Sunday, February 25, 2024
Advertisement

शुभमन गिल अब नहीं तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकॉर्ड, पहुंच गए थे काफी करीब

भारतीय टीम के लिए साल 2023 में शुभमन गिल ने तीनों ही फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन बल्ले से दिखाया है। वहीं वनडे इस साल गिल बतौर ओपनर खुद को साबित करते हुए भी नजर आए हैं, जिसमें उन्होंने 1584 रन 63.36 के औसत से बनाए हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 01, 2023 19:04 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY शुभमन गिल

भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने साउथ अफ्रीका दौरे पर खेली जाने वाली 3 मैचों वनडे सीरीज के लिए जिस टीम का ऐलान किया है, उसमें ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल का नाम शामिल नहीं है। हालांकि गिल को साल 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए टी20 सीरीज के लिए टीम में जरूर शामिल किया गया है। इस साल शुभमन गिल का वनडे में बल्ला जमकर बोलता हुआ दिखाई दिया है, जिसमें उन्होंने कुछ नए कीर्तिमान जरूर बनाए हालांकि अब वह सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब नहीं हो सकेंगे।

वनडे में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन

वनडे फॉर्मेट में एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है, जिन्होंने साल 1998 में 65.31 के औसत से 1894 रन बनाए थे। वहीं इस साल गिल जिस फॉर्म में दिखे उससे सभी को उम्मीद थी कि वह सचिन के इस कीर्तिमान को जरूर तोड़ देंगे, लेकिन वनडे वर्ल्ड कप में गिल जहां शुरुआती 2 मैचों में नहीं खेल सके। वहीं 9 मैचों में वह 44.25 के औसत से 354 रन ही बनाने में कामयाब हो सके। इसके बाद अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में गिल का चयन नहीं होने से ये तय हो गया है कि अब वह सचिन के इस बड़े रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाएंगे। गिल ने इस साल अब तक वनडे में 29 पारियों में 63.36 के औसत से 1584 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने पांच शतकीय और 9 अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं।

टेस्ट सीरीज में रहेगी गिल के प्रदर्शन पर सभी की नजरें

साउथ अफ्रीका के दौरे पर टीम इंडिया को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है और ऐसे में शुभमन गिल के प्रदर्शन पर सभी की नजरें रहने वाली हैं। गिल ने टेस्ट में अपना आखिरी शतक इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज के दौरान लगाया था। इसके बाद से गिल अब तक पांच पारियों में 50 रनों का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके हैं। वेस्टइंडीज के दौरे पर गिल को खेले गए दोनों ही मैचों में नंबर-3 की पोजीशन पर भेजा गया था और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी उन्हें इसी नंबर पर खिलाए जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें

सूर्यकुमार यादव के निशाने पर 2 बड़े कीर्तिमान, बस करना होगा इतना सा काम

PCB का बड़ा फैसला, स्पॉट फिक्सिंग की वजह बैन झेलने वाले खिलाड़ी को दी ये जिम्मेदारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement