Monday, May 13, 2024
Advertisement

केएल राहुल का नया रिकॉर्ड, धोनी, कोहली और रोहित शर्मा की लिस्ट में शुमार

केएल राहुल ने आज इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में उतरते ही नया रिकॉर्ड बना दिया है। वे आज अपना 50वां टेस्ट मुकाबला खेल रहे हैं और इसके साथ ही वे एक खास लिस्ट में शुमार हो गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 25, 2024 11:03 IST
KL Rahul - India TV Hindi
Image Source : GETTY केएल राहुल का नया रिकॉर्ड

India vs England 1st Test : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज हो गया है। सीरीज का पहला मुकाबला आज हैदराबाद में खेला जा रहा है। इसमें इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इस बीच भारत की प्लेइंग इलेवन में कप्तान रोहित शर्मा ने केएल राहुल को भी मौका दिया है। इस मैच में खेलने के साथ ही केएल राहुल ने नया रिकॉर्ड बना दिया है, जो अब तक गिने चुने भारतीय खिलाड़ी ही कर पाए हैं। राहुल अब विराट कोहली, एमएस धोनी और रोहित शर्मा की खास लिस्ट में शुमार हो गए है। 

केएल राहुल आज खेल रहे हैं अपना 50वां टेस्ट 

केएल राहुल आज अपना 50वां टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरे हैं। वे भारत के छठे खिलाड़ी बने गए हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में 50 मुकाबले खेल लिए हैं। इससे पहले भारत के लिए ये कारनामा एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ही कर पाए हैं। राहुल के लिए 50 टेस्ट खेलना किसी उपलब्धि से कम नहीं है। 

राहुल का टेस्ट में ऐसा रहा है प्रदर्शन 

राहुल के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 50 टेस्ट की 84 पारियों में 2755 रन बनाए हैं। यहां उनका औसत 33.59 का है और वे 51.88 के स्ट्रइक रेट से रन बनाए हैं। उन्होंने अब तक इस फॉर्मेट में 8 शतक और 13 अर्धशतक लगाए हैं। वे इससे पहले 75 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं। इसमें उनके नाम 2820 रन दर्ज हैं, वहीं टी20 इंटरनेशनल की बात की जाए तो यहां उन्होंने 72 मुकाबले खेले हैं। इसमें वे 2265 रन बना चुके हैं। 

टेस्ट के पहले ही दिन इंग्लैंड की टीम बैकफुट पर 

इस बीच आज के मैच में केएल राहुल को स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर मौका दिया गया है। क्योंकि विकेट के पीछे की जिम्मेदारी केएस भरत संभाल रहे हैं। मैच की बात करें तो पहले ही दिन इंग्लैंड की टीम बैकफुट पर नजर आ रही है। टीम को शुरुआत तो अच्छी मिली, लेकिन दोनों सलामी बल्लेबाज बेन डकेट और जैक क्रॉले उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। अब देखना होगा कि जब टीम इंडिया की बल्लेबाजी शुरू होगी तो केएल राहुल अपने 50वें टेस्ट मुकाबले में कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

हैदराबाद टेस्ट में पहले बल्लेबाजी कर रही इंग्लैंड की टीम, मैरी कॉम ने संन्यास की खबर को बताया गलत; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

मैरी कॉम ने अभी नहीं लिया है रिटायरमेंट, स्टार बॉक्सर ने खुद किया इस बात का खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement