Sunday, May 05, 2024
Advertisement

रवींद्र जडेजा का बड़ा कीर्तिमान, सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड किया चकनाचूर

रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार को दमदार बल्लेबाजी की। पहले बॉलिंग से कमाल किया और उसके बाद बल्लेबाजी में भी चौके छक्के जड़ने का काम जडेजा ने किया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 26, 2024 17:38 IST
ravindra jadeja Sanath Jayasuriya- India TV Hindi
Image Source : GETTY रवींद्र जडेजा का बड़ा कीर्तिमान, सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड किया चकनाचूर

Ravindra jadeja six in Test : रवींद्र जडेजा भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन हीरो रहे। हालांकि केएल राहुल ने भी अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन रवींद्र जडेजा की बल्लेबाजी को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। जडेजा ने न केवल अपना अर्धशतक पूरा किया, बल्कि अब शतक की ओर भी बढ़ते हुए से नजर आ रहे हैं। इस बीच दूसरे दिन उन्होंने खूब चौके लगाने के साथ ही दो शानदार छक्के भी जड़े। इसके साथ ही उन्होंने श्रीलंका के महान बल्लेबाजों में शुमार होने वाले सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में जयसूर्या से आगे निकल गए  जडेजा 

दरअसल टेस्ट में टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो वहां नंबर एक पर तो इंग्लैंड के बेन स्टोक्स हैं। उनके नाम 127 सिक्स हैं। वहीं भारतीय बल्लेबाजों की बात की जाए तो वीरेंद्र सहवाग के नाम ये रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर के दौरान 91 छक्के लगाए हैं। इसी लिस्ट में अब जडेजा जयसूर्या से आगे निकल गए हैं। जयसूर्या ने 110  टेस्ट मैच खेलकर कुल 59 सिक्स लगाए हैं। वहीं रवींद्र जडेजा ने 69 टेस्ट खेलकर ही अपने 60 सिक्स पूरे कर लिए थे। इस मैच से पहले उनके नाम 58 छक्के थे, इस मैच में जैसे ही उन्होंने दूसरा सिक्स लगाया वे जयसूर्या से आगे निकलने में कामयाब हो गए। 

भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज 

भारत के लिए सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो वे अब इस लिस्ट में छठे नंबर पर आ गए हैं। सहवाग के नाम 104 टेस्ट में 91 सिक्स हैं, वहीं एमएस धोनी ने 90 टेस्ट खेलकर 78 सिक्स लगाए थे। तीसरे नंबर पर नाम रोहित शर्मा का आता है। रोहित शर्मा ने अब तक 55 टेस्ट खेलकर 77 सिक्स लगा दिए हैं। सचिन तेंदुलकर की बात की जाए तो उन्होंने 200 टेस्ट खेलकर 69 सिक्स लगाए थे। पूर्व कप्तान कपिल देव ने 131 टेस्ट खेलकर कुल 61 सिक्स लगाए थे। वहीं रवींद्र जडेजा के अब 60 सिक्स हो गए हैं। यानी अगर वे एक और छक्का लगा देते हैं तो कपिल देव की बराबरी पर आ जाएंगे और दो छक्के लगाते ही उनके आगे भी निकल सकते हैं। 

रवींद्र जडेजा अब शतक की ओर भी बढ़े, दूसरे दिन का खेल खत्म 

दूसरे दिन का खेल जब खत्म हुआ, तब तक रवींद्र जडेजा 81 रन पर नाबाद खेल रहे थे। इतने रन बनाने के लिए उन्होंने 155 बॉल खेलीं। उन्होंने 7 चौके और दो छक्के लगाए। वहीं उनका साथ अक्षर पटेल दे रहे हैं। जो इस वक्त 35 रन पर नाबाद हैं। उन्होंने 62 गेंद खेलकर पांच चौके और एक छक्का लगाया। टीम इंडिया का स्कोर अब 421 रन हो गया है और उसके पास तीन विकेट अभी भी सुरक्षित हैं। भारत की लीड अब इंग्लैंड पर पूरे 175 रन की हो गई है। भारतीय टीम की कोशिश होगी कि इसे 250 तक ले जाया जाए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रवींद्र जडेजा और अश्विन से हुई भयंकर भूल! एक ही छोर पर खड़े हुए दोनों बल्लेबाज

शुभमन गिल को लगी किसकी नजर, आखिर क्यों नहीं भा रहा नंबर 3

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement