Thursday, May 02, 2024
Advertisement

हैदराबाद टेस्ट में पहले बल्लेबाजी कर रही इंग्लैंड की टीम, मैरी कॉम ने संन्यास की खबर को बताया गलत; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद के मैदान पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है, जिसमें मेहमान टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। वहीं स्टार भारतीय महिला बॉक्सर मैरी कॉम ने अपने संन्यास की खबरों को गलत बताया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: January 25, 2024 10:11 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है, जिसमें इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। वहीं भारतीय टीम इस मुकाबले में तीन प्रमुख स्पिनरों के साथ खेलने उतरी है। इसके अलावा स्टार भारतीय महिला बॉक्सिंग खिलाड़ी मैरी कॉम ने अपने संन्यास की खबरों को लेकर बताया कि उन्होंने अभी तक ऐसा कोई भी आधिकारिक ऐलान नहीं किया है।

इंग्लैंड ने टॉस जीत चुनी बल्लेबाजी

हैदराबाद में भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इंग्लैंड ने जहां मुकाबला शुरू होने से 24 घंटे पहले ही प्लेइंग 11 का ऐलान कर दिया था, जिसमें उन्होंने तीन स्पिनरों को शामिल किया। वहीं भारत ने भी टॉस के समय टीम की घोषणा की और कप्तान रोहित शर्मा ने भी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए 3 स्पिनरों के साथ मैच में जानें का फैसला किया है।

वेस्टइंडीज ने पिंक बॉल टेस्ट में जीता टॉस

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला ब्रिस्बेन के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसमें विंडीज टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इस मुकाबले से पहले कैमरून ग्रीन कोरोना संक्रमित पाए गए थे, हालांकि वह इस टेस्ट में कंगारू टीम की प्लेइंग 11 का हिस्सा हैं।

मैरी कॉम ने अपने संन्यास की खबर को बताया गलत

भारत की स्टार महिला बॉक्सर खिलाड़ी मैरी कॉम ने अपने संन्यास की खबरों को गलत बताते हुए कहा कि मैंने रिटायरमेंट नहीं लिया है। मेरी बात को गलत तरीके से पेश किया गया। मैं जब भी संन्यास की घोषणा करुंगी मीडिया के सामने आउंगी। मैंने कुछ मीडिया रिपोर्ट देखी हैं जिनमें कहा गया है कि मैंने संन्यास की घोषणा कर दी है और यह सच नहीं है। मैं 24 जनवरी 2024 को डिब्रूगढ़ में एक स्कूल कार्यक्रम में भाग ले रही थी, जिसमें मैं बच्चों को प्रेरित कर रहा थी और मैंने कहा कि मुझमें अभी भी खेलों में उपलब्धि हासिल करने की भूख है, लेकिन ओलंपिक में उम्र सीमा मुझे भाग लेने की अनुमति नहीं देती है। मैं स्पोर्ट्स को आगे ले जाना चाहती हूं। मैं अभी भी अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रही हूं और जब भी मैं संन्यास की घोषणा करूंगी तो सभी को सूचित करूंगी।

43 साल की उम्र में रोहन बोपन्ना डबल्स में वर्ल्ड नंबर-1 खिलाड़ी

भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में धमाकेदार अंदाज में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में जगह बना ली है। बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से ही बोपन्ना अब डबल्स में वर्ल्ड नंबर-1 खिलाड़ी बन जाएंगे। वह 43 साल के हो चुके हैं और टेनिस के मेंस डबल्स में नंबर-1 बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं।

सूर्यकुमार यादव को आईसीसी ने टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर खिलाड़ी चुना

सूर्यकुमार यादव को आईसीसी ने टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया है। ये लगातार दूसरी बार है, जब सूर्यकुमार यादव को ये अवार्ड मिला है। सूर्यकुमार यादव के लिए साल 2023 बहुत शानदार गया था और उनके बल्ले से खूब रन भी निकले। सूर्यकुमार यादव ने साल 2023 में करीब 50 के औसत और 150 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट के साथ टी20 इंटरनेशनल में रन बनाए। आईसीसी की ओर इस अवार्ड के लिए कुल 4 और खिलाड़ी नॉमिनेट किए गए थे। इसमें जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा, यूगांडा के अल्पेश रामजानी और न्यूजीलैंड के मार्क चैपमैन थे, लेकिन इन सभी को पीछे छोड़कर सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी टी20 प्लेयर ऑफ ईयर का अवार्ड अपने नाम किया।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नए चेयरमैन के नाम का किया ऐलान

पाकिस्तान क्रिकेट में बदलाव का दौर जारी है। वर्ल्ड कप 2023 के बाद से ही पाकिस्तान टीम के कप्तान से लेकर कोच तक को बदला जा चुका है। हाल ही में जका अशरफ ने भी पीसीबी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नए चेयरमैन के नाम का ऐलान कर दिया है। चौंकाने वाली बात ये है कि इस बार पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के वकील शाह खावर ने पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के कार्यवाहक चेयरमैन की जिम्मेदारी दी गई है।

ब्रिसबेन हीट ने जीता BBL का खिताब

बिग बैश लीग के 13वें सीजन का फाइनल मैच ब्रिसबेन हीट और सिडनी सिक्सर्स की टीमों के बीच खेला गया। इस मैच में ब्रिसबेन हीट की टीम ने बाजी मारी और दूसरी बार बिग बैश लीग का खिताब अपने नाम किया। ब्रिस्बेन हीट ने बिग बैश लीग 2023-24 के फाइनल मैच में सिडनी सिक्सर्स को 54 रनों से शिकस्त दी। इस मैच में सिडनी सिक्सर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बैटिंग करने उतरी ब्रिस्बेन हीट ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 166 रन बोर्ड पर लगाए थे। लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी सिडनी सिक्सर्स 17.3 ओवर में 112 रनों पर ही ऑलआउट हो गई।

शोएब बशीर को मिला भारत का वीजा

इंग्लैंड की टीम रविवार को अबू धाबी से भारत पहुंची थी। लेकिन इंग्लैंड ने युवा खिलाड़ी शोएब बशीर टीम के साथ भारत नहीं आए थे। उन्हें भारत का वीजा नहीं मिला था, जिसके चलते वह इंग्लैंड वापस लौट गए थे। अब इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपडेट दिया है कि शोएब बशीर को भारत का वीजा मिल गया है। ऐसे में वह जल्द भारत के लिए उड़ान भरेंगे। हालांकि वह पहले टेस्ट में टीम की प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बन सके।

अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत की आयरलैंड से होगी भिड़ंत

ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में अभी तक 14 मैच खेले जा चुके हैं। टूर्नामेंट का 15वां मैच भारत और आयरलैंड के बीच खेला जाएगा। गत चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम ने इस बार अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था। अब उसकी नजर आयरलैंड को हराकर लगातार दूसरी जीत पर रहने वाली है। भारत और आयरलैंड की अंडर-19 टीमों के बीच ये मैच मंगौंग ओवल मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से होगी।

ICC ने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर खिलाड़ी के नाम का किया ऐलान

ICC ने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का ऐलान कर दिया है। इस अवॉर्ड को न्यूजीलैंड के एक स्टार खिलाड़ी रचिन रवींद्र ने जीता है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज फोबे लीचफील्ड को महिला वर्ग में आईसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का विजेता चुना गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में रचिन रवींद्र ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती मैच में ही 123 रनों की पारी खेली और वह टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement