Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने दिखाया कमाल, कोहली बने ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर खिलाड़ी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद के मैदान पर खेले जा रहे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले का पहला दिन पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा। वहीं अश्विन और जडेजा अब टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली जोड़ी बन गई है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: January 26, 2024 10:20 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन के खेल में इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 246 रनों का स्कोर बनाकर सिमट गई। वहीं भारतीय टीम ने दिन का खेल खत्म होने से पहले 1 विकेट के नुकसान पर 119 रन बना लिए थे। पहले दिन के खेल में कई नए रिकॉर्ड भी बने जिसमें रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा अब भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाली जोड़ी बन गई है। वहीं विराट कोहली को साल 2023 के लिए वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया है।

टीम इंडिया ने तोड़ी बैजबॉल की कमर

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेल रही है। इस मैच का पहला दिन भारतीय टीम का नाम रहा। टीम इंडिया ने इंग्लैंड की पहली पारी को सिर्फ 246 रनों के स्कोर पर समेट दिया था। इसमें इंग्लैंड के लिए कप्तान बैन स्टोक्स ने 88 गेंदों पर 70 रन की पारी खेली। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 40 रन के स्कोर भी पार नहीं कर सका। वहीं दिन का खेल खत्म होने पर भारतीय टीम ने 23 ओवर में एक विकेट खोकर 119 रन बना लिए थे।

यशस्वी जयसवाल के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड

हैदराबाद टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने पर यशस्वी जायसवाल 70 गेंदों पर 76 रन बनाकर नाबाद थे। इसी के साथ यशस्वी जयसवाल भारत के लिए किसी टेस्ट मैच के पहले दिन फिल्डिंग करने के बाद सबसे बड़ी पारी खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में पहले स्थान पर गौतम गंभीर हैं जिन्होंने साल 2005 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए टेस्ट के पहले दिन फिल्डिंग करने के बाद नाबाद 95 रन बनाए थे।

अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत ने दर्ज की दूसरी जीत

भारत की U19 टीम ने अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में लगातार दूसरी जीत हासिल की है। उन्होंने आयरलैंड U19 टीम को मात दी है। भारत U19 टीम ने 201 रनों से यह मैच अपने नाम किया है। टीम इंडिया ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी की और 301 रन बनाए थे वहीं इसके जवाब में आयरलैंड की टीम सिर्फ 100 रन बनाकर सिम गई।

पैट कमिंस को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया

साल 2023 में शानदार प्रदर्शन करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। पैट कमिंस ने बतौर कप्तान और खिलाड़ी साल 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन किया। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने साल 2023 में दो आईसीसी खिताब जीते। जिसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप शामिल था। दोनों टूर्नामेंट के फाइनल में पैट कमिंस ही टीम की कप्तानी कर रहे थे।

विराट कोहली बने आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को साल 2023 के लिए वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया है। कोहली इससे पहले भी तीन बार ये खिताब जीत चुके हैं। चौथी बार उनके नाम ये अवार्ड आया है। अभी तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज चार बार वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड नहीं जीत पाया है। विराट कोहली के लिए साल 2023 काफी शानदार गया था। भारत में खेले गए आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के दौरान उन्होंने कई धमाकेदार पारियां खेलीं।

उस्मान ख्वाजा को आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया

साल 2023 के शानदार प्रदर्शन के लिए ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। उस्मान ख्वाजा ने पिछले साथ टेस्ट में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया था और ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। उस्मान ख्वाजा ने साल 2023 में 13 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 1210 रन बनाए।

सौरव गांगुली से आगे निकले रोहित शर्मा

टीम इंडिया के हिटमैन ने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी छोटी सी पारी में सौरव गांगुली को पीछे कर दिया। रोहित शर्मा इस मैच में शानदार फॉर्म में नजर आ रहे थे, लेकिन एक गलत शॉट खेलकर वह आउट हो गए। उन्होंने इस मैच में 27 गेंदों पर 24 रन की पारी खेली। इस दौरान रोहित ने तीन चौके भी जड़े। अब वह भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस पारी से पहले वह पांचवें नंबर पर थे।

पहले नंबर पर पहुंची अश्विन-जडेजा की जोड़ी

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने एक मिलकर टेस्ट क्रिकेट में 503 विकेट पूरे कर लिए हैं। वह टेस्ट में भारत की सबसे सफल जोड़ी बन गए हैं। उनसे ज्यादा विकेट और किसी भी भारतीय जोड़ी ने नहीं लिए हैं। उन्होंने अनिल कुंबले और हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इन दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में एक साथ खेलते हुए 501 विकेट अपने नाम किए थे। तीसरे नंबर पर जहीर खान और हरभजन सिंह की जोड़ी है। इन दोनों ने साथ में खेलते हुए 474 विकेट चटकाए हैं।

WTC के इतिहास में अश्विन ने पूरे किए 150 विकेट

रविचंद्रन अश्विन ने हैदराबाद टेस्ट मैच शुरू होने से पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 148 विकेट हासिल किए थे। वहीं हैदराबाद टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पहली पारी में अश्विन ने 3 विकेट हासिल करने के साथ अपने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अपने 150 विकेटों का आंकड़ा पूरा कर लिया है। अश्विन भारत की तरफ से ये कारनामा करने वाले अब पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

भारत सरकार से रोहन बोपन्ना को मिलेगा खास सम्मान

अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना उन सात खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें 26 जनवरी, 2024 को देश का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान, पद्म श्री पुरस्कार मिलेगा। गृह मंत्रालय ने गुरुवार को पद्म पुरस्कार 2024 विजेताओं की सूची जारी की, जिसमें 5 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। 43 वर्षीय बोपन्ना बुधवार को एटीपी मिक्सड रैंकिंग में नए वर्ल्ड नंबर 1 बने और एटीपी/डब्ल्यूटीए स्टैंडिंग में टॉप पर पहुंचने वाले चौथे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन गए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement