्कर गेंद से अपनी टीमों को कई मैच जिताए। लेकिन वर्ल्ड कप के इतिहास में सिर्फ एक ही ऐसा बॉलर है, जिसने चार गेंदों में चार विकेट चटकाए हैं। इस खिलाड़ी ने 16 साल पहले ये करिश्मा किया था। 

इस खिलाड़ी ने किया था कमाल 

श्रीलंका के घातक गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने वनडे वर्ल्ड कप 2007 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार चार गेंदों में चार विकेट चटकाए थे। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में मलिंगा ने 45वें ओवर की आखिरी दो गेंदों में दो विकेट चटकाए थे। तब उन्होंने शॉन पोलॉक और एंड्रयू हॉल के विकेट झटके थे। इसके बाद 47वें ओवर की शुरुआती दो गेंदों में वह दो विकेट लेने में कामयाब हो गए थे। 47वें ओवर में उन्होंने जैक कैलिस और मखाया एंटिनी को आउट किया था। इस तरह से उन्होंने लगातार चार गेंदों में चार विकेट चटकाए थे, लेकिन मलिंगा के धमाकेदार प्रदर्शन के बाद भी साउथ अफ्रीका ने ये मैच एक विकेट से जीत लिया था। 

तीन हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज 

लसिथा मलिंगा अपनी खतरनाक गेंदबाजी के अलावा अपने बॉलिंग एक्शन और घुंघराले बालों के लिए फेमस थे। वह वर्ल्ड कप के इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में 56 विकेट चटकाए हैं। वह वनडे क्रिकेट में तीन हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं। 

ऐसा रहा है करियर 

लसिथ मालिंग ने श्रीलंका के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है और अपने दम पर श्रीलंका की टीम को कई मैच जिताए हैं। उन्होंने श्रीलंकाई टीम के लिए वनडे में 2004 में डेब्यू किया था। उन्होंने 30 टेस्ट में 101 विकेट, 226 वनडे में 338 विकेट औक 84 टी20 मैचों में 107 विकेट चटकाए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

Asian Games 2023: नीरज चोपड़ा से फैंस को गोल्ड की उम्मीद, जानें कैसे देखें Live इवेंट

ODI World Cup 2023: वार्मअप मैचों के बाद अजीब स्थिति में पाकिस्तान, कहीं खुशी तो कहीं गम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement