Friday, May 10, 2024
Advertisement

शुभमन गिल को लगी किसकी नजर, आखिर क्यों नहीं भा रहा नंबर 3

इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में भी शुभमन गिल सस्ते में आउट होकर चले गए। उनके बल्ले से नंबर तीन पर अब तक एक भी अर्धशतक नहीं आया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 26, 2024 12:36 IST
Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : GETTY शुभमन गिल को लगी किसकी नजर

Shubman Gill India vs England : शुभमन गिल। इस वक्त दुनिया के बेहतरीन युवा खिलाड़ियों में इनका शुमार हो रहा है। वे भारत के लिए तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं। उन्हें विराट कोहली का उत्तराधिकारी भी कहा जा रहा है। लेकिन इन दिनों लगता है कि उन्हें किसी की नजर लग गई है। उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं। खास तौर पर जब से वे टेस्ट में नंबर तीन पर आना शुरू हुए हैं, उनका बल्ला रूठ सा गया है। खास बात ये है कि वे नंबर तीन पर अभी तक एक भी टेस्ट अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं। 

शुभमन गिल ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली 23 रनों की पारी 

भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में भी शुभमन गिल रोहित शर्मा के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे। जब शुभमन बैटिंग के लिए आए तो स्थितियां अनुकूल थीं, क्योंकि यशस्वी जायसवाल विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। शुभमन गिल के पास मौका था कि वे एक बड़ी पारी खेलें। पहला दिन तो उन्होंने नाबाद रहते हुए निकाल दिया, लेकिन दूसरे दिन वे खुद को आउट होने से नहीं बचा पाए। उन्होंने 66 बॉल पर 23 रन बनाए। इसमें केवल दो ही चौके शामिल रहे। उनका स्ट्राइक रेट इस पारी में महज 34.85 का रहा। 

गिल अब तक इतनी पारियों में कर चुके हैं नंबर तीन पर बल्लेबाजी 

शुभमन अब तक अपने करियर के दौरान टेस्ट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 189 रन ही बना सके हैं। वे पहली बार तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने साल 2021 में आए थे। तब चेतेश्वर पुजारा ओपनिंग के लिए आए थे और शुभमन गिल तीसरे स्थान पर। इस मैच में उनके बल्ले से 47 रन आए थे। इसके बाद वे ओपनिंग ही करते रहे। लेकिन जब भारतीय टीम वेस्टइंडीज टूर पर गई तो चेतेश्वर पुजारा का सेलेक्शन टीम इंडिया में नहीं किया गया और युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को मौका मिला। 

गिल ने खुद की थी नंबर तीन पर खेलने की इच्छा जाहिर 

यशस्वी जायसवाल ओपनिंग के दावेदार थे। तीसरा नंबर खाली हो गया था, इसलिए गिल ने खुद ही तीसरे नंबर पर खेलने की इच्छा जाहिर की और टीम मैनेजमेंट ने इसे मान भी लिया। गिल तीसरे नंबर पर आ तो गए, लेकिन उनके बल्ले से रन निकलने बंद से हो गए। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में उनके बल्ले से 6 रन आए और दूसरी में 10 रन। इसी सीरीज के दूसरे मैच में शुभमन ने 10 और नाबाद 29 रन बनाए। इसके बाद टीम इंडिया साउथ अफ्रीका गई और वहां भी शुभमन को तीसरे नंबर पर ही खेलने का मौका मिला। पहले टेस्ट की पहली दो पारियों में उन्होंने 2 और 26 रन बनाए। इसके बाद दूसरे टेस्ट में वे 36 और दस रन ही बना सके। 

शुभमन गिल को नहीं भा रहा नंबर तीन 

शुभमन गिल अब इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में सस्ते में आउट हो गए हैं। जबकि वे भारत में खेल रहे हैं। साल 2021 को छोड़ दें तो वे पहली बार भारत में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन इसका फायदा वे नहीं उठा सके। यानी आंकड़ों से साफ है कि तीसरे स्थान पर टेस्ट में उनका सर्वाधिक स्कोर 47 रन है। यानी उनके बल्ले से शतक तो दूर की बात है, अर्धशतक तक नहीं आया है। तीसरे नंबर पर हमने आपको पहले ही बताया कि उनके नाम केवल 189 रन दर्ज हैं। यहां उनका औसत 23.62 का ही है। इससे समझा जा सकता है कि शुभमन गिल को नंबर तीन की पोजिशन रास नहीं आ रही है। उम्मीद की जानी चाहिए कि उनके बल्ले से इसी सीरीज में रन निकलेंगे, ताकि वे अपने आलोचकों को करारा जवाब दे सकें। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

WTC : रोहित शर्मा ने चुपके से बना दिया ये रिकॉर्ड, अजिंक्य रहाणे को पीछे छोड़ा

अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने दिखाया कमाल, कोहली बने ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर खिलाड़ी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement