Saturday, May 18, 2024
Advertisement

42 साल के MS Dhoni ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

एमएस धोनी ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान बतौर विकेटकीपर एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे आज तक कोई भी खिलाड़ी हासिल नहीं कर सका है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: March 31, 2024 22:10 IST
MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : IPL एमएस धोनी

MS Dhoni: चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबले के दौरान सीएसके के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने बहुत बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने इस मैच के दौरान एक डिसमिसल करते ही यह रिकॉर्ड बना डाला। एमएस धोनी ने रविवार को विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स के खेल के दौरान एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। धोनी ने पृथ्वी शॉ को आउट करने के लिए विकेट के पीछे आसान कैच लपका और टी20 क्रिकेट में 300 डिसमिसल (कैच + स्टंप) करने वाले पहले विकेटकीपर बन गए। चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज ने इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए दिनेश कार्तिक और क्विंटन डी कॉक जैसे दिग्गजों को हराया।

इस सीजन शानदार लय में धोनी

धोनी इस सीजन में तीन पारियों में पहले ही चार कैच ले चुके हैं और टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक कैच लेने के क्विंटन डी कॉक के रिकॉर्ड के करीब भी पहुँच रहे हैं। डी कॉक ने नाम टी20 क्रिकेट में कुल 220 कैच लपके हैं। वहीं धोनी के नाम 213 कैच है। धोनी उन्हें पछाड़ने से सिर्फ 8 कैच पीछे हैं और इस आईपीएल में उनसे आगे भी निकल सकते हैं। धोनी ने इस सीजन एक कैच जीटी के खिलाफ लिया था, जिसकी चर्चा काफी हुई। उन्होंने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में गुजरात टाइटंस के खिलाफ दूसरे गेम में शानदार डाइव लगाकर उस कैट को लपका था और विजय शंकर को आउट किया था। माना जा रहा है कि माही अपने आखिरी आईपीएल सीजन में खेल रहे हैं।

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा डिसमिसल:

  1. एमएस धोनी - 300 शिकार (212 कैच)
  2. दिनेश कार्तिक - 276 शिकार (207 कैच)
  3. कामरान अकमल - 274 शिकार (172 कैच)
  4. क्विंटन डी कॉक - 269 शिकार (220 कैच)
  5. जोस बटलर - 208 शिकार (167 कैच)

42 वर्षीय अनुभवी को अभी तक आईपीएल 2024 में सीएसके के दो मैचों में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला है, लेकिन वह विकेटकीपर के रूप में शानदार रहे हैं। हालांकि धोनी ने इस सीजन एक भी स्टंप नहीं किया है। धोनी का रोल इस सीजन काफी अलग रहा है। वह कप्तान नहीं है, लेकिन टीम में रुतुराज जोकि नए कप्तान हैं उन्हें काफी अच्छे से गाइड कर रहे हैं। विकेट के पीछे से उनकी भूमिका मैच में काफी असर डाल रही है। जोकि चेन्नई सुपर किंग्स के लिए काफी है।

यह भी पढ़ें

DC vs CSK: मथीशा पथिराना ने लपका दिल दहला देने वाला कैच, एमएस धोनी भी रह गए हैरान

Yellow Sea में बदला दिल्ली का होम ग्राउंड, जानें विशाखापट्टनम में क्यों खेल रही है DC की टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement