Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई पाकिस्तानी टीम में से सिर्फ ये खिलाड़ी पहले आया है भारत, जानिए नाम

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए जिन 15 पाकिस्तानी खिलाड़ियों को जगह मिली है। उनमें से सिर्फ एक ही खिलाड़ी पहले क्रिकेट खेलने पाकिस्तान आया हुआ है। ये खिलाड़ी 7 साल पहले टी20 वर्ल्ड कप 2016 में हिस्सा लेने के लिए भारत आया था।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 23, 2023 12:37 IST
Pakistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan Cricket Team

ODI World Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी क्रिकेट में मुकाबला होता है तो इसे एल-क्लासिको कहा जाता है। दोनों देश में क्रिकेट बहुत लोकप्रिय है। दोनों टीमों के बीच जब भी मैच होता है तो फैंस बहुत उत्साहित होते हैं। स्टेडियम दर्शकों से भरे रहते है। मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह तनाव चरम पर होता है। फैंस अपनी फेवरेट टीमों को हारते हुए नहीं रखना चाहते हैं। अब भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। पाकिस्तान की टीम 7 साल बाद भारत की धरती पर क्रिकेट मैच खेलने के लिए आएगी। इसके लिए टीम का ऐलान कर दिया है। वर्ल्ड कप के लिए खेलने आने वाली पाकिस्तानी टीम में सिर्फ एक ही ऐसा खिलाड़ी है, जो पहले भारत क्रिकेट मैच खेलने आ चुका है। आइए जानते हैं, इस प्लेयर के बारे में। 

ये पाकिस्तानी खिलाड़ी पहले आया है भारत 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए पाकिस्तानी टीम का कप्तान बाबर आजम को बनाया गया है। वहीं, टीम की उपकप्तानी शादाब खान को सौंपी गई है। वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान की टीम में 15 खिलाड़ियों को चुना गया है। वहीं तीन प्लेयर्स को रिजर्व में जगह मिली है। 15 खिलाड़ियों में से सिर्फ मोहम्मद नवाज ही टी20 वर्ल्ड कप 2016 में खेलने के लिए भारत आए थे। उनके अलावा कोई भी पाकिस्तानी प्लेयर अभी तक भारत नहीं आया है। 

पाकिस्तान को जिताए कई मैच 

मोहम्मद नवाज ने पाकिस्तान के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 6 टेस्ट में 16 विकेट, 32 वनडे में 40 विकेट और 57 टी20 मैचों में 47 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने अपने दम पर पाकिस्तान की टीम को कई मैच जिताए हैं। वह बेहतरीन गेंदबाजी के साथ निचले क्रम पर उतरकर विस्फोटक बैटिंग करने में माहिर हैं। 

ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड 

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी बाइलेटरल सीरीज साल 2012 में खेली थी। उसके बाद खराब राजनीतिक संबंधों की वजह से बाइलेटरल सीरीज नहीं हो पाई है। अब दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप में ही खेलती हुई नजर आती हैं। वनडे वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 7 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से हर बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है। इस बार वर्ल्ड कप के लिए दोनों टीमों के पास स्टार खिलाड़ियों की फौज है, जो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

वर्ल्ड कप से पहले ही संकट में फंसी पाकिस्तानी टीम, भारत ने नहीं दिया वीजा; लेना पड़ गया ये फैसला

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने किया कमाल, क्रिकेट में पहली बार कर दिया ये बड़ा काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement