Thursday, May 02, 2024
Advertisement

WATCH VIDEO: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शमी को दिया अर्जुन अवॉर्ड, वर्ल्ड कप में लिए थे इतने विकेट

Mohammed Shami: भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को प्रेसीडेंड द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवॉर्ड दिया है। शमी ने पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया के लिए दमदार प्रदर्शन किया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 09, 2024 12:22 IST
मोहम्मद शमी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से अर्जुन अवॉर्ड लेते हुए- India TV Hindi
Image Source : TWITTER मोहम्मद शमी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से अर्जुन अवॉर्ड लेते हुए

Mohammed Shami Received Arjun Award: भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को राष्ट्रपति भवन में प्रेसीडेंड द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवॉर्ड दिया है। खेल मंत्रालय ने पहले ही शमी सहित 26 प्लेयर्स को अर्जुन अवॉर्ड देने का ऐलान किया था। कमेटी की सिफारिशों के आधार पर और उचित जांच के बाद सरकार ने खिलाड़ियों, कोचों और संस्थाओं को अवॉर्ड देने का फैसला किया। 

शमी को मिला अर्जुन अवॉर्ड 

मोहम्मद शमी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम के लिए कमाल का प्रदर्शन किया था। वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज रहे हैं। उनकी लाइन लेंथ बिल्कुल सटीक है। इसी वजह से बल्लेबाज उनकी गेंद को समझ नहीं पाते हैं और आउट हो जाते हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 7 विकेट अपने नाम किए थे। वह टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 7 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किए। अब बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम उन्हें मिला है। 

शमी ने कही ये बात 

मोहम्मद शमी से जब अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुने जाने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ये अवॉर्ड एक सपना है, जिंदगी बीत जाती है और लोग ये अवॉर्ड नहीं जीत पाते। मुझे खुशी है कि मुझे इस पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है। वर्ल्ड कप के बाद से ही शमी चोट के चलते टीम से बाहर चल रहे हैं। इसी वजह से उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जगह नहीं मिली थी। उन्हें एंकल इंजरी है। इसी वजह से इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में भी उनका खेलना मुश्किल नजर आ रहा है। 

भारत के लिए खेले तीनों फॉर्मेट 

मोहम्मद शमी की गिनती भारत के बेहतरीन गेंदबाजों में होती है। उन्होंने भारत के लिए साल 2013 में डेब्यू किया था। इसके बाद से ही वह टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अहम कड़ी बन गए। उन्होंने भारत के लिए 64 टेस्ट मैच में 229 विकेट, 101 वनडे मैच 195 विकेट, 23 टी20 मैचों में 24 विकेट हासिल किए हैं। 

यह भी पढ़ें: 

टीम इंडिया के सामने कहीं नहीं टिकती अफगानिस्तान, 2010 से अब तक के आंकड़े

T20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलना चाहता है सुपर किंग्स का ये खिलाड़ी, कहा- हम देखेंगे कि आगे...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement