Monday, April 29, 2024
Advertisement

मुंबई फ्रेंचाइजी ने इतने खिताब जीतकर किया बड़ा करिश्मा, जानिए सारी Trophies की लिस्ट

एमआई न्यूयॉर्क ने मेजर लीग क्रिकेट 2023 के फाइनल में सिएटल ऑर्कास को 7 विकेट से हरा दिया। मेजर क्रिकेट लीग का ये पहला सीजन है। फाइनल मुकाबले में एमआई न्यूयॉर्क के कप्तान निकोलस पूरन ने धमाकेदार खेल दिखाया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 31, 2023 13:07 IST
MI New York Team- India TV Hindi
Image Source : MI NEW YORK TWITTER MI New York Team

मुंबई फ्रेंचाइजी का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पास है। इसके मलिक मुकेश अंबानी हैं। मुंबई फ्रेंचाइजी के पास चार अलग-अलग देशों में पांच फ्रेंचाइजी टीमें हैं, इनमें मुंबई इंडियंस (आईपीएल), एमआई केप टाउन (एसए 20), एमआई एमिरेट्स (आईएलटी20) और मुंबई इंडियंस वुमेन (महिला प्रीमियर लीग), मेजर लीग क्रिकेट में एमआई न्यूयॉर्क की टीमें हैं। मुंबई के फैंस सारी दुनिया में मौजूद हैं, जो टीमों को सपोर्ट करने स्टेडियम पहुंचते हैं। आइए जानते हैं, मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी सारी दुनिया में कितने खिताब जीत चुकी है। 

IPL में पांच बार जीता खिताब 

मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीम है। मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की है। मुंबई ने हरभजन सिंह की कप्तानी में चैंपियंस लीग टी20 2011 और रोहित शर्मा की कप्तानी में चैंपियंस लीग टी20 2013 का खिताब जीता था। आईपीएल में मुंबई के पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं। 

महिला प्रीमियर लीग में भी लहराया परचम 

महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत मार्च 2023 में हुई थी। महिला प्रीमियर लीग का पहला खिताब हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने जीता। निकोलस पूरन की कप्तानी में एमआई न्यूयॉर्क ने मेजर लीग क्रिकेट के पहले सीजन का खिताब लिया है। फाइनल मुकाबले में एमआई न्यूयॉर्क ने सिएटल ऑर्कास को 7 विकेट से हराया। 

मुंबई फ्रेंचाइजी द्वारा जीते गए खिताब: 

CLT20- 2011- मुंबई इंडियंस

IPL- 2013- मुंबई इंडियंस
CLT20- 2013- मुंबई इंडियंस
IPL- 2015- मुंबई इंडियंस
IPL- 2017- मुंबई इंडियंस
IPL- 2019- मुंबई इंडियंस
IPL- 2020- मुंबई इंडियंस
WPL-2023- मुंबई इंडियंस
MLC 2023- एमआई न्यूयॉर्क

निकोलस पूरन ने किया कमाल

मेजर लीग क्रिकेट 2023 के फाइनल मुकाबले में एमआई न्यूयॉर्क के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। सिएटल ऑर्कास ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डि कॉक के 87 रनों की मदद से 183 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में एमआई न्यूयॉर्क की तरफ से निकोलस पूरन ने ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाए। उन्होंने मैच को एक तरफा बना दिया। उन्होंने 55 गेंदों में 137 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 10 चौके और 13 लगाए थे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement