Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

World Cup फाइनल में रोहित के बल्ले से निकला ऐतिहासिक छक्का, तोड़ दिया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

World Cup 2023 Final: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच खेला जा रहा है। इस मैच के दौरान रोहित शर्मा ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: November 19, 2023 15:45 IST
rohit sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

IND vs AUS World Cup 2023 Final: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है। इस मुकाबले में दोनों टीमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने हैं। टॉस हार कर इस मैच में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी कर रही है। टीम के कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर तेज शुरुआत देने में कामयाब रहे, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके। इस पारी के दौरान रोहित ने छक्कों का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

रोहित ने जड़ा ऐतिहासिक छक्का

रोहित शर्मा ने इस मैच में 31 गेंदों का सामना करते हुए 47 रनों की पारी खेली। इस दौरान रोहित शर्मा के बल्ले से 4 चौके और 3 छक्के देखने को मिले। इसी के साथ वह एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा छक्के हो गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अभी तक 87 छक्के जड़े हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था। क्रिस गेल ने वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ कुल 85 छक्के लगाए हैं। 

वनडे में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के

87* - रोहित शर्मा बनाम ऑस्ट्रेलिया

85 - क्रिस गेल बनाम इंग्लैंड
63 - शाहिद अफरीदी बनाम श्रीलंका

कपिल देव-सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे 

रोहित शर्मा अब वर्ल्ड कप के फाइनल सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय कप्तानों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने कपिल देव और सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा है। कपिल देव ने 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में 15 रन बनाए थे। वहीं, सौरव गांगुली ने 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल में 24 रन की पारी खेली थी। दूसरी ओर इस लिस्ट में सबसे आगे एमएस धोनी हैं। धोनी ने 2011 वर्ल्ड कप में नाबाद 91 रन बनाए थे।

वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय कप्तानों का प्रदर्शन 

1983 - कपिल देव 15 रन (8 गेंद)
2003 - सौरव गांगुली 24 रन (25 गेंद)
2011 - एमएस धोनी 91 रन (79 गेंद)
2023 - रोहित शर्मा 47 रन (31 गेंद)

ये भी पढ़ें

विराट कोहली ने ध्वस्त किया रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड, अब केवल एक ही बल्लेबाज उनसे आगे

रोहित शर्मा ने तोड़ दिया विश्व कप का बड़ा कीर्तिमान, बन गए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement