Monday, April 29, 2024
Advertisement

धोनी IPL में बल्लेबाजी के इस रिकॉर्ड में हैं सबसे आगे, रोहित और कोहली भी आसपास नहीं

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धोनी का जहां कप्तानी में शानदार रिकॉर्ड अब तक देखने को मिला है, तो वहीं बल्लेबाजी के मामले में वह रोहित और विराट कोहली से एक मामले में काफी आगे भी दिखाई देते हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: March 13, 2024 13:24 IST
MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : PTI महेंद्र सिंह धोनी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में महेंद्र सिंह धोनी की गिनती सबसे सफल कप्तानों में की जाती है, जिनके नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 बार ट्रॉफी को अपने नाम किया है। इस दौरान धोनी की बल्लेबाजी का भी जलवा देखने को मिला है, जिसमें वह अंतिम ओवरों में टीम के लिए एक मैच फिनिशर की भूमिका को काफी बखूबी तरीके से निभाते हुए दिखाई दिए हैं। क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में एक बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट नहीं होना चाहता है, ऐसे में आईपीएल के इतिहास में अब तक 150 अधिक पारियों में बल्लेबाजी कर चुके खिलाड़ियों की लिस्ट को देखा जाए तो उसमें धोनी के नाम सबसे कम बार डक पर पवेलियन लौटने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं इसके मुकाबले विराट कोहली और रोहित शर्मा का रिकॉर्ड धोनी से खराब देखने को मिलता है।

धोनी अब तक आईपीएल इतिहास में सिर्फ 5 बार लौटे डक पर पवेलियन

महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में अब तक 250 मैचों की 218 पारियों में बल्लेबाजी की है, इस दौरान उन्होंने 38.79 के औसत से 5082 रन बनाए हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 135.92 का देखने को मिला है। धोनी के नाम 24 अर्धशतकीय पारियां भी दर्ज हैं, वहीं वह 87 बार नाबाद पवेलियन लौटे हैं। धोनी इस दौरान सिर्फ 5 पारियों में बिना खाता खोले डक पर पवेलियन लौटे हैं। इसके बाद लिस्ट में दूसरे नंबर पर कायरन पोलार्ड का नाम है जो 171 पारियों में 5 बार बिना खाता खोले आउट हो गए। वहीं सुरेश रैना और रॉबिन उथप्पा अपने आईपीएल करियर के दौरान सिर्फ 8-8 बार डक पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

रोहित और कोहली अब तक इतनी बार लौटे पवेलियन

आईपीएल इतिहास में डक पर पवेलियन लौटने के रोहित शर्मा और विराट कोहली के रिकॉर्ड देखा जाए तो दोनों ही डबल डिजिट में देखने को मिला है। रोहित अब तक आईपीएल की 238 पारियों में 16 बार डक पर आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं, वहीं विराट कोहली 229 पारियों में 10 बार आईपीएल में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हैं। वहीं रोहित जहां इस दौरान सिर्फ 28 बार नॉट आउट रहे हैं तो कोहली 34 बार अब तक आईपीएल इतिहास में नॉट आउट पवेलियन लौटे हैं।

22 मार्च से होगा 17वें सीजन का आगाज

आईपीएल के 17वें सीजन का आगाज 22 मार्च से होगा, जिसमें पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेपॉक के स्टेडियम में खेला जाएगा। धोनी को लेकर ऐसी संभावना जताई जा रही है कि ये उनका आखिरी आईपीएल सीजन हो सकता है, जिसमें वह खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं। अब तक धोनी का आईपीएल में बतौर कप्तान रिकॉर्ड देखा जाए तो उन्होंने 226 मैचों में 133 बार जीत हासिल की है, जबकि सिर्फ 91 मैचों में हार का सामना किया है।

ये भी पढ़ें

Virat Kohli : T20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन, इतने पीछे हैं रोहित शर्मा

IPL 2024 से बाहर हो गए 5 स्टार प्लेयर्स, लिस्ट में 2 भारतीय शामिल; इस सीजन नहीं दिखेगा जलवा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement