Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

एक ही पारी से शुभमन गिल ने ये सभी रिकॉर्ड्स किए चकनाचूर, विराट-रोहित जैसे दिग्गज रह गए बहुत पीछे

शुभमन गिल ने अपनी एक पारी से रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। उन्होंने कई दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों को अपने शतक के बाद पीछे छोड़ा।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: February 02, 2023 7:21 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : BCCI/GETTY Shubman Gill

IND vs NZ: भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में 168 रनों से शर्मनाक मात दी। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज को भी 2-1 से अपने नाम किया। टीम इंडिया की जीत के सबसे बड़े हीरो शुभमन गिल रहे। गिल ने इस मैच में सिर्फ 63 गेंदों का सामना करते हुए 126 रन ठोक डाले। इस एक पारी के दम पर गिल ने कई ऐसे बड़े रिकॉर्ड्स तोड़े, जिनके आस-पास भी कई बल्लेबाज नहीं हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको उन सभी रिकॉर्ड्स की जानकारी देने जा रहे हैं। 

1. भारत के लिए टी20 में सबसे बड़ी पारी

शुभमन गिल खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट के इंटरनेशनल मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस पारी में 63 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 126 रन बनाए। इस पारी के दम पर उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ी पारी खेलने के विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कोहली ने एशिया कप 2022 के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन की पारी खेली थी।

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

2. तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले 5वें भारतीय

अपने छोटे से करियर में ही गिल ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है जिसे बनाने में दिग्गजों को कई मैच लग गए। गिल अब भारत की ओर से हर फॉर्मेट में शतक लगाने वाले 5वें बल्लेबाज बन चुके हैं। गिल से पहले भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सुरेश रैना ने शतक ठोके हैं। गिल ने पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला शतक बनाया था। वहीं इस खिलाड़ी ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में अपनी पहली सेंचुरी ठोकी थी।

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

3. टी20 शतक बनाने वाले 7वें भारतीय

इतना ही नहीं गिल अब टी20 फॉर्मेट में शतक बनाने वाले भारत के 7वें बल्लेबाज बन चुके हैं। टी20 क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट होता है और इसमें शतक लगाना आसान काम नहीं होता। गिल से पहले सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, दीपक हुड्डा और सुरेश रैना भारत के लिए टी20 फॉर्मेट में शतक लगा चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement