Friday, March 29, 2024
Advertisement

सिराज की कामयाबी में राहुल का बड़ा हाथ, तेज गेंदबाज ने खोला बड़ा राज

मोहम्मद सिराज पिछले कुछ समय से भारत के लिए हर फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Published on: January 12, 2023 20:02 IST
KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : GETTY KL Rahul

IND vs SL 2nd ODI: भारतीय क्रिकेट टीम आज श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भिड़ रही है। इस मैच में पहले श्रीलंकाई टीम ने बल्लेबाजी की और बोर्ड पर 215 रन लगाए। भारतीय गेंदबाजों ने इस मुकाबले में श्रीलंकाई खिलाड़ियों को टिकने नहीं दिया। खासकर मोहम्मद सिराज ने एक बार फिर सभी को प्रभावित किया। अब सिराज ने एक बड़ा बयान दिया है।

सिराज ने राहुल को लेकर कही ये बात 

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अपनी सफलता का श्रेय विकेटकीपर केएल राहुल की सलाह को दिया जो यहां ईडन गार्डन की पिच और हालात को काफी अच्छी तरह से समझने में सफल रहे। सिराज और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट चटकाए जिससे श्रीलंका की टीम बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर 39.4 ओवर में 215 रन पर ढेर हो गई। सिराज ने पारी के ब्रेक के दौरान कहा कि राहुल ने महसूस किया कि पहले ओवर के बाद ही गेंद ने मूव करना बंद कर दिया जिसके बाद श्रीलंका के अनुभवी बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ नई रणनीति अपनाई गई जो हार्ड लेंथ (गुड लेंथ और शॉर्ट गेंद के बीच की लेंथ जिस पर रन बनाना आसान नहीं होता) पर गेंदबाजी करना थी।

इस वजह से मिली कामयाबी

श्रीलंका की पारी में 5.4 ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट चटकाने वाले सिराज ने कहा, ‘‘गेंद काफी तेजी से नहीं आ रही थी और काफी स्विंग भी नहीं हो रही थी। इसलिए योजना थी कि स्टंप पर गेंद की जाए और एक छोर से दबाव बनाया जाए, इस उम्मीद में कि विकेट मिलेंगी और अन्य गेंदबाजों की मदद होगी।’’ यह योजना काम कर गई और सिराज ने श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो (20) को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई और उनके बनाए दबाव का फायदा उठाकर कुलदीप ने विरोधी टीम के मध्यक्रम को ध्वस्त किया। 

सिराज ने कहा, ‘‘केएल राहुल ने मुझे कहा कि एक ओवर के बाद गेंद ने स्विंग होना बंद कर दिया है इसलिए मैंने हार्ड लेंथ पर गेंदबाजी की। यह बल्लेबाजी के लिए अच्छा विकेट था लेकिन कुलदीप ने काफी अच्छी गेंदबाजी करते हुए मध्यक्रम को ध्वस्त किया।’’ 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement