Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

पहले नंबर पर पहुंचे अश्विन-जडेजा, टेस्ट क्रिकेट में सभी भारतीय गेंदबाजों को छोड़ दिया काफी पीछे

IND vs ENG 1st Test: रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। इन प्लेयर्स ने बेहतरीन बॉलिंग से एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 25, 2024 11:40 IST
Ravichandran Ashwin And Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin And Ravindra Jadeja

India vs England 1st Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच में भारतीय टीम में तीन स्टार स्पिनर को मौका मिला है। पहले घंटे में ही भारत ने इंग्लैंड के तीन विकेट चटका दिए हैं और मैच पर पकड़ बना ली है। टीम इंडिया की तरफ से रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने हरभजन सिंह और अनिल कुंबले का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। 

इन खिलाड़ियों ने बनाया ये रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने एक मिलकर टेस्ट क्रिकेट में 503 विकेट पूरे कर लिए हैं। वह टेस्ट में भारत की सबसे सफल जोड़ी बन गए हैं। उनसे ज्यादा विकेट और किसी भी भारतीय जोड़ी ने नहीं लिए हैं। उन्होंने अनिल कुंबले और हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इन दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में एक साथ खेलते हुए 501 विकेट अपने नाम किए थे। तीसरे नंबर पर जहीर खान और हरभजन सिंह की जोड़ी है। इन दोनों ने साथ में खेलते हुए 474 विकेट चटकाए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में एक साथ खेलते हुए भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली जोड़ियां: 

  • 502- रविचंद्रन अश्विन/रवींद्र जडेजा
  • 501 - अनिल कुंबले/हरभजन सिंह
  • 474 - जहीर खान/हरभजन सिंह
  • 431 - रवि अश्विन/उमेश यादव
  • 412 - अनिल कुंबले/जवागल श्रीनाथ

टेस्ट क्रिकेट में किया कमाल

भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार होती हैं। इन पिचों पर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा कमाल की गेंदबाजी करते हैं। ये दोनों खिलाड़ी 50वां टेस्ट मैच एक-साथ खेल रहे हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने अभी तक 277 विकेट साथ में लिए हैं। इसमें से 276 विकेट रविचंद्रन अश्विन ने और 227 विकेट रवींद्र जडेजा ने अपने नाम किए हैं। अश्विन-जडेजा की गिनती भारत के बेहतरीन खिलाड़ियों में होती है। 

यह भी पढ़ें: 

केएल राहुल का नया रिकॉर्ड, धोनी, कोहली और रोहित शर्मा की लिस्ट में शुमार

कप्तान रोहित शर्मा ने इस खिलाड़ी को किया बाहर, इस वजह से अक्षर पटेल को दिया मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement