Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ICC टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का ऐलान, 37 साल के इस खिलाड़ी ने मारी बाजी

Test Cricketer of the Year: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का ऐलान कर दिया है। इस बार 37 साल के एक खिलाड़ी ने बाजी मारी है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: January 25, 2024 17:37 IST
Usman Khawaja- India TV Hindi
Image Source : GETTY ICC टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का ऐलान

Test Cricketer of the Year 2023: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने हर साल की तरह पिछले साल के लिए भी आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का ऐलान कर दिया है। इस बार 37 साल के एक खिलाड़ी ने ये अवॉर्ड अपने नाम किया था। खास बात ये है कि इस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड, भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड के जो रूट को पछाड़कर ये अवॉर्ड जीता है। 

ये खिलाड़ी बना टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर

साल 2023 के शानदार प्रदर्शन के लिए ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। उस्मान ख्वाजा ने पिछले साथ टेस्ट में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया था और ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। उस्मान ख्वाजा ने साल 2023 में 13 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 1210 रन बनाए। 

साल 2023 में खेली करियर की सबसे बड़ी पारी 

ख्वाजा ने 2023 की शानदार शुरुआत की थी और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 195 का करियर का बेस्ट स्कोर बनाया था। इसके बाद भारत दौरे पर उन्होंने चार मैचों में 333 रन बनाए थे और वह सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। ख्वाजा ने एशेज में इंग्लैंड के खिलाफ भी दमदार प्रदर्शन किया और 496 रनों के साथ वह टॉस स्कोरर रहे थे। वहीं, उन्होंने साल का अंत पाकिस्तान के खिलाफ 40+ रन की तीन पारियां खेलकर किया था। 

उस्मान ख्वाजा का टेस्ट करियर

उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 70 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उस्मान ख्वाजा ने 46.70 की औसत से 5278 रन बनाए हैं। वह अपने टेस्ट करियर में 25 अर्धशतक और 15 शतक भी लगा चुके हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 40 वनडे और 9 टी20 मैच भी खेले हैं। वनडे में उन्होंने 1554 रन और टी20 में 241 रन बनाए हैं। 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: रोहित शर्मा निकले सौरव गांगुली से आगे, छोटी सी पारी से तोड़ा बड़ा रिकॉर्ड

IND vs ENG: रोहित शर्मा के लिए पहेली बना ये गेंदबाज, 7 पारियों में इतनी बार किया आउट

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement