Friday, May 10, 2024
Advertisement

मोहम्मद शमी के सामने बहुत बड़ा कीर्तिमान, इतने विकेट लेते ही तोड़ देंगे

Mohammad Shami : मोहम्मद शमी जिस तरह का प्रदर्शन पिछले दो मैचों में करते आए हैं, उसने भारतीय टीम को काफी राहत दी है। इसके साथ ही वे वनडे वर्ल्ड कप में एक नया कीर्तिमान रचने के करीब पहुंच गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 31, 2023 17:09 IST
Mohammad Shami - India TV Hindi
Image Source : GETTY Mohammad Shami

Mohammad Shami : मोहम्मद शमी को अभी इस साल के विश्व कप में दो ही मैच खेलने का मौका मिला है, लेकिन इस दौरान उन्होंने जिस तरह की घातक गेंदबाजी की, उसके बाद अब ये पक्का लग रहा है कि आने वाले मैच की प्लेइंग इलेवन में भी वे खेलते हुए नजर आएंगे। अगर कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें कुछ और मौके दिए तो फिर वे एक कीर्तिमान को भी तोड़ देंगे, जो वनडे विश्व कप का ही है। हालांकि ये आसान नहीं होने वाला। तो चलिए जरा उस कीर्तिमान पर एक नजर डालते हैं। 

वनडे विश्व कप में ग्लेन मैक्ग्रा ने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

वनडे विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट तो ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा के नाम हैं। उन्होंने कुल 71 विकेट चटकाए हैं, फिलहाल तो उनके इस ​कीर्तिमान के बराबर भी कोई जाता हुआ नजर नहीं आ रहा है, तोड़ने की बात तो दूर की है। लेकिन बात अगर भारतीय गेंदबाजों की करें तो यहां पर जहीर खान और जवागल श्रीनाथ का नाम आता है। जहीर खान ने वनडे विश्व कप के 23 मुकाबले खेलकर 44 विकेट चटकाए थे, वहीं जवागल श्रीनाथ ने 33 मैच खेलकर 44 विकेट लिए थे। लेकिन मोहम्मद शमी की बात की कुछ और है। उन्होंने अभी तक 13 ही मुकाबले खेले हैं और 40 विकेट पूरे हो चुके हैं। 

मोहम्मद शमी हो सकते हैं भारत के लिए वनडे विश्व कप में सबसे ज्यदा विकेट लेने वाले गेंदबाज
मोहम्मद शमी ने साल 2015 में वनडे विश्व कप में पहला मैच खेला था, इसके बाद वे साल 2019 के विश्वकप में भी खेलते हुए नजर आए। अब 2023 में खेल रहे हैं, यानी ये उनका तीसरा वनडे विश्वकप है। खास बात ये है कि शमी को पहले चार मैच खेलने का मौका नहीं मिला, यानी उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं दिया गया। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ वे पहला मैच खेलने के लिए उतरे। इसमें उन्हें पांच विकेट मिले, यानी एक तरह से उन्होंने न्यूजीलैंड की कमर ही तोड़कर रख दी। इसके बाद बारी इंग्लैंड की थी। इस बार उन्होंने चार विकेट अपने नाम किए और भारतीय टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई। दो मैचों में ही वे नौ विकेट लेने का काम कर चुके हैं। अब अगर वे बचे हुए मैचों में चार से पांच विकेट और ले लेते हैं तो जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ते हुए भी नजर आ सकते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI WC 2023 : भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकता है सेमीफाइनल? ये रहे समीकरण

पाकिस्तान क्रिकेट में मचा हड़कंप, एक साथ बदले 3 बड़े खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement