Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC Awards: ऑस्ट्रेलिया के इस क्रिकेटर ने नाम रहा साल 2023, बना 'ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर'

ICC Cricketer of Year: ऑस्ट्रेलिया के एक खिलाड़ी ने आईसीसी क्रिकेट ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया है। इस खिलाड़ी ने साल 2023 में काफी शानदार प्रदर्शन किया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: January 25, 2024 18:14 IST
Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

ICC हर साल शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए अवॉर्ड देती है। फिर चाहे खिलाड़ी ने टी20 क्रिकेट, वनडे क्रिकेट या टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया हो। साल 2023 में भी कई खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने अपने प्रदर्शन के दमपर कई रिकॉर्ड बनाए और पूरे साल शानदार क्रिकेट खेला। इसी कड़ी में आईसीसी ने क्रिकेटर ऑफ द ईयर का ऐलान कर दिया है। इस खिताब का फैंस को काफी लंबे समय से इंतजार था। आईसीसी ने इस बार 30 साल के एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को यह खिताब दिया है। इस खिलाड़ी ने साल 2023 में हर तरह से फैंस को अपने प्रदर्शन से इंप्रस किया।

इस खिलाड़ी जीता क्रिकेट ऑफ द ईयर का खिताब

साल 2023 में शानदार प्रदर्शन करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को क्रिकेटर ऑफ ज ईयर चुना गया है। पैट कमिंस ने बतौर कप्तान और खिलाड़ी साल 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन किया। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने साल 2023 में दो आईसीसी खिताब जीते। जिसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप शामिल था। दोनों टूर्नामेंट के फाइनल में पैट कमिंस ही टीम की कप्तानी कर रहे थे।

पैट कमिंस ने साल 2023 में टी20 फॉर्मेट का एक भी मैच नहीं खेला, लेकिन उन्होंने वनडे और टेस्ट मिलकर कुल 24 मैचों में 59 विकेट झटके। इसके अलाव उन्होंने बल्ले से 422 रन भी बनाए। पैट कमिंस ने आईसीसी का यह खिताब जीतने के लिए अपने ही देश के ट्रैविस हेड और भारतीय जोड़ी विराट कोहली और रवींद्र जड़ेजा को पछाड़ा है। कमिंस ने साल 2023 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। जहां उन्होंने सेमीफाइनल मैच में तेज शतक जड़ने वाले विराट कोहली और श्रेयस अय्यर का विकेट लिया। जिसके कारण उनकी टीम भारत को 240 के स्कोर पर रोक सकी।

कैसा रहा कमिंस का करियर

बात करें पैट कमिंस के इंटरनेशनल करियर के बारे में तो उन्होंने 59 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया के 262 विकेट झटके हैं। वहीं वनडे क्रिकेट में कमिंस ने 88 मैचों में 141 विकेट लिए हैं। कमिंस का जलवा टी20 इंटरनेशनल में भी वैसा ही है। उन्होंने 50 मैचों में 55 विकेट झटके हैं। बल्ले से भी कमिंस का करियर काफी शानदार रहा है। जहां उन्होंने टेस्ट में 1150 रन, वनडे में 492 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें

बड़े मियां तो बड़े मियां, छोटे मियां सुभान अल्लाह, एक ही दिन में भारत के लिए दो भाइयों ने जड़ा शतक

विराट कोहली बने आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर, रचा नया इतिहास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement