Sunday, April 28, 2024
Advertisement

MP vs Mumbai: मध्य प्रदेश ने जीता रणजी ट्रॉफी 2022 का खिताब, मुंबई को हराया

मध्य प्रदेश की टीम ने मुंबई को हराकर इतिहास रचने का काम किया है। मध्य प्रदेश की टीम ने पहली बार रणजी का खिताब अपने नाम किया है।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 26, 2022 14:52 IST
Ranji Trophy 2022 Champion MP team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ranji Trophy 2022 Champion MP team

Highlights

  • मध्य प्रदेश ने फाइनल में मुंबई को 6 विकेट से दी करारी शिकस्त
  • पहली बार मध्य प्रदेश ने रणजी का खिताब जीतकर रच ​दिया इतिहास
  • एमपी की टीम दूसरी बार फाइनल में पहुंची, तब जाकर मिली ट्रॉफी

 

Ranji Trophy Final 2022 : रणजी ट्रॉफी को इस बार नया चैंपियन मिल गया है। मध्य प्रदेश की टीम ने मुंबई को हराकर इतिहास रचने का काम किया है। मध्य प्रदेश की टीम ने पहली बार रणजी का खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले मध्य प्रदेश की टीम एक बार फाइनल तक पहुंची थी। साल 1998.1999 में मध्य प्रदेश को कर्नाटक ने 96 रन से हराया था और टीम का पहली बार रणजी जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया था, लेकिन अब करीब 22 साल बाद टीम ने न केवल रणजी का खिताब अपने नाम किया है, बल्कि रणजी की सबसे बड़ी चैंपियन मुंबई को मात दी है। फाइनल में मुंबई जैसी मजबूत टीम को मध्य प्रदेश ने 6 विकेट से करारी शिकस्त दी है। 

पहली पारी में ही मध्य प्रदेश की जीत हो गई थी पक्की

फाइनल मैच की बात करें तो इसमें मुंबई की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 374 रनों का स्कोर खड़ा किया। मुंबई की ओर से सरफराज खान ने शतक ठोका तो यशस्वी जायसवाल ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। वैसे तो ये स्कोर बड़ा लग रहा था, लेकिन तभी त​क जब तक मध्य प्रदेश की टीम ने बल्लेबाजी नहीं की थी। मध्य प्रदेश की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 536 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया, इसके आगे मुंबई का स्कोर बौना सा नजर आने लगा था। मध्य प्रदेश को पहली ही पारी में विशाल बढ़त मिल गई थी। इसके बाद जब मुंबई की टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी तो उम्मीद की जा रही थी कि टीम मध्य प्र्देश को मुंह तोड़ जवाब देगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। दूसरी पारी में पूरी टीम 269 रन ही बना सकी। इसके साथ ही तय हो गया था कि मध्य प्रदेश की टीम रणजी ट्रॉफी की नई चैंपियन बनने जा रही है। दूसरी पारी में मध्य प्रदेश की टीम के सामने 107 रनों का छोटा सा लक्ष्य था जिसे टीम ने आसानी से हासिल कर लिया और इतिहास रचने का काम किया। 

बेंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में फाइनल हारी थी मध्य प्रदेश की टीम
रणजी ट्रॉफी का फाइनल मैच बेंगलुरु के चिन्नास्वती स्टेडियम में खेला गया। मजे की बात ये है कि ये वही चिन्नास्वामी स्टेडियम है, जहां इससे पहले फाइनल में पहुंचने के बाद भी मध्य प्रदेश की टीम खिताब नहीं जीत पाई थी। उस साल कर्नाटक के हाथों मध प्रदेश को 96 रन से हार मिली थी। आज स्टेडियम वही था, लेकिन टीम दूसरी थी। लेकिन मध्य प्रदेश की टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन इस पूरे मैच और टूर्नामेंट में किया है, उसकी सभी लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement