Thursday, May 02, 2024
Advertisement

WTC के इतिहास में अश्विन ने किया बड़ा कारनामा, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

India vs England: हैदराबाद में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने एक खास मुकाम हासिल कर लिया है। अश्विन ने WTC के इतिहास में अब अपने 150 विकेट पूरे कर लिए हैं और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: January 25, 2024 11:51 IST
Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रविचंद्रन अश्विन

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है और लंच के समय खेल खत्म होने पर उन्होंने 3 विकेट के नुकसान पर 108 रन बना लिए थे। वहीं भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पहले ही सत्र में एक बड़ा कारनामा किया जिसमें वह अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के इतिहास में 150 या उससे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं।

भारत के लिए ये कारनामा करने वाले बने पहले गेंदबाज

रविचंद्रन अश्विन ने हैदराबाद टेस्ट मैच शुरू होने से पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 148 विकेट हासिल किए थे। वहीं इस टेस्ट में उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में सबसे पहले बेन ड्यूकेट को एलबीडब्लू आउट करते हुए अपना शिकार बनाया और टीम को पहली सफलता भी दिलाई। वहीं अश्विन ने दूसरा विकेट जैक क्राउली के रूप में लेते हुए डब्ल्यूटीसी के इतिहास में अपने 150 विकेट पूरे कर लिए। अब तक अश्विन ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 31 मुकाबलों में खेलते हुए 26.06 के औसत से विकेट हासिल किए हैं। वहीं इस लिस्ट में पहले स्थान पर पैट कमिंस और नाथन ल्योन हैं, जिसमें दोनों ने 169-169 विकेट हासिल किए हैं। भारतीय टीम की तरफ से डब्ल्यूटीसी के इतिहास में अश्विन ऐसा कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं। भारत की तरफ से अश्विन के बाद डब्ल्यूटीसी के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में जसप्रीत बुमराह हैं जिन्होंने 91 विकेट अब तक अपने नाम किए हैं।

500 टेस्ट विकेट पूरे करने के करीब अश्विन

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अश्विन अब तक 492 विकेट अपने नाम कर चुके हैं, जिसमें वह 500 विकेट हासिल करने से अब सिर्फ 8 कदम दूर रह गए हैं। अश्विन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने के मामले में अभी 8वें स्थान पर मौजूद हैं और 500 विकटों का आंकड़ा पार करते ही वह ऐसा करने वाले वर्ल्ड क्रिकेट के आठवें जबकि चौथे स्पिन गेंदबाज बन जाएंगे।

ये भी पढ़ें

कोरोना संक्रमित होने के बावजूद प्लेइंग 11 में शामिल हुआ ये खिलाड़ी, नेशनल एंथम के समय टीम से खड़ा रहा दूर

IND vs ENG: कप्तान रोहित शर्मा ने इस खिलाड़ी को किया बाहर, इस वजह से अक्षर पटेल को दिया मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement